Stonefish: दुनिया के सबसे जहरीले जीव के साथ हुआ इस शख्स का सामना, फिर कुछ ऐसा हुआ कि...
Advertisement

Stonefish: दुनिया के सबसे जहरीले जीव के साथ हुआ इस शख्स का सामना, फिर कुछ ऐसा हुआ कि...

Youth Plays with Stonefish: समंदर के किनारे बैठकर लहरों का मजा लेना भला किसे अच्छा नहीं लगता. सामने से आती तेज लहरे शरीर की थकान मिटा देती हैं. हालांकि, इस दौरान आपका सामना दुनिया के सबसे घातक जीव से हो सकता है. ये जीव कोई और नहीं, बल्कि एक मछली है. 

फाइल फोटो

Australia Youth Plays with Stonefish: ऑस्ट्रेलिया के  क्वींसलैंड में एक शख्स रातों-रात सोशल मीडिया पर छा गया. हुआ यूं कि ब्रिस्बेन के पूर्व में स्ट्रैडब्रोक द्वीप पर समुद्र में कम ज्वार (Low Tide) था. इस दौरान 21 साल का जुलियानो बेयड चहलकदमी करते हुए समुद्र के किनारों से गुजर रहा था. इस दौरान उसका सामना दुनिया के सबसे जहरीले जीव स्टोनफिश से हुआ. इस मछली के जहर की एक बूंद ही कई लोगों की जान ले सकती है. हालांकि, यह युवक डरा नहीं और उसके साथ खेलने लगा. इस दौरान उसने वीडियो भी शूट किया, जिसे टिकटॉक पर  शेयर भी किया, जो काफी वायरल हो रहा है.

  1. युवक के स्टोनफिश के साथ खेलने का वीडियो हुआ वायरल
  2. ऑस्ट्रेलिया का है शख्स
  3. दुनिया के सबसे जहरीले जीवों में शुमार है स्टोनफिश

बीच पर दिखी मछली

'डेली स्टार' की रिपोर्ट के अनुसार, जुलियानो बेयड का कहना है कि उन्हें समुद्री वन्यजीवों के लिए काफी जुनून है. उन्होंने कहा कि वह स्ट्रैडब्रोक द्वीप पर डनविच में कम ज्वार पर चल रहे थे, जब उन्हें एक पत्थर की मछली मिली, जिसे दुनिया की सबसे जहरीली मछली माना जाता है, लेकिन उन्होंने इस खतरनाक जीव से बचने की बजाय, उसके साथ खेलने का फैसला लिया. इस दौरान बनाया गया वीडियो इंटरनेट में अब तक 640,000 से अधिक बार देखा जा चुका है.

वीडियो को दिया ये कैप्शन

उन्होंने मछली के साथ अपनी बातचीत को कैप्शन दिया 'किसी को पता है कि यह क्या है?' बेयड ने कहा कि मैंने गलती से जूतों को उसके सिर पर रख दिया था, लेकिन अचानक हटा दिया. मैं वास्तव में भाग्यशाली हूं, क्योंकि उसने मुझे कुछ नहीं किया.

यूजर ने किए कमेंट्स

हालांकि, वीडियो वायरल होने के बाद एक यूजर ने लिखा कि क्या यह स्टोनफिश नहीं है, जो दुनिया की सबसे जहरीली मछलियों में से एक है. एक अन्य ने कहा कि इंसान एक टिकटॉक के लिए अपनी जान जोखिम में डाल रहा है.

मछली के जहर से हो सकती है मौत

क्वींसलैंड संग्रहालय के अनुसार, स्टोनफिश की मछली पर कई रीढ़ होती हैं जो अक्सर मानव के अंगों में घुसकर जहर को अपने शिकार के शरीर में गहराई तक ले जा सकती है. इससे काफी तेज दर्द होता है और कई दिनों तक रह सकता है. इससे सांस लेने में कठिनाई, लकवा, सदमा और कभी-कभी हार्ट फेलियर होने से मौत भी हो सकती है. अगर किसी को इस मछली ने काट लिया है, तो इंसान को पानी में छोड़ देना चाहिए, प्राथमिक चिकित्सा देनी चाहिए और जल्द से जल्द चिकित्सा सहायता मुहैया करानी चाहिए.
ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर
LIVE TV

Trending news