Breaking News
  • कोरोना जल्द खत्म होने वाला नहीं, कोई अस्पताल मरीज को बाहर निकाल नहीं सकता: केजरीवाल
  • जम्मू कश्मीर के कुलगाम में एनकाउंटर, सुरक्षाबलों ने 2 आतंकियों को ढेर किया

दुनियाभर की इकोनॉमी पर कहर बरपा रहा कोरोना, IMF ने कहा- 2009 की मंदी से भी ज्‍यादा खराब हालात

अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (IMF) की प्रमुख क्रिस्टलीना जॉर्जीवा का बड़ा बयान सामने आया है.  

दुनियाभर की इकोनॉमी पर कहर बरपा रहा कोरोना, IMF ने कहा- 2009 की मंदी से भी ज्‍यादा खराब हालात
वर्तमान हालात का अंदाजा केवल इसी बात से लगाया जा सकता है कि दुनियाभर के बाजारों को 2.5 ट्रिलियन डॉलर की जरूरत है. (फाइल फोटो)

वाशिंगटन:  कोरोना वायरस (Coronavirus) ने पूरी दुनिया में हड़कंप मचा रखा है. इस बीच अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (IMF) की प्रमुख क्रिस्टलीना जॉर्जीवा का बड़ा बयान सामने आया है. क्रिस्टलीना ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना की वजह से वर्ल्ड इकोनॉमी मंदी में प्रवेश कर चुकी है. इस मंदी से निपटने के लिए पर्याप्त मात्रा में वित्त की जरूरत होगी. क्रिस्टलीना ने साफ कर दिया कि इस मंदी की वजह से हालात 2009 से भी ज्यादा खराब होंगे. बता दें कि 2009 में भी दुनिया को मंदी का सामना करना पड़ा था. वर्तमान हालात का अंदाजा केवल इसी बात से लगाया जा सकता है कि दुनियाभर के बाजारों को 2.5 ट्रिलियन डॉलर की जरूरत है. 

जॉर्जीवा ने कहा कि कोरोना की वजह से दुनिया भर में आर्थिक गतिविधियां अचानक रुक गई हैं जिसकी वजह से उभरते बाजारों को 2.5 ट्रिलियन डॉलर की जरूरत है.हालात खराब होने की वजह से IMF से 80 से ज्यादा देशों ने आपात सहायता मांगी है. 

ये भी पढ़ें- लॉकडाउन: मौसम में आया बड़ा बदलाव, नीले आसमान को देखकर जनता के चेहरे पर आई मुस्कान

हालांकि IMF प्रमुख ने यह भी कहा कि इस मंदी से 2021 में रिकवर करना संभव है लेकिन यह तभी हो सकता है जब वैश्विक स्तर पर वायरस पर लगाम लगाई जा सके. 

कहर बनकर टूट रहा कोरोना
कोरोना वायरस पूरी दुनिया में कहर बनकर टूटा है. इटली में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस की वजह से 969 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है. इसी के साथ इटली में मौतों का आंकड़ा 9,314 पर पहुंच गया है. वहीं 4,401 नए कोरोना मामलों की पुष्टि हुई है. पूरे देश में अबतक कोरोना के 66,414 पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं. जानकारों के अनुसार कोरोना वायरस के कारण होने वाली मौतों की संख्या में वृद्धि सबसे ज्यादा इटली में ही हुई है. 

विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों की बात करें तो कोरोना वायरस दुनिया भर के 201 देशों में फैल चुका है. दुनिया के अलग-अलग देशों के करीब 5,09,164 से ज्यादा लोग इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं. वहीं 23,335 लोग इस वायरस के कारण दम तोड़ चुके हैं. 

ये भी देखें- 

वहीं अगर भारत की बात करें तो देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है. देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित मरीजों की संख्या 800 के पार हो गई है. इस वायरस के कारण देश में अब तक 17 लोगों की जान जा चुकी है.