DNA ANALYSIS: सुपर हीरो की तरह अब हवा में उड़ेगा इंसान, ब्रिटेन ने तैयार किया खास Jet Suit

इस सूट में लगे Thrust किसी इंसान को हवा में ले जाने में सक्षम हैं. इसे पहनकर कोई भी इंसान 12,000 फीट की ऊंचाई तक उड़ सकता है. और 10 मिनट तक वो हवा में कहीं भी ट्रैवेल कर सकता है. इस जेट सूट की मदद से हवा में 136 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भरी जा सकती है.

DNA ANALYSIS: सुपर हीरो की तरह अब हवा में उड़ेगा इंसान, ब्रिटेन ने तैयार किया खास Jet Suit
इस सूट को ब्रिटेन की ग्रैविटी इंडस्ट्रीज ने तैयार किया है.

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के खिलाफ चल रहे युद्ध में इंसान भले ही पिछड़ रहा हो, लेकिन इंसानों के बीच होने वाले पारंपरिक युद्ध को जीतने के लिए, उसके पास एक से एक हथियार हैं और एक से बढ़कर एक तकनीक है. ब्रिटिश रॉयल नेवी (British Royal Navy) ने एक ऐसी तकनीक का परीक्षण किया है, जिसकी मदद से इंसान उड़ सकता है. 

आर्मर सूट की तर्ज पर बना जेट सूट

Marvel Comics के सुपर हीरो आयरन मैन को आपने देखा होगा. आयरन मैन के पास उड़ने वाला आर्मर सूट होता है. जिससे वो अपने दुश्मनों को मात देता है. इसी तर्ज पर ब्रिटेन की एक कंपनी ग्रैविटी इंडस्ट्रीज (Gravity Industries) ने एक जेट सूट बनाया है. पहली बार ब्रिटिश रॉयल नेवी ने इस जेट सूट की मदद से युद्धाभ्यास किया, जिसमें एक खास अभियान को पूरा किया. ब्रिटिश सेना के 42 कमांडोज ने एक स्पीड बोट और इस जेट सूट के जरिए नेवी शिप को कब्जे में लिया.

देखें VIDEO

इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि बैक पैक की तरह दिखने वाले जेट सूट को ब्रिटिश सेना के एक कमांडो ने पहना हुआ है. स्पीट बोट उस शिप का पीछा कर रही है, जिसे कब्जे में लेना है.

नौसेना का मुश्किल और खतरनाक अभियान

नौसेना में इस तरह के अभियान को Visit, Board, Search & Seizure Operation कहा जाता है. युद्ध के समय में ये अभियान काफी मुश्किल और खतरनाक माना जाता है. अभी तक इस तरह के ऑपरेशन हेलीकॉप्टर की मदद से हो पाते थे, जिसमें रस्सी के सहारे जवान नीचे उतरते थे. लेकिन अब इस जेट सूट की मदद से कई सैनिक एक बार में अलग-अलग दिशा से आ सकते हैं और दुश्मन को इसकी खबर तक नहीं होती.

जेट सूट की खासियत 

इसमें लगे Thrust किसी इंसान को हवा में ले जाने में सक्षम हैं. इसे पहनकर कोई भी इंसान 12,000 फीट की ऊंचाई तक उड़ सकता है. और 10 मिनट तक वो हवा में कहीं भी ट्रैवेल कर सकता है. इस जेट सूट की मदद से हवा में 136 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भरी जा सकती है. सोचिए हम इंसानों ने कितनी आधुनिक तकनीक विकसित कर ली है लेकिन इसके बावजूद हम एक वायरस के सामने बेबस हैं.

क्या है जेट सूट की कीमत

फिलहाल ये जेट सूट केवल ब्रिटिश रॉयल नेवी के लिए ही तैयार किए गए हैं. हलांकि पिछले वर्ष ब्रिटेन की महारानी की सुरक्षा के लिए इस तरह के 5 जेट सूट बनाए गए थे. इस जेट सूट की कीमत 3 करोड़ 7 लाख रुपये है, यानी इसको खरीदना आम इंसान के बस में नहीं है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.