Iran Attack Israel: 'गैरजरूरी यात्राओं से बचें', इजरायल पर ईरान के ताबड़तोड़ हमलों के बीच भारतीयों को मिली एडवाइजरी
Advertisement
trendingNow12203998

Iran Attack Israel: 'गैरजरूरी यात्राओं से बचें', इजरायल पर ईरान के ताबड़तोड़ हमलों के बीच भारतीयों को मिली एडवाइजरी

Iran-Israel War: भारतीय दूतावास ने कहा, क्षेत्र में हाल में एक के बाद एक कई घटनाओं को देखते हुए भारतीय नागरिकों को सलाह दी जाती है कि वे शांति बरतें और सोशल मीडिया पर स्थानीय प्रशासन की तरफ से जारी सेफ्टी प्रोटोकॉल्स का पालन करें. एम्बेसी हालात पर नजर बनाए हुए है.

Iran Attack Israel: 'गैरजरूरी यात्राओं से बचें', इजरायल पर ईरान के ताबड़तोड़ हमलों के बीच भारतीयों को मिली एडवाइजरी

Israel-Iran Attack: ईरान ने इजरायल पर ताबड़तोड़ मिसाइल हमले किए, जिसके बाद मिडिल ईस्ट में तनाव और बढ़ गया है. रविवार को इजरायल स्थित भारतीय दूतावास ने अपने नागरिकों के लिए 'ताजा एडवाइजरी' जारी की है, जिसमें कहा गया है कि वह धैर्य से काम लें और सेफ्टी प्रोटोकॉल्स का पालन करें. शनिवार रात को ईरान ने इजरायल पर करीब 330 मिसाइलें दागीं. इजरायल का कहना है कि उसने करीब 99 प्रतिशत मिसाइलों को नष्ट कर दिया. ईरान ने यह हमला इजरायल के उस एक्शन के बाद किया, जिसमें उसने कथित तौर पर दमिश्क में एक इस्लामिक प्रतिष्ठान पर हमला किया था, जिसमें दो टॉप कमांडर्स समेत कई लोग मारे गए थे.

भारतीय दूतावास ने कहा, क्षेत्र में हाल में एक के बाद एक कई घटनाओं को देखते हुए भारतीय नागरिकों को सलाह दी जाती है कि वे शांति बरतें और सोशल मीडिया पर स्थानीय प्रशासन की तरफ से जारी सेफ्टी प्रोटोकॉल्स का पालन करें. एम्बेसी हालात पर नजर बनाए हुए है और भारतीय समुदाय के अलावा इजरायली प्रशासन के साथ टच में है ताकि भारतीय नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित हो सके.

एम्बेसी ने कहा कि भारतीय नागरिक दिए गए लिंक पर रजिस्टर करें. एम्बेसी ने कहा कि ईरान के हमले के मद्देजनर भारतीय नागरिक गैरजरूरी यात्रा से बचें. इजरायल पर ईरान के मिसाइल हमले के बाद बावजूद अब तक किसी भी देश ने अपने नागरिकों को वहां से निकालने को लेकर कोई कदम नहीं उठाया है. अमेरिका ने भी अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है.

इजरायल में स्कूल और अन्य शैक्षिक संस्थानों को सोमवार तक बंद कर दिया गया है लेकिन सरकारी दफ्तर और प्राइवेट बिजनेस रोजमर्रा की तरह काम कर रहे हैं. उन्हें सरकार ने गाइडलाइंस फॉलो करने का आदेश दिया है. इजरायल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) के प्रवक्ता ने कहा कि ईरान ने करीब 330 मिसाइलों और ड्रोन से हमला किया, जिनमें से 99 प्रतिशत को नष्ट कर दिया गया लेकिन 'खतरा अभी टला' नहीं है.  

यह पहली बार है जब ईरान ने देश की 1979 की इस्लामी क्रांति के बाद शुरू हुई दशकों की दुश्मनी के बाद इजराइल पर सीधे तौर पर हमला किया है. अमेरिका, संयुक्त राष्ट्र, फ्रांस, ब्रिटेन आदि देशों ने इजराइल पर ईरान के हमले की निंदा की है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने वाशिंगटन में कहा कि अमेरिकी सेना ने लगभग सभी ड्रोन और मिसाइलों को मार गिराने में इजराइल की मदद की. इजराइली सेना के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हैगारी ने कहा कि ईरान ने बड़ी संख्या में ड्रोन, क्रूज मिसाइल और बैलेस्टिक मिसाइल दागीं, जिनमें से ज्यादातर को इजराइल की सीमाओं के बाहर नष्ट कर दिया गया. उन्होंने कहा कि युद्धक विमानों ने इजराइली हवाई क्षेत्र के बाहर 10 से अधिक क्रूज मिसाइलों को तबाह कर दिया, लेकिन कुछ मिसाइल इजराइल में गिरीं.

बचावकर्ताओं ने बताया कि एक हमले में दक्षिणी इजराइल के बदूइन अरब शहर में 10 वर्षीय लड़की गंभीर रूप से घायल हो गई. हैगारी ने कहा कि एक अन्य मिसाइल सैन्य अड्डे पर गिरी जिससे वहां मामूली नुकसान हुआ है. यह पूछे जाने पर कि क्या इजराइल इस हमले का जवाब देगा, उन्होंने कहा इजराइल की रक्षा के लिए जो भी जरूरी है, सेना वह करेगी. प्रवक्ता ने कहा कि हमला अभी खत्म नहीं हुआ है और दर्जनों इजराइली लड़ाकू विमान आकाश में चक्कर लगा रहे हैं. इजराइल और हमास के बीच छह महीने से जंग जारी है और इसे लेकर भी इजराइल और ईरान के बीच भीषण तनाव था. यह जंग शुरू होने के कुछ ही दिन बाद लेबनान में ईरान समर्थित आतंकवादी समूह हिजबुल्ला ने इजराइल की उत्तरी सीमा पर हमला किया था और इसके बाद दोनों ओर से लगभग रोज ही एक दूसरे के ठिकानों पर हमले किए जा रहे थे.

Trending news