US: सीनेट में डेमोक्रेट के पास संख्या नहीं होने से महाभियोग की सुनवाई से बच सकते हैं Donald Trump
Advertisement

US: सीनेट में डेमोक्रेट के पास संख्या नहीं होने से महाभियोग की सुनवाई से बच सकते हैं Donald Trump

 Donald Trump Impeachment Trial रिपब्लिकन सांसद केविन क्रेमर ने कहा कि सीनेट को महाभियोग की सुनवाई में वक्त नहीं गंवाना चाहिए. वहीं सीनेट में बहुमत के नेता चक शूमर ने तर्क दिया कि पद छोड़ने के बाद भी ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की कार्रवाई की जा सकती है और यह संवैधानिक है. 

डोनाल्‍ड ट्रंप (फाइल फाेटो)

वॉशिंगटन:  अमेरिका (America) के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) महाभियोग की सुनवाई (Impeachment Trial) से बच सकते हैं क्योंकि डेमोक्रेटिक पार्टी (Democratic Party ) इसके लिए रिपब्लिकन पार्टी (Republican Party) के सांसदों का पर्याप्त समर्थन नहीं जुटा पाई है. 

महाभियोग पर सुनवाई के लिए दो तिहाई मतों की जरूरत

डेमोक्रेटिक पार्टी ने ‘‘विद्रोह भड़काने’’ के आरोप में ट्रंप (Donald Trump)  के खिलाफ प्रतिनिधिसभा में महाभियोग पारित किया है लेकिन महाभियोग पर सुनवाई (Impeachment Hearing) के लिए उसे सीनेट में दो तिहाई मतों की जरूरत होगी. वर्तमान में 100 सीटों वाली सीनेट में डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन दोनों के 50-50 सदस्य हैं. 

दो तिहाई बहुमत के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी को रिपब्लिकन पार्टी (Republican Party)  के कम से कम 17 सांसदों के समर्थन की जरूरत होगी. 

रिपब्लिकन सांसद जॉन बूजमैन ने कहा, ‘‘ मुझे नहीं पता आप 17 सदस्य कहां से लाएंगे. ’’

ये भी पढ़ें- Donald Trump की पूर्व सलाहकार ने शेयर की 16 साल की बेटी की टॉपलेस फोटो, लगा ये गंभीर आरोप

'ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की सुनवाई असंवैधानिक'

उन्होंने यह बात तक कही जब रिपब्लिकन पार्टी के 50 में से 45 सांसदों ने उस प्रस्ताव पर मतदान किया कि राष्ट्रपति पद छोड़ने के बाद ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की सुनवाई असंवैधानिक है. 

रिपब्लिकन सांसद केविन क्रेमर ने कहा सीनेट को महाभियोग की सुनवाई में वक्त नहीं गंवाना चाहिए. सीनेट में बहुमत के नेता चक शूमर ने तर्क दिया कि पद छोड़ने के बाद भी ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की कार्रवाई की जा सकती है, और यह संवैधानिक है. 

उन्होंने कहा, ‘‘ पूर्व राष्ट्रपति ने अमेरिकी के किसी भी राष्ट्रपति के मुकाबले अब तक का सर्वाधिक बड़ा अपराध किया है. मैं और बहुत से लोग ऐसा मानते हैं.  सीनेट पूर्व राष्ट्रपति के खिलाफ सुनवाई करेगी और सीनेटर उनके आचरण पर अपना फैसला सुनाएंगे. ’’

वहीं सीनेटर रोजर विकार ने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति के खिलाफ महाभियोग की कार्रवाई एक गलती है. 

Trending news