Zee Rozgar Samachar

US: जो बाइडेन के राष्ट्रपति पद की शपथ लेने तक डोनाल्‍ड ट्रंप के Facebook, इंस्टाग्राम अकाउंट किए गए ब्‍लॉक

ऐसा संभवत: पहली बार है, जब किसी राष्ट्र प्रमुख का फेसबुक अकाउंट ब्लॉक किया गया है. फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने इस असाधारण कदम की घोषणा की.

US: जो बाइडेन के राष्ट्रपति पद की शपथ लेने तक डोनाल्‍ड ट्रंप के Facebook, इंस्टाग्राम अकाउंट किए गए ब्‍लॉक

वाशिंगटन: फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने एक असाधारण कदम की घोषणा करते हुए गुरुवार को कहा कि अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन के शपथ ग्रहण करने तक देश के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप फेसबुक और इंस्टाग्राम इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. यह शपथ ग्रहण समारोह 20 जनवरी को आयोजित होने वाला है.

जुकरबर्ग ने एक पोस्ट के जरिए कहा, ‘‘हमारा मानना है कि राष्ट्रपति को इस समय इस मंच का इस्तेमाल करते रहने की अनुमति देने का जोखिम बहुत बड़ा है. इसलिए, हमने उनके फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट को ब्लॉक किए जाने की अवधि बढ़ाकर अनिश्चितकाल कर दी है. उनका अकाउंट सत्ता का शांतिपूर्ण हस्तांतरण होने तक कम से कम आगामी दो सप्ताह तक बंद रहेगा.’’

Capitol Building के इतिहास में पहले भी हो चुकी हैं कई हिंसक घटनाएं, एक बार मरते-मरते बचा था सीनेटर

ऐसा संभवत: पहली बार है, जब किसी राष्ट्र प्रमुख का फेसबुक अकाउंट ब्लॉक किया गया है.

Video-

अमेरिका में लोकतंत्र पर एक अभूतपूर्व हमले के तहत निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के हजारों समर्थकों ने बुधवार को यहां स्थित कैपिटल भवन (अमेरिकी संसद भवन) पर हमला किया और वे पुलिस से भिड़ गए. इस घटना में चार लोग मारे गए और राष्ट्रपति तथा उपराष्ट्रपति के पदों के लिए में क्रमश: जो बाइडन एवं कमला हैरिस के निर्वाचन को सत्यापित करने की प्रक्रिया बाधित हुई. इस घटनाक्रम के बाद जुकरबर्ग ने इस असाधारण कदम की घोषणा की.

अमेरिका में हुई हिंसा, चीन के लोगों ने इस तरह लिए मजे

इससे पहले फेसबुक ने बुधवार को दो नीतिगत उल्लंघनों के कारण ट्रंप का अकाउंट 24 घंटे के लिए ब्लॉक किया था. ट्विटर ने भी बुधवार को ट्रंप का अकाउंट 12 घंटे के लिए ब्लॉक कर दिया था और एक वीडियो समेत उनके तीन ट्वीट हटा दिए थे.

(इनपुट: एजेंसी AP)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.