कोरोना: WHO की युवाओं को सलाह, कुछ समय के लिए पार्टी-कल्चर भूल जाएं
Advertisement

कोरोना: WHO की युवाओं को सलाह, कुछ समय के लिए पार्टी-कल्चर भूल जाएं

कोरोना वायरस (CoronaVirus) के प्रकोप को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने युवाओं को कुछ समय के लिए ‘पार्टी कल्चर’ भूलने की सलाह दी है.  लॉकडाउन जैसे कड़े उपायों के हटते ही युवाओं ने पार्टी करना शुरू कर दिया है.

फाइल फोटो

जिनेवा: कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रकोप को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने युवाओं को कुछ समय के लिए ‘पार्टी कल्चर’ भूलने की सलाह दी है. 

  1. कोरोना महामारी के बढ़ते मामलों को देखते हुए WHO ने दी सलाह
  2. लॉकडाउन हटते ही पार्टी के लिए इक्कठा होने लगे हैं युवा
  3. जिनेवा में नए मामलों के सामने आते ही बंद किये गए क्लब

महामारी की रोकथाम के लिए लगाये गए लॉकडाउन (Lockdown) जैसे कड़े उपायों के हटते ही युवाओं ने पार्टी के लिए इकठ्ठा होना, घूमना-फिरना शुरू कर दिया है, जिसके नकारात्मक परिणाम सामने आने लगे हैं. यहां तक कि जिनेवा, जहां WHO का कार्यालय है, वहां भी कैबरे और क्लब को पिछले हफ्ते बंद किया गया. क्योंकि कोरोना के आधे से ज्यादा नए मामले यहीं रिपोर्ट किये गए थे.

ये भी पढ़ें: वुहान में कोरोना से ठीक हुए 90% मरीजों के फेफड़े खराब, अधिकांश इस बीमारी से हुए ग्रसित

डब्ल्यूएचओ के आपातकालीन कार्यों के प्रमुख माइक रयान (Mike Ryan) ने एक ऑनलाइन चर्चा में कहा कि युवाओं को भी महामारी से जंग में योगदान देने की आवश्यकता है. उन्हें खुद से यह सवाल पूछना चाहिए कि ‘क्या मुझे वास्तव में उस पार्टी में जाने की जरूरत है’?

हालांकि, युवाओं के अपने माता-पिता या दादा-दादी की तुलना में कोरोना की चपेट में आने की आशंका कम रहती है, लेकिन WHO के मुताबिक पिछले पांच महीनों में 15 से 24 आयुवर्ग के लोगों के संक्रमित होने की संख्या में तीन गुना इजाफा हुआ है. 

रयान ने कहा कि युवा अक्सर अपने और अपने दोस्तों के बारे में जानकारी नहीं देते, जो कि वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए बेहद अहम है. स्विस अखबारों में भी यह बताया गया है. अखबारों के मुताबिक, ज्यूरिख के एक नाइट क्लब में, जहां हाल ही में कोरोना के नए मामले दर्ज किये गए थे, वहां पार्टी के लिए आये युवाओं ने अपने असली नामों का खुलासा नहीं किया.

वहीं, विश्व स्वास्थ्य संगठन की डॉक्टर मारिया वान केरखोव (Maria Van Kerkhove) ने युवाओं को चेतावनी देते हुए कहा कि उन्हें ज्यादा संभलकर रहने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि युवाओं को सावधान रहना चाहिए क्योंकि कोरोना के हल्के लक्षणों के भी दीर्घकालिक परिणाम हो सकते हैं. 

Trending news