चीन को सबक सिखाने के लिए ITBP में 3 साल बाद इस पद पर तैनात हुआ अधिकारी
Advertisement

चीन को सबक सिखाने के लिए ITBP में 3 साल बाद इस पद पर तैनात हुआ अधिकारी

सरकार ने भारत-चीन सीमा की पहरेदारी करने वाले भारत - तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) में तीन साल बाद वरिष्ठ स्तर के अधिकारी का एक अहम पद बहाल किया है. दोनों देशों की सेनाओं के बीच लगातार हो रहे गतिरोध के मद्देनजर इस घटनाक्रम को अर्द्धसैनिक बल को मजबूत करने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है.

वर्तमान में आईटीबीपी में 90000 जवान हैं

नयी दिल्ली : सरकार ने भारत-चीन सीमा की पहरेदारी करने वाले भारत - तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) में तीन साल बाद वरिष्ठ स्तर के अधिकारी का एक अहम पद बहाल किया है. दोनों देशों की सेनाओं के बीच लगातार हो रहे गतिरोध के मद्देनजर इस घटनाक्रम को अर्द्धसैनिक बल को मजबूत करने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है. भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के 1986 बैच के अधिकारी आरके मिश्रा ने करीब 90,000 कर्मियों की क्षमता वाले मजबूत बल के नये अतिरिक्त निदेशक (एडीजी) का मंगलवार को पदभार संभाला. बीते तीन साल से आईटीबीपी में ये पद खाली था. 

यह भी पढ़ें- चीन ने भारत को दी धमकी और कहा...

दरअसल, आईटीबीपी एडीजी के इस एक मात्र पद को गृह मंत्रालय ने फरवरी 2014 में एनडीआरएफ को दे दिया था. गृह मंत्रालय के तहत ही ये दोनों बल संचालित होते हैं.सुरक्षा प्रतिष्ठान में मौजूद एक वरिष्ठ अधिकारी ने हाल ही में यह पद आईटीबीपी के पास वापस किए जाने के आदेश को मंजूरी दी थी. इस आदेश के शीघ्र बाद मंत्रालय ने मिश्रा को एडीजी नियुक्त करने का एक निर्देश जारी किया. बता दें कि आईटीबीपी का गठन 1962 में चीनी आक्रमण के बाद किया गया था.

ये भी पढ़ें : जानिए चीन सरकार की भाषा बोलने वाले 'द ग्लोबल टाइम्स' के बारे में

और पढ़ें: चीनी मीडिया ने दिया सुझाव, भारत की बढ़त को देखते हुए शांत रहे चीन

Trending news