सीरिया हमले पर डोनाल्ड ट्रंप ने कहा- 'Mission Accomplished', आलोचना होने पर ऐसे दिया जवाब
Advertisement

सीरिया हमले पर डोनाल्ड ट्रंप ने कहा- 'Mission Accomplished', आलोचना होने पर ऐसे दिया जवाब

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सीरिया में अमेरिका और इसके सहयोगी देशों की ओर से किए गए हवाई हमले की तारीफ ‘‘मिशन पूरा हुआ’’ के तौर पर करने का बचाव किया है.

डोनाल्ड ट्रंप के आदेश के बाद अमेरिका ने सीरिया पर दागी थीं मिसाइलें (फाइल फोटो)

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सीरिया में अमेरिका और इसके सहयोगी देशों की ओर से किए गए हवाई हमले की तारीफ ‘‘मिशन पूरा हुआ’’ के तौर पर करने का बचाव किया है. उनकी ओर से ‘‘मिशन पूरा हुआ’’ के इस्तेमाल ने पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश के समय से पहले दिए गए उस भाषण की याद दिला दी जो उन्होंने एक मई 2003 को विमानवाहक पोत यूएसएस अब्राहम लिंकन पर दिया था. उस वक्त बुश जब इराक में युद्ध के समापन की घोषणा कर रहे थे तो बुश के पीछे एक बैनर नजर आ रहा था जिसमें ‘‘मिशन पूरा हुआ’’ लिखा हुआ था. हालांकि, बुश के इस भाषण के बाद भी कई साल तक इराक में युद्ध जारी रहा जिससे मिशन पूरा होने के उनके दावे पर सवाल उठे.

  1. सीरिया पर मिसाइल हमले के बाद दिए गए बयान पर ट्रंप की आलोचना
  2. डोनाल्ड ट्रंप ने अपने बयान की आलोचना करने वालों को दिया जवाब
  3. नाराज अमेरिकी राष्ट्रपति ने आलोचना करने पर की मीडिया की आलोचना

ट्रंप ने की मीडिया की आलोचना
डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस की सेनाओं की ओर से किए गए हमले के बाद किए गए एक ट्वीट में ‘‘मिशन पूरा हुआ’’ लिखा था. हालांकि, इसका कई लोगों ने विरोध किया जिसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ने एक और ट्वीट किया. उन्होंने लिखा ‘‘सीरिया पर हमला सटीक तरीके से अंजाम दिया गया , इतनी सटीकता से अंजाम दिया गया कि फर्जी खबरों वाला मीडिया मेरी ओर से ‘मिशन पूरा हुआ’ शब्द का इस्तेमाल किए जाने पर ही इसे नीचा दिखा सकते हैं.’’ 

उन्होंने कहा, ‘‘मैं जानता था कि वे इस पर टूट पड़ेंगे लेकिन लगा कि यह इतना अच्छा सैन्य शब्द है कि इसे फिर से इस्तेमाल में लाया जाए. इसे वापस लाया जाना चाहिए. अक्सर इस्तेमाल करना चाहिए.’’

गौरतलब है कि 14 अप्रैल को अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस ने मिलकर सीरिया की राजधानी दमिश्क के कई जगहों पर मिसाइलें दागी थीं. सीरिया के पूर्वी गोता के डौमा में कथित रूप से सीरिया द्वारा रसायनिक हथियारों के इस्तेमाल को लेकर अमेरिका ने पहले ही असद सरकार को चेतावनी दी थी. इस हमले में बच्चों सहित 75 लोग मारे गए थे. इस चेतावनी के बाद सीरिया के खिलाफ मिसाइल हमला किया गया. इस कार्रवाई के बाद अमेरिकी सैन्य अधिकारियों ने कहा कि हवाई हमलों ने सीरिया के रासायनिक हथियारों के भंडार को करारी चोट पहुंचाई, लेकिन अभी देखना है कि सीरिया कैसे जवाब देता है.

(इनपुट एजेंसी)

ये भी देखे

Trending news