‘पेंटागन की हमले की योजना, सीक्रेट नक्शे किए साझा’- ट्रंप पर 37 मामलों में लगाए गए आरोप
Advertisement

‘पेंटागन की हमले की योजना, सीक्रेट नक्शे किए साझा’- ट्रंप पर 37 मामलों में लगाए गए आरोप

Donald Trump News: यह मामला फ्लोरिडा स्थित ट्रंप के आवास मार-ए-लागो से सैकड़ों दस्तावेज मिलने से जुड़ा हैं. अभियोग में ट्रम्प पर आरोप लगाया गया है कि वह व्हाइट हाउस से अनुचित तरीके से कई बक्से गोपनीय दस्तावेज मार-ए-लागो ले गये. इन दस्तावेजों में गोपनीय जानकारियां थीं.

‘पेंटागन की हमले की योजना, सीक्रेट नक्शे किए साझा’- ट्रंप पर 37 मामलों में लगाए गए आरोप

US News: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ शुक्रवार को लगाये गये अभियोग में इस बात का खुलासा किया गया है कि उन्होंने ‘पेंटागन की हमले की योजना’ और सैन्य अभियान संबंधी गोपनीय नक्शा किसी और से साझा किया था. ट्रंप के आवास से गोपनीय दस्तावेज मिलने संबंधी आरोपों से जुड़े अभियोग को सार्वजनिक कर दिया गया है.

पीटीआई भाषा के मुताबिक यह दस्तावेज न्याय विभाग की ओर से ट्रंप के खिलाफ इस संबंध में आपराधिक मामले की पहली आधिकारिक पुष्टि है. यह मामला फ्लोरिडा स्थित ट्रंप के आवास मार-ए-लागो से सैकड़ों दस्तावेज मिलने से जुड़ा हैं. ट्रंप ने गुरुवार रात ‘ट्रुथ सोशल’ पर एक पोस्ट और अपने द्वारा रिकॉर्ड किए गए एक वीडियो के जरिये अभियोग के बारे में खुलासा किया.

अभियोग में ट्रम्प पर आरोप लगाया गया है कि वह व्हाइट हाउस से अनुचित तरीके से कई बक्से गोपनीय दस्तावेज मार-ए-लागो ले गये. इन दस्तावेजों में गोपनीय जानकारियां थीं.

व्हाइट हाउस छोड़ा तो कई फाइलें ले गए साथ
जस्टिस डिपार्टमेंट ने कहा कि जब ट्रम्प ने जनवरी 2021 में व्हाइट हाउस छोड़ा तो वे अपने साथ पेंटागन, सीआईए, राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी और अन्य खुफिया संस्थाओं से अत्यधिक वर्गीकृत फाइलें (Highly classified files) ले गए.

अपने घर में रखे दस्तावेज
फ्लोरिडा में फेडरल कोर्ट में दायर अभियोग के अनुसार, ट्रम्प ने खुफिया दस्तावेजों को फ्लोरिडा में अपने मार-ए-लागो निवास और क्लब में असुरक्षित रखा. इन जगहों पर नियमित रूप से हजारों मेहमानों वाले बड़े सामाजिक होते थे.

ट्रंप पर 37 मामलों में लगे आरोप
पूर्व राष्ट्रपति पर 37 मामलों में आरोप लगाए गए हैं, जिसमें राष्ट्रीय रक्षा सूचनाओं को जानबूझकर अपने पास बनाए रखना, न्याय में बाधा डालने की साजिश, दस्तावेजों को गलत तरीके से छिपाना और झूठे बयान देना शामिल हैं. ट्रंप के एक सहयोगी वॉल्ट नौटा पर छह मामलों में आरोप लगाए गए हैं. उन पर दस्तावेजों को छिपाने में ट्रंप की मदद करने का आरोप है.

Trending news