सूखे की मार झेल रहे ऑस्‍ट्रेलिया में हजारों मछलियों की मौत, दोबारा हुई घटना

हफ्ते बाद ही हजारों और मछलियां मृत पाई गई हैं जिसके चलते अब पारिस्थितिक आपदा का खतरा मंडराने लगा है.

सूखे की मार झेल रहे ऑस्‍ट्रेलिया में हजारों मछलियों की मौत, दोबारा हुई घटना
ईकोसिस्‍टम पर पड़ रहा असर. फाइल फोटो

सिडनी : सूखे की मार झेल रहे पूर्वी ऑस्ट्रेलिया के एक प्रमुख नदी तंत्र में करीब एक लाख मछलियों की जान जाने के कुछ हफ्ते बाद ही हजारों और मछलियां मृत पाई गई हैं जिसके चलते अब पारिस्थितिक आपदा का खतरा मंडराने लगा है. अधिकारियों और स्थानीय लोगों ने सोमवार को यह जानकारी दी.

दो महीने से भी कम समय में इस क्षेत्र में इतनी बड़ी तादाद में मछलियों के मारे जाने की यह तीसरी घटना है. मत्स्य पालन विभाग के अधिकारियों ने कहा कि इस बात की जानकारी होने के बाद वे सुदूरवर्ती पश्चिम न्यू साउथ वेल्स राज्य के एक छोटे से शहर मेनिन्डी के लिए रवाना हो गए.


फाइल फोटो

यह कस्बा डार्लिंग नदी के पास स्थित है जो हजारों किलोमीटर फैले मुर्रे-डार्लिंग नदी तंत्र का हिस्सा है जिसे देश के कृषि क्षेत्र की जीवनरेखा माना जाता है. मेनिन्डी के पर्यटन संचालक रॉब ग्रेगोरी ने बताया, ‘‘काफी संख्या में छोटी (मृत) मछलियां मिली हैं, पिछली दो घटनाओं में भारी संख्या में बड़ी मछलियां पहले ही मारी जा चुकी हैं.’’

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.