World News: मॉस्को के पास बिजनेस जेट क्रैश, मारा गया वैगनर चीफ येवगेनी प्रिगोझिन? पुतिन के खिलाफ किया था विद्रोह
Advertisement
trendingNow11838604

World News: मॉस्को के पास बिजनेस जेट क्रैश, मारा गया वैगनर चीफ येवगेनी प्रिगोझिन? पुतिन के खिलाफ किया था विद्रोह

Jet Crash in Russia: रूस में हुए प्लेन क्रैश में वैगनर चीफ येवगेनी प्रिगोझिन (Yevgeny Prigozhin) के मारे जाने की अपुष्ट खबर है. येवगेनी ने इस साल जून में राष्ट्रपति पुतिन के खिलाफ असफल बगावत की थी.

World News: मॉस्को के पास बिजनेस जेट क्रैश, मारा गया वैगनर चीफ येवगेनी प्रिगोझिन? पुतिन के खिलाफ किया था विद्रोह

Plane crash in Russia: रूस में हुए एक प्लेन  क्रैश में वैगनर चीफ येवगेनी प्रिगोझिन (Yevgeny Prigozhin) के मारे जाने की खबर है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक रूस का बिजनेस जेट बुधवार को मॉस्को से सेंट पीटर्सबर्ग जा रहा था. उस विमान में 10 लोग सवार थे. रूसी सिविल एविएशन डिपार्टमेंट के मुताबिक वैगनर चीफ येवगेनी प्रिगोझिन का नाम भी उन पैसेंजर लिस्ट में शामिल था. हालांकि इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई कि वे विमान में सवार हुए थे या नहीं. रूसी एजेंसियां विमान के मलबे की तलाश और मारे गए लोगों का डेटा जुटा रही हैं. 

मॉस्को से 100 किमी दूर हुआ हादसा

रूसी स्टेट न्यूज एजेंसी तास (Tass) के मुताबिक यह हादसा मॉस्को से 100 किमी दूर त्वेर इलाके में हुआ. इस हादसे में प्लेन में सवार 3 पायलट और 7 यात्री मारे गए. विमान में सवार होने वालों की लिस्ट में येवगेनी प्रिगोझिन (Yevgeny Prigozhin) का भी नाम था. हालांकि अभी उनके मारे जाने की पुष्टि नहीं हो पाई है. 

येवगेनी ने बना रखी थी प्राइवेट आर्मी

येवगेनी प्रिगोझिन (Yevgeny Prigozhin) ने रूस में प्राइवेट मिलिट्री फोर्स वैगनर (Wagner) बना रखी थी. यह मिलिट्री फोर्स रूसी सेना के साथ मिलकर यूक्रेन में जंग लड़ रही थी. लेकिन रूसी सैन्य कमांडरों पर अपने बेस पर हमला करने का आरोप लगाते हुए वैगनर लड़ाकों ने इस साल जून में संक्षिप्त विद्रोह कर दिया था. इस विद्रोह का नेतृत्व येवगेनी प्रिगोझिन ने ही किया था. 

मॉस्को के नजदीक पहुंच गए थे लड़ाके

वैगनर लड़ाके (Wagner Army) रूस के कई शहरों पर कब्जा करते हुए मॉस्को के नजदीक तक पहुंच गए थे. इसके बाद बेलारूस के राष्ट्रपति लुकाशेंको ने येवगेनी प्रिगोझिन (Yevgeny Prigozhin) और रूसी सरकार के बीच मध्यस्थता करवाई. डील के तहत तय हुआ कि वैगनर चीफ के खिलाफ दर्ज हुए देशद्रोह समेत सारे मुकदमे वापस ले लिए जाएंगे. जबकि वैगनर चीफ रूस छोड़कर बेलारूस चले जाएंगे. 

वैगनर लड़ाकों को दिए गए 3 ऑप्शन

वैगनर लड़ाकों (Wagner Army) को 3 ऑप्शन दिए गए. इनमें उन्हें येवगेनी प्रिगोझिन (Yevgeny Prigozhin) के साथ बेलारूस में निर्वासन भोगना, वैगनर से रिटायर हो जाना या रूसी मिलिट्री में शामिल होना था. वैगनर लड़ाकों की इस संक्षिप्त बगावत के बाद माना जा रहा था कि राष्ट्रपति पुतिन अपने स्वभाव के मुताबिक येवगेनी प्रिगोझिन कठोर कदम उठा सकते हैं. अब प्लेन क्रैश में येवगेनी की मौत की अपुष्ट खबरों से उन चर्चाओं को बल मिल रहा है. 

(एजेंसी एपी)

Trending news