म्यांमार में Easter Egg Strike, तख्तापलट का विरोध हुआ तेज

म्यांमार में प्रदर्शनकारियों ने सैन्य शासन के खिलाफ ईस्टर के अवसर पर अंडों पर लिखे संदेशों के साथ प्रदर्शन किया और देश में लोकतंत्र बहाल किए जाने की मांग की.

म्यांमार में Easter Egg Strike, तख्तापलट का विरोध हुआ तेज
तस्वीर:पीटीआई

यांगून: म्यांमार में प्रदर्शनकारियों ने सैन्य शासन के खिलाफ ईस्टर के अवसर पर अंडों पर लिखे संदेशों के साथ प्रदर्शन किया और देश में लोकतंत्र बहाल किए जाने की मांग की. बहुत से अंडों पर 'तीन उंगलियों वाली सलामी' चित्रित थी जो एक फरवरी को हुए तख्तापलट के विरोध का प्रतीक है. 

स्प्रिंग रिजोल्यूशन लिखे अंडे के साथ विरोध

उल्लेखनीय है कि ईस्टर के अवसर पर लोग एक-दूसरे को रंग-बिरंगे अंडे उपहार में देते हैं क्योंकि ऐसी मान्यता है कि अंडे नव-जीवन और अच्छा समय शुरू होने का संदेश देते हैं. देश के सबसे बड़े शहर यांगून के इंसीन जिले में लोगों ने गीत गाकर प्रदर्शन किया और उन्होंने ऐेसे अंडे ले रखे थे जिनपर 'स्प्रिंग रिवोल्यूशन' लिखा था.

ईस्टर एग स्ट्राइक

इस प्रदर्शन को 'ईस्टर एग स्ट्राइक' नाम दिया गया. देश के दूसरे सबसे बड़े शहर मांडले में भी लोगों ने सैन्य शासन के खिलाफ प्रदर्शन किया और लोकतंत्र बहाल करने की मांग की.

ये भी पढ़ें: 50 करोड़ से ज्यादा Facebook खातों की जानकारी हैकर्स की साइट पर मौजूद, इस रिपोर्ट में दावा

सैकड़ों प्रदर्शनकारियों की हो चुकी है हत्या

मानवाधिकारों के लिए काम करने वाले एक संगठन ने कहा है कि म्यांमार में एक फरवरी को तख्तापलट के बाद से बढ़ी हिंसा में कम से कम 550 नागरिक मारे गए हैं. वहीं मानवाधिकार स‍ंगठन ‘असिस्टेंस एसोसिएशन फॉर पॉलिटिकल प्रिजनर्स’ ने शनिवार को बताया कि मृतकों में 46 बच्चे हैं. करीब 2,751 लोगों को हिरासत में लिया गया या सजा दी गई.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.