Most Dreaded Dinosaur: मिला अब तक का सबसे खूंखार डायनासोर, इस खतरनाक जीव को दे देता था मात
Advertisement
trendingNow11214823

Most Dreaded Dinosaur: मिला अब तक का सबसे खूंखार डायनासोर, इस खतरनाक जीव को दे देता था मात

Most Dreaded Dinosaur: यूरोप का सबसे बड़े मांसाहारी मगरमच्छ का सामना करने वाला डायनासोर मिला है. इसके जीवाश्म ने चौंकाने वाले खुलासे किए हैं. अब तक इस डायनासोर का कोई वैज्ञानिक नाम नहीं दिया गया हे. रिसर्च के अनुसार यह अब तक का सबसे बड़ा शिकारी डायनासोर है. 

फाइल फोटो

Most Dreaded Dinosaur: वैज्ञानिकों ने गुरुवार, 9 जून को कहा कि आइल ऑफ वाइट पर ब्रिटेन के सबसे अच्छे शिकारी के जीवाश्म मिले हैं. यह सबसे बड़े मांसाहारी मगरमच्छ के मुंह वाला मांस खाने वाला विशालकाय डायनासोर है जिसे हाल ही में खोजा गया है. विशेषज्ञों के अनुसार, यह संभवत: यूरोप में मिलने वाला अब तक का सबसे बड़ा शिकारी था और लगभग 125 मिलियन वर्ष पहले इंग्लैंड की खोज में था. 

मिली डायनासोर की इतनी हड्डियां 

दो पैरों वाले स्पिनोसॉरिड की अधिकांश हड्डियों को स्थानीय स्थानीय कलेक्टर निक चेज ने पाया था. कंकाल के कुछ हिस्से पाए गए जिनमें पीठ, कूल्हे और पूंछ की हड्डियां, अंगों के कुछ टुकड़े लेकिन खोपड़ी या दांत नहीं थे. 

fallback
हड्डियों से हुई शिकारी की पहचान

हमारी सहयोगी वेबसाइट WION की खबर के अनुसार, पीरज लाइफ एंड एनवायरनमेंट जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में, यह पता चला है कि साउथेम्प्टन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने 'व्हाइट रॉक स्पिनोसॉरिड' को पहचानने के लिए उपलब्ध कुछ हड्डियों का उपयोग किया. अध्ययन का नेतृत्व करने वाले पीएचडी छात्र क्रिस बार्कर ने कहा, 'यह एक विशाल जानवर था, जिसकी लंबाई 10 मीटर (33 फीट) से अधिक थी और कुछ आयामों को देखते हुए, शायद यूरोप में पाए जाने वाले सबसे बड़े शिकारी डायनासोर का प्रतिनिधित्व करता है.'

इसे भी पढ़ें: Woman trained 100 ISIS terrorists: महिला ने ट्रेंड किए 100 से ज्यादा ISIS आतंकी, कर रही थी बड़े हमले की साजिश

अब तक नहीं दिया गया वैज्ञानिक नाम 

अभी तक शोधकर्ताओं ने नए वर्णित डायनासोर को वैज्ञानिक नाम नहीं दिया है क्योंकि अवशेष अधूरे थे. हालांकि, वे विशाल डायनासोर को 'व्हाइट रॉक स्पिनोसॉरिड' कह रहे हैं. एक आरेख मांस खाने वाले डायनासोर के जीवाश्म अवशेष दिखाता है जिसे 'व्हाइट रॉक स्पिनोसॉरिड' कहा जाता है, जो लगभग 125 मिलियन वर्ष पहले क्रिटेशियस अवधि के दौरान इंग्लैंड के आइल ऑफ वाइट पर खोजा गया था.

स्पिनोसॉरिडे का सदस्य है ये शिकारी 

अध्ययन से पता चला कि सुविधाओं के संयोजन से पता चलता है कि यह स्पिनोसॉरिडे का सदस्य है. हालांकि, एक नए टैक्सन की पहचान को रोकने वाले ऑटोपोमॉर्फियों को समझाने की कमी है. इसने आगे कहा कि यह वेक्टिस फॉर्मेशन से रिपोर्ट किया गया पहला स्पिनोसॉरिड है और क्लैड में संदर्भित सबसे कम उम्र की ब्रिटिश सामग्री है. अध्ययन में कहा गया है, 'हमारे निष्कर्ष पिछले अध्ययनों को ध्यान में रखते हुए हैं जो पश्चिमी यूरोप को स्पिनोसॉरिड उत्पत्ति और विविधीकरण के भीतर एक महत्वपूर्ण क्षेत्र के रूप में जोर देते हैं.'

इससे पहले पुर्तगाल में मिला था ऐसा जीवाश्म

मैरीलैंड विश्वविद्यालय के एक कशेरुकी जीवाश्म विज्ञानी थॉमस रिचर्ड होल्ट्ज ने कहा कि नया खोज एक विशाल शिकारी की तुलना में 'बड़ा प्रतीत होता है' जिसका जीवाश्म अवशेष पुर्तगाल में खोजा गया था. होल्ट्ज अध्ययन में शामिल नहीं है.

LIVE TV

Trending news