चीनी पत्रकार गाओ यू के मामले की समीक्षा करे चीन : यूरोपीय संघ
Advertisement

चीनी पत्रकार गाओ यू के मामले की समीक्षा करे चीन : यूरोपीय संघ

यूरोपीय संघ ने चीन से मांग की है कि वह 71 वर्षीय चीनी पत्रकार गाओ यू के मामले की सुनवाई की ‘समीक्षा’ करे। गाओ यू को सरकारी खुफिया जानकारी लीक करने के मामले में दोषी पाए जाने के बाद सात वर्ष कारावास की सजा सुनाई गई है।

ब्रसेल्स : यूरोपीय संघ ने चीन से मांग की है कि वह 71 वर्षीय चीनी पत्रकार गाओ यू के मामले की सुनवाई की ‘समीक्षा’ करे। गाओ यू को सरकारी खुफिया जानकारी लीक करने के मामले में दोषी पाए जाने के बाद सात वर्ष कारावास की सजा सुनाई गई है।

ईयू की राजनयिक सेवा के प्रवक्ता ने कहा, ‘कानूनी प्रक्रिया को लेकर जताई गई गंभीर आशंकाओं के बावजूद सजा दी गई। हम गाओ यू के मामले की अंतरराष्ट्रीय मानकों के आधार पर तत्काल समीक्षा की मांग कर करते है।’

बीजिंग की नंबर 3 ‘इंटरमीडिएट कोर्ट’ ने कल कहा था कि गाओ ने विदेशियों को अवैध रूप से सरकारी खुफिया जानकारी मुहैया कराई थी। गाओ को 2000 में अंतरराष्ट्रीय प्रेस संस्थान के 50 ‘वैश्विक प्रेस नायकों’ में चुना गया था। वाशिंगटन ने भी कानूनी कार्रवाई की निंदा की है और गाओ को तत्काल रिहा किए जाने की अपील की है।

ईयू ने एक बयान में कहा कि गाओ का मामला ‘उस स्थिति को उजागर करता है जिसका सामना पत्रकार और ब्लॉगरों समेत मानवाधिकारों की रक्षा के लिए काम करने वाले चीनी लोगों को करना पड़ रहा है। इन लोगों के खिलाफ अभिव्यक्ति की आजादी का इस्तेमाल करने के कारण अभियोग चलाया जा रहा है।’

Trending news