कैटालोनिया के अपदस्थ राष्ट्रपति के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी
Advertisement
trendingNow1349584

कैटालोनिया के अपदस्थ राष्ट्रपति के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी

स्पेन ने कैटालोनिया के अपदस्थ राष्ट्रपति कार्ल्स पुइगडेमोंट के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय गिरफ्तारी वारंट जारी किया है. 

बेल्जियम में हैं कार्ल्स पुइगडेमोंट (फाइल फोटो- Reuters)

मैड्रिड: स्पेन ने कैटालोनिया के अपदस्थ राष्ट्रपति कार्ल्स पुइगडेमोंट के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय गिरफ्तारी वारंट जारी किया है. कैटालोनिया की आजादी की घोषणा को लेकर मैड्रिड में क्षेत्र की सरकार के आठ नेताओं की गिरफ्तारी के एक दिन बाद पुइगडेमोंट के खिलाफ वारंट जारी किया गया है. एक निजी चैनल के मुताबिक, स्पेन की राष्ट्रीय अदालत के न्यायाधीश कार्मेन लामेला ने बेल्जियम की अभियोजक अदालत से पुइगडेमोंट और चार अन्य मंत्रियों को गिरफ्तार करने को कहा.

  1. कार्ल्स पुइगडेमोंट के खिलाफ जारी हुआ गिरफ्तारी वारंट
  2. कैटालोनिया के अपदस्थ राष्ट्रपति हैं कार्ल्स पुइगडेमोंट
  3. सरकार के आठ नेताओं की पहले ही हो चुकी है गिरफ्तारी

पुइगडेमोंट और 13 पूर्व मंत्रियों को गुरुवार को स्पेन की उच्च अदालत के सामने पेश होने के आदेश दिए गए थे, जिनमें से नौ पूर्व अधिकारी ही अदालत के समक्ष पेश हुए. इनमें से आठ को हिरासत में ले लिया गया, जबकि एक को बांड पर रिहा कर दिया गया. इन सभी पर कैटालोनिया की आजादी के लिए विद्रोह, देशद्रोह और सार्वजनिक संपत्ति के दुरुपयोग का मामला दर्ज है.

भावुक हुए स्पेन के राजा फिलिप, कहा- कैटालोनिया की विभाजन की कोशिशें स्वीकार नहीं

खुद को कैटालोनिया का नेता समझने वाले पुइगडेमोंट फिलहाल बेल्जियम में हैं. उनके नाम पर जारी गिरफ्तारी वारंट में कहा गया है कि पुइगडेमोंट को बेल्जियम से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए गवाही देने की मजूंरी नहीं दी जाएगी.

पिछले शुक्रवार पुइगडेमोंट ने बेल्जियम के सरकारी चैनल आरटीबीएफ को बताया था कि उनका बेल्जियम की अदालतों में पूरा विश्वास है.

कैटालोनिया की आजादी चाहने वालों को झटका, स्पेन रद्द करेगा स्वायत्तता

उन्होंने कहा, "मैं न्याय से नहीं भागूंगा. मुझे न्याय चाहिए, वास्तविक न्याय. मैंने अपने वकीलों को बता दिया है कि वे बेल्जियम की न्याय प्रणाली को बता दें कि मैं सहयोग के लिए पूरी तरह उपलब्ध हूं."

उन्होंने कहा, "यह साफ है कि इस मामले को राजनीतिक रंग दिया गया है. जमानतकर्ता निष्पक्ष एवं स्वतंत्र सुनवाई नहीं कर रहे हैं."

Trending news