Australia के इस डॉक्टर ने शौक-शौक में बना डाली Corona Testing Kit, अमेरिका ने भी माना लोहा
Advertisement
trendingNow1825912

Australia के इस डॉक्टर ने शौक-शौक में बना डाली Corona Testing Kit, अमेरिका ने भी माना लोहा

एक ऑस्ट्रेलियाई (Australia) डॉक्टर ने शौक शौक में ऐसी कोरोना टेस्टिंग किट (Corona Testing Kit) विकसित कर ली है. जिसका लोहा अब अमेरिका तक मान रहा है. 

सीन पर्सन्स(तस्वीर-एएफपी)

ब्रिसबेन/वॉशिंगटन: एक ऑस्ट्रेलियाई डॉक्टर ने शौक शौक में ऐसी किट विकसित कर ली है, कि दुनिया अब उसका लोहा मान रही है. इस डॉक्टर का नाम सीन पर्सन्स है, जो एल्यूमे कंपनी के मालिक हैं. ये कंपनी टेस्टिंग किट बनाती है, जिसका डिजाइन खुद सीन पर्सन्स तैयार करते हैं. उन्होंने कोरोना महामारी के दौर में ऐसी कोरोना टेस्टिंग किट तैयार की है, जिससे घर पर ही बिना किसी डॉक्टर और लैब की मदद के ही कोरोना की टेस्टिंग की जा सकती है. खास बात ये है कि अमेरिका ने भी उनकी इस प्रतिभा का लोहा माना है और पूरे अमेरिका में इस टेस्टिंग किट को बेचने की मंजूरी दे दी है.

  1. ऑस्ट्रेलियाई डॉक्टर ने किया कमाल
  2. घर में ही कर सकेंगे कोरोना की टेस्टिंग
  3. अमेरिका ने सीन पर्सन्स की किट को दी मंजूरी

प्रेग्नेंसी टेस्टिंग किट जितनी छोटी कोरोना टेस्टिंग किट

सीन पर्सन्स ब्रिसबेन के सुबुरबन इंडस्ट्रियल पार्क में अपनी कंपनी चलाते हैं. उन्होंने जो टेस्टिंग किट विकसित की है, वो सिर्फ 15 मिनट में कोरोना का पता लगा लेती है. ये इतनी प्रभावी है कि अब अमेरिका के मेडिकल स्टोर्स पर आसानी से बिकनी शुरू हो जाएगी, क्योंकि अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्टेशन(एफडीए) ने इसकी मंजूरी दे दी है. ये टेस्टिंग किट घर पर प्रेग्नेंसी टेस्टिंग करने वाली किट जितनी ही छोटी है और बिना किसी डॉक्टर की मदद के भी इसका इस्तेमाल हो सकेगा.

कल से शुरू होगी Covishield कोरोना वैक्सीन की Delivery, जानें कितनी होगी कीमत

एक दिन में 16 हजार किट

सीन पर्सन्स ने बताया कि अमेरिका में हमारी किट को मंजूरी मिली है. ऐसा इमरजेंसी यूज के नियमों के मुताबिक हुआ है. हम हर दिन 16 हजार टेस्टिंग किट बना रहे और इस महीने के अंत तक हम हर दिन 1 लाख किट बनाने में सक्षम हो जाएंगे. यही नहीं, इस साल के बीच तक ही हम हर दिन 1 मिलियन यानि 10 लाख किटों का निर्माण शुरू हो जाएगा और इसकी सप्लाई पूरी दुनिया में करेंगे. 

कैसे करती है काम?

एल्यूमे कंपनी की ये सिंगल यूज किट नाक से स्वैब का सैंपल लेगी और ट्यूब में भेजेगी. जिसमें छोटा सा एनलाइजर लगा होगा. ये किट सिर्फ 15 मिनट में ही कोरोना वायरस की मौजूदगी को पकड़ लेगा. यही नहीं, इसके लिए कंपनी ने स्मार्टफोन ऐप भी लांच किया है, जो एनलाइजर से ब्लूटूथ के माध्यम से जुड़ा होगा और वो टेस्टिंग के रिजल्ट की कॉपी डाउनलोड कर लेगा. क्लीनिकल ट्रायल में ये किट 96% तक सही नतीजे दे रही है.

LIVE TV

Trending news