S Jaishankar: भारत में 9 साल में कैसे बदली आम आदमी की जिंदगी, विदेश मंत्री जयशंकर ने जकार्ता में बताया
Advertisement

S Jaishankar: भारत में 9 साल में कैसे बदली आम आदमी की जिंदगी, विदेश मंत्री जयशंकर ने जकार्ता में बताया

S Jaishankar Indonesia visit: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इंडोनेशिया, मलेशिया, ऑस्ट्रेलिया और वियतनाम समेत विभिन्न देशों के अपने समकक्षों के साथ कई बैठकें कीं और द्विपक्षीय सहयोग एवं आपसी हित के मुद्दों पर चर्चा की. इस दौरान उन्होंने बदलते भारत की बढ़ी ताकत और नई तस्वीर को दुनिया के सामने रखा.

S Jaishankar: भारत में 9 साल में कैसे बदली आम आदमी की जिंदगी, विदेश मंत्री जयशंकर ने जकार्ता में बताया

S Jaishankar statement: भारत (India) में पिछले 9 सालों में एतिहासिक बदलाव हुए हैं. देश की क्षमताएं बढ़ने से जहां भारत की ताकत बढ़ी है, वहीं आम आदमी की जिंदगी भी आसान हुई है. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार को कहा कि भारत सरकार ने पिछले नौ वर्षों में बड़ी संख्या में ऐसे नियमों को बदल दिया जिनसे लोगों का जीवन कठिन हो गया था. जयशंकर ने जकार्ता में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए यह बात कही. उन्होंने इंडोनेशिया में रहने वाले प्रवासी भारतीयों से भारत की विकास यात्रा में भाग लेने की अपील की. एस जयशंकर ने भारत में हो रहे बदलावों और नये भारत के उदय के बारे में बात करते हुए नए भारत की ताकत पर भी खुलकर चर्चा की.

विदेश मंत्री का बड़ा बयान

एस जयशंकर ने कहा, ‘मेरा मानना है कि हमारे देश में बड़ी संख्या में नियम हैं और लोगों का जीवन किस तरह कठिन बना दिया है. बीते 9 सालों में हमने घड़ी को उलट दिया है. मुझे लगता है कि मेरी याददाश्त सही काम करती है, और कारोबार करने में आसानी के मामले में हम लगभग 63 पायदान ऊपर चले गए हैं.’ उन्होंने कहा कि एक और अवधारणा जिसे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बढ़ावा दे रहे हैं, वह है जीवन जीने में आसानी और औसत भारतीय नागरिक के लिए जीवन को और अधिक आरामदायक कैसे बनाया जाए.

इंडोनेशिया में दिखी भारत की ताकत

गौरतलब है कि जयशंकर अभी इंडोनेशिया की राजधानी में आसियान देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने गए हैं. जयशंकर ने सिंगापुर के भारतीय मूल के विदेश मंत्री विवियन बालाकृष्णन से मुलाकात की और समग्र सामरिक गठजोड़ के अनुपालन में हुई प्रगति का उल्लेख किया.

विदेश मंत्री जयशंकर ने ट्वीट किया, ‘आज सुबह आसियान-भारत विदेश मंत्रियों की गर्मजोशी भरी और सार्थक बैठक हुई. मेरे साथ सह अध्यक्षता करने के लिए विवियन बाला का धन्यवाद. हमने डिजिटल, फिनटेक, खाद्य सुरक्षा और नौवहन जैसे क्षेत्रों में अधिक ध्यान केंद्रित करने पर चर्चा की. इस दौरान म्यांमा की स्थिति पर विचारों का आदान प्रदान किया.’

गौरतलब है कि आसियान देशों में भारत सबसे मजबूत स्थिति में है. भारत अपनी सामर्थ्य का इस्तेमाल दुनिया की भलाई में करता है. इस तरह एक बार फिर दुनिया ने भारत की ताकत को देखा है. आसियान की बात करें तो बीते वर्ष की तुलना में आसियान देशों में भारत की स्वीकृति में 50% से ज्यादा की वृद्धि हुई है.

(इनपुट: भाषा)

Trending news