वैक्सीन से भी खत्म नहीं होगा कोरोना, कई साल तक सताएगा, एक्सपर्ट की चेतावनी

ब्रिटेन की सरकार के प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार सर पैट्रिक वलांस ने वैक्सीन की उपयोगिता और असलियत पर सवाल खड़े किए हैं. उनके मुताबिक जनता को झूठे दिलासे दिए जा रहे हैं.

वैक्सीन से भी खत्म नहीं होगा कोरोना, कई साल तक सताएगा, एक्सपर्ट की चेतावनी
ब्रिटेन के प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार सर पैट्रिक वलांस (फाइल फोटो).

नई दिल्ली: ब्रिटेन की सरकार (UK Government) के प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार ने एक बार फिर कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर बड़ी चेतावनी दी है. वैज्ञानिक सर पैट्रिक वलांस (Sir Patrick Vallance) के मुताबिक कोरोना वायरस, वैक्सीन (Coronavirus vaccine) से भी पूरी तरह खत्म नहीं होगा. संभव है कि मौसमी फ्लू की तरह आने वाली वर्षों में इसके संक्रमण के मामले सामने आते रहें. हालांकि उन्होंने यह भी कहा है कि कोरोना वैक्सीन से संक्रमण प्रसार की संभावना जरूर कम होगी. लोगों को गंभीर बीमार पड़ने से बचाया जा सकेगा.

यह भी पढ़ें: मरियम बोलीं- पति चीखते रहे, अंदर मत आओ, मेरी पत्नी है लेकिन पुलिस ने एक न सुनी

फ्लू की तरह होगा इलाज
वैज्ञानिक सर पैट्रिक वलांस ने ब्रिटेन के सासंदों की एक कमेटी को जानकारी देते हुए कहा कि उन्हें नहीं लगता कि अगले वर्ष कम से कम वसंत से पहले आमजन के लिए वैक्सीन उपलब्ध हो पाएगी. उन्होंने कहा कि भविष्य में कोरोना वायरस का इलाज हर सर्दी में होने वाले फ्लू की तरह ही होगा. यह संभावना नहीं है कि स्टरलाइज़िंग वैक्सीन के साथ कोरोना वायरस समाप्त हो जाए.

एन्डेमिक में बदल जाएगा कोरोना
वैज्ञानिक सर पैट्रिक वलांस ने कहा कि फ्लू, एचआईवी और मलेरिया के वायरस की तरह कोरोना महामारी भी एन्डेमिक में बदल जाएगा. उन्होंने तर्क दिया कि कोरोना वायरस इसलिए पूरी तरह खत्म नहीं होगा क्योंकि यह बहुत बड़े पैमाने पर पहले ही फैल चुका है. सर पैट्रिक वलांस के मुताबिक अभी वैक्सीन की उपयोगिता और वास्तविकता का पता लगने में ही कुछ और माह लगेंगे.

सर पैट्रिक वलांस ने कहा है कि अधिकारियों को जनता से बड़े-बड़े वादे नहीं करने चाहिए. उन्होंने कहा है कि गलत दावों से जनता को अंधेरे में न रखा जाए और वैक्सीन से जुड़ी असल जानकारी देनी चाहिए.