फ्रांस पर आतंकी हमले के बाद यूरोपीय परिषद का आया यह ‘बड़ा’ बयान
Advertisement

फ्रांस पर आतंकी हमले के बाद यूरोपीय परिषद का आया यह ‘बड़ा’ बयान

यूरोपीय परिषद ने फ्रांस पर हुए आतंकी हमले की कड़ी निंदा करते हुए एक संयुक्त बयान जारी किया है. इस हमले में तीन लोगों की मौत हुई है. वहीं, राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने इस मुश्किल समय में देशवासियों से एकजुट होने की अपील की है.

फ्रांस में हुए आतंकी हमले में तीन लोगों की मौत हुई है.

पेरिस: फ्रांस (France) में हुए आतंकी हमले की यूरोपीय परिषद (European Council) ने कड़ी निंदा की है. परिषद के सदस्यों ने एक संयुक्त बयान जारी करके फ्रांस को हर संभव सहायता का भरोसा दिलाया है. फ्रांस के नीस शहर में गुरुवार को हुए हमले में तीन लोगों की मौत हुई है. बताया जा रहा है कि हमलावर ने पहले 'अल्लाह हू अकबर' के नारे लगाये फिर एक महिला का सिर धड़ से अलग कर दिया.

  1. फ्रांस में आतंकी हमले में तीन लोगों की हुई है मौत 
  2. यूरोपीय परिषद ने हमले की कड़ी निंदा की है
  3. फ्रांस के राष्ट्रपति की देशवासियों से एकजुट होने की अपील  

बयान का परिणाम तो नहीं?
इस हमले को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) के ‘इस्लामिक आतंकवाद’ संबंधी बयान से जोड़कर देखा जा रहा है. इस बयान के खिलाफ मुस्लिम देश लामबंद हो गए हैं. इसके अलावा, फ्रांस के उत्पादों के बहिष्कार का अभियान भी चलाया जा रहा है. हालांकि, भारत सहित कई देशों ने मैक्रों का समर्थन किया है.  

पाकिस्तान का 'कबूलनामा' बनेगा उसके गले का फंदा? भारत यहां करेगा बयान का इस्तेमाल

सभी देश आगे आएं
यूरोपीय परिषद के सदस्य देशों ने फ्रांस पर हमले को यूरोपीय परिषद के साझा मूल्यों पर हमला करार दिया है. संयुक्त बयान में कहा गया है, ‘हम, यूरोपीय नेता, फ्रांस में आतंकवादी हमलों से हैरान और दुखी हैं. हम इन हमलों की कड़ी निंदा करते हैं और फ्रांस, उसके नागरिकों के साथ मजबूती से खड़े हैं. हम आतंकवाद और हिंसक अतिवाद के खिलाफ अपनी लड़ाई जारी रखेंगे. साथ ही हम दुनिया भर के देशों से अपील करते हैं कि  विभाजन के बजाय समुदायों और धर्मों के बीच बातचीत और समझ बढ़ाने के लिए आगे आएं’.

देशवासियों से एकजुट होने की अपील
इस बीच, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने देशवासियों से एकजुट होने का आह्वान किया है. उन्होंने अपने ट्वीट में कहा है, ‘आपका धर्म चाहे जो भी हो, आज इस संकट की घड़ी में हमें एकजुट रहना है. हमें विभाजनकारी भावनाओं से प्रभावित नहीं होना है’. उन्होंने आगे लिखा, ‘आपको पूरे राष्ट्र का समर्थन प्राप्त है. हमारा देश हमारे मूल्य हैं. हम सभी को धार्मिक स्वतंत्रता देते हैं और अपने लोगों की रक्षा के लिए कदम उठाते रहेंगे’.

2016 में हुईं थीं दर्जनों मौत 
वहीं, फ्रांसीसी पुलिस के अनुसार, नोट्रेड्रम चर्च में हमले को अंजाम देने वाला हमलावर पकड़े जाने के दौरान घायल हो गया है और उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है. आपको बता दें कि इस वारदात स्थल से एक किलोमीटर की दूरी पर वर्ष 2016 में बास्तील डे परेड के दौरान एक हमलावर ने ट्रक को भीड़ में घुसा दिया था, जिसमें दर्जनों लोगों की मौत हो गई थी.

एक ही था हमलावर
पुलिस अधिकारियों ने हमलावर के नाम का खुलासा नहीं करते हुए कहा संभवतः गुरुवार की वारदात को हमलावर ने अकेले अंजाम दिया था. इसलिए पुलिस अन्य हमलावरों की खोज नहीं कर रही है. नीस के मेयर क्रिस्चियन एस्त्रोसी ने कहा, 'वह (हमलावर) घायल होने के बाद भी बार-बार ‘अल्लाह अकबर’ चिल्ला रहा था.' एस्त्रोसी ने ही बीएफएम टेलीविजन को बताया कि हमले में तीन लोगों की मौत हुई है, दो की गिरिजाघर में जबकि बुरी तरह से घायल तीसरे व्यक्ति ने वहां से भागने के दौरान दम तोड़ा.

Trending news