ब्रिटेन के वैज्ञानिक का दावा कर देगा आपको हैरान, ओमिक्रॉन वेरिएंट पर कह दिया ऐसा
Advertisement

ब्रिटेन के वैज्ञानिक का दावा कर देगा आपको हैरान, ओमिक्रॉन वेरिएंट पर कह दिया ऐसा

ब्रिटेन के वैज्ञानिक ने कहा है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट बेशक कम खतरनाक लग रहा है, मगर साथ ही यह चिंताजनक भी है, क्योंकि यह अत्यधिक तेजी से फैलता है, जिसका अर्थ है कि अस्पताल में मरीजों की संख्या और मौतें बिना किसी हस्तक्षेप के तेजी से बढ़ सकती हैं.

ब्रिटेन के वैज्ञानिक का दावा कर देगा आपको हैरान, ओमिक्रॉन वेरिएंट पर कह दिया ऐसा

लंदन: ब्रिटेन के वैज्ञानिक ने दावा किया है कि तेजी से फैलने वाला ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) 'वही बीमारी नहीं है, जो हम एक साल पहले देख रहे थे'. इसके अलावा ब्रिटेन में हाई कोविड मृत्यु दर 'अब इतिहास' बन चुका है. बता दें कि ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में प्रोफेसर (मेडिसिन) जॉन बेल ने यह दावा किया है.

  1. ब्रिटेन के वैज्ञानिक ने ओमिक्रॉन को लेकर किया दावा
  2. वेरिएंट को बताया चिंताजनक
  3. बीबीसी को दिया बयान

अस्पताल में बढ़ी मरीजों की संख्या 

द गार्जियन की रिपोर्ट (The Guardian Reports) के अनुसार, बेल, जो सरकार के जीवन विज्ञान सलाहकार भी हैं, उन्होंने कहा कि हालांकि हाल के हफ्तों में अस्पताल में भर्ती होने वाले मामलों में वृद्धि हुई है, क्योंकि ओमिक्रॉन (Omicron) बड़ी आबादी में फैलता है. हालांकि उन्होंने यह भी कहा है कि यह रोग 'कम गंभीर प्रतीत होता है और कई लोग अस्पताल में अपेक्षाकृत कम समय बिताते हैं'.

बेल ने बीबीसी को क्या बताया?

उन्होंने कहा कि इसमें कम रोगियों को उच्च प्रवाह वाली (High-flow) ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है और ठहरने (अस्पताल में) की औसत अवधि तीन दिनों तक कम हो जाती है. बेल ने बीबीसी (BBC) को बताया, 'एक साल पहले हमने जो भयानक दृश्य देखे थे, उनमें ICU भरे हुए थे, बहुत से लोग समय से पहले मर रहे थे, जो अब इतिहास बन चुका है और मुझे लगता है कि हमें आश्वस्त होना चाहिए कि यह जारी रहने की संभावना है.'

ये भी पढें: ओमिक्रॉन का मिल गया 'तोड़', कोरोना वायरस के जंजाल से मिलेगा छुटकारा!

वैज्ञानिक सलाह और कानून के बीच सबसे बड़ा फासला

रिपोर्ट में कहा गया है कि कई वैज्ञानिकों ने नए साल की पूर्व संध्या (New Year's Eve) से पहले इंग्लैंड में आगे कोविड प्रतिबंध नहीं लगाने के सरकार के फैसले की आलोचना की है और कुछ ने तो इसे 'वैज्ञानिक सलाह और कानून के बीच सबसे बड़ा फासला' बताया है.

ओमिक्रॉन हो सकता है चिंताजनक

उन्होंने यह कहा है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) बेशक पहले से हल्का प्रतीत हो रहा है, मगर साथ ही यह चिंताजनक भी है, क्योंकि यह अत्यधिक तेजी से फैलता है, जिसका अर्थ है कि अस्पताल में मरीजों की संख्या और मौतें बिना किसी हस्तक्षेप के तेजी से बढ़ सकती हैं. एनएचएस प्रोवाइडर्स (NHS Providers) के मुख्य कार्यकारी क्रिस होप्सन ने कहा है कि यह अभी भी साफ नहीं है कि जब वृद्ध लोगों में संक्रमण की दर बढ़ने लगेगी तो क्या होगा.

ये भी पढें: इस देश में आई कोरोना की सुनामी, हर 1 सेकंड में 2 लोग हो रहे पॉजिटिव

NHS Providers के मुख्य कार्यकारी का बयान

बीबीसी (BBC) की रिपोर्ट के अनुसार, होप्सन ने कहा, 'क्रिसमस पर हमारे बीच बहुत अधिक इंटरजनरेशनल मिश्रण रहा है, इसलिए हम सभी अभी भी यह देखने के लिए इंतजार कर रहे हैं कि क्या हम गंभीर ओमिक्रॉन (Omicron) से संबंधित बीमारी के साथ अस्पताल में आने वाले रोगियों की संख्या के मामले में महत्वपूर्ण रूप से संख्या में वृद्धि देखने जा रहे हैं?'

(इनपुट - आईएएनएस)

LIVE TV

Trending news