Earthquake: सोलोमन द्वीप में आया 7.3 तीव्रता का भूकंप, सुनामी की चेतावनी
Advertisement
trendingNow11452112

Earthquake: सोलोमन द्वीप में आया 7.3 तीव्रता का भूकंप, सुनामी की चेतावनी

प्रशांत महासागर क्षेत्र में स्थित सोलोमन द्वीप पर मंगलवार को 7.3 तीव्रता का भूकंप आया है, जिसके बाद सुनामी आने की चेतावनी दी गई है. फिलहाल, भूकंप से किसी तरह के जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं गै.

भूकंप

Earthquake in Solomon Islands: प्रशांत महासागर क्षेत्र में स्थित सोलोमन द्वीप पर मंगलवार को 7.3 तीव्रता का भूकंप आया है, जिसके बाद सुनामी आने की चेतावनी दी गई है. फिलहाल, भूकंप से किसी तरह के जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं गै. यूएस जियोलॉजिकल सर्वे की रिपोर्ट के मुताबिक, भूकंप मंगलवार सुबह 7 बजकर 33 मिनट पर आया, जिसका केंद्र 10 किलोमीटर गहराई में था.

इंडोनेशिया में भूकंप से मची भारी तबाही

बता दें कि इंडोनेशिया के मुख्य द्वीप जावा में सोमवार को आए भूकंप की वजह से 162 लोगों की मौत हो गई, जबकि 700 से ज्यादा लोग घायल हो गए. बहुत लोग अब भी लापता हैं. भूकंप से जो तबाही मची है उसे देखकर लोग डर के साये में जी रहे हैं. रिक्टर पैमाने पर इस भूकंप की तीव्रता 5.4 थी. इससे कई इमारतें भी नष्ट हो गईं हैं. इंडोनेशिया की मौसम एवं जलवायु विज्ञान और भूभौतिकीय एजेंसी के मुताबिक, भूकंप आने के बाद 25 झटके और दर्ज किए गए. भूकंप का केंद्र इंडोनेशिया के सबसे ज्यादा आबादी वाले प्रांत के एक पहाड़ी क्षेत्र में सियानजुर शहर के करीब था. भूकंप से कई इमारतें गिर गईं.

सोमवार को ही ग्रीस में भी भूकंप

बता दें कि सोमवार तड़के इंडोनेशिया से पहले ग्रीस के क्रीट द्वीप पर भूकंप आया. रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 6 थी. EMSC ने कहा कि भूकंप का केंद्र 80 किमी. (49.71 मील) की गहराई पर था. हालांकि यहां भूकंप से किसी भी तरह जान-माल का नुकसान नहीं हुआ है. हैरानी का बात ये है कि नवंबर में

भारत के लोग भी डर में

पहले इंडोनेशिया और बाद में सोलोमन द्वीप पर आए तेज भूकंप ने भारत के लोगों की चिंता भी बढ़ा दी है. दरअसल, भारत के लिहाज से देखें तो यहां भी स्थिति ठीक नहीं है. भारत में इस साल जनवरी से अब तक 948 बार भूकंप आए हैं. जिसमें से ज्यादातर कम तीव्रता के थे. लेकिन 240 बार रिक्टर पैमाने पर चार की तीव्रता से ऊपर के भूकंप आ चुके हैं.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news