Mohammad Rasoulof: आखिर क्यों अपना देश छोड़कर भागे अवॉर्ड विनिंग ईरानी फिल्म डायरेक्टर?
Advertisement
trendingNow12247810

Mohammad Rasoulof: आखिर क्यों अपना देश छोड़कर भागे अवॉर्ड विनिंग ईरानी फिल्म डायरेक्टर?

Iranian Film Director: मोहम्मद रसूलोफ  ​रसूलोफ के वकील बाबाक पकनिया ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया, ' मैं कनफर्म कर सकता हूं कि मोहम्मद रसूलोफ ने ईरान छोड़ दिया है.'

Mohammad Rasoulof: आखिर क्यों अपना देश छोड़कर भागे अवॉर्ड विनिंग ईरानी फिल्म डायरेक्टर?

अवॉर्ड विनिंग ईरानी फिल्म मेकर मोहम्मद रसूलोफ (Mohammad Rasoulof ) का कहना है कि अपनी नवीनतम फिल्म को गुप्त रूप से बनाने के लिए सुनाई गई जेल की सजा से बचने के लिए वह देश से भाग गए हैं.

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक एक इंस्टाग्राम पोस्ट में, उन्होंने कहा कि सीमा पार करने में मदद करने के लिए लोगों द्वारा 'अपनी जान जोखिम में डालने' के बाद वह 'सुरक्षित स्थान' पर पहुंचे.

कान्स फेस्टिवल में होना है शामिल
रसूलोफ की फिल्म 'द सीड ऑफ द सेक्रेड फिग' (The Seed of the Sacred Fig) का प्रीमियर कान्स फेस्टिवल में होना है, जो मंगलवार से शुरू हो रहा है. वह ईरान में मृत्युदंड के बारे में एक फिल्म देयर इज़ नो एविल ( There Is No Evil) के साथ 2020 बर्लिन महोत्सव में शीर्ष पुरस्कार जीत चुके हैं.

रसूलोफ ने सोमवार को अपने पोस्ट में लिखा, 'मैं अपने दोस्तों, परिचितों और उन लोगों का आभारी हूं, जिन्होंने दयालुता, निस्वार्थ भाव से और कभी-कभी अपनी जान जोखिम में डालकर कठिन और लंबी यात्रा के बाद सीमा से बाहर निकलने और सुरक्षित पहुंचने में मेरी मदद की.'

वकील ने की रसूलोफ के फरार होने की पुष्टि
रसूलोफ के वकील बाबाक पकनिया ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया, ' पुष्टि कर सकता हूं कि मोहम्मद रसूलोफ ने ईरान छोड़ दिया है और वह कान्स महोत्सव में भाग लेंगे.'

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक ईरानी अधिकारियों ने उन पर इस बात के लिए दबाव डालने की कोशिश की थी कि वे आयोजकों से टद सीड ऑफ द सेक्रेड फिग' को कार्यक्रम से हटाने के लिए कहें, लेकिन उन्होंने ऐसा करने से इनकार कर दिया.

51 वर्षीय रसूलोफ किस रास्ते से भागे इस बारे में उन्होंने कोई विवरण नहीं दिया. उन्होंने बर्फ से ढके पहाड़ का एक वीडियो भी पोस्ट किया, जिससे पता चलता है कि उन्होंने तस्करों की मदद से सीमा पार करके इराक या तुर्की में प्रवेश किया.

 

पिछले हफ्ते एक अदालत ने उन्हें 'राष्ट्रीय सुरक्षा के खिलाफ मिलीभगत' के आरोप में आठ साल जेल की सजा सुनाई थी.

 

इंस्टाग्राम पर पोस्ट किए गए अपने बयान में उन्होंने कहा, 'दमन का दायरा और तीव्रता क्रूरता के उस बिंदु तक पहुंच गई है जहां लोग हर दिन एक और जघन्य सरकारी अपराध की खबर की उम्मीद करते हैं.'

 

 

 

रसूलोफ के खिलाफ बार-बार ईरान की इस्लामी अदालतों में मामला चला है. 2019 में उन्हें उनकी फिल्म 'ए मैन ऑफ इंटीग्रिटी' के लिए एक साल की जेल की सजा सुनाई गई थी, जिसने 2017 कान्स फेस्टिवल में पुरस्कार जीता था.

 

 2020 में देयर इज़ नो ईविल के बाद, निर्देशक को सरकार विरोधी प्रचार का दोषी ठहराया गया और एक साल की और सज़ा दी गई.

 

TAGS

Trending news