डोनाल्‍ड ट्रंप की गिरफ्तारी का आदेश, इस देश ने जारी किया वारंट

ईरान ने अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप का गिरफ्तारी वारंट शीर्ष ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी के मारे जाने के करीब 6 महीने बाद जारी किया है.

डोनाल्‍ड ट्रंप की गिरफ्तारी का आदेश, इस देश ने जारी किया वारंट
ट्रंप की गिरफ्तारी का वारंट जारी.

नई दिल्ली: ईरान ने शीर्ष ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी की मौत को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के लिए गिरफ्तारी वारंट जारी किया है. तेहरान के अभियोजक अली अलकासीमहर ने डोनाल्ड ट्रंप और 35 लोगों पर शीर्ष ईरानी जनरल की हत्या में शामिल रहने का आरोप लगाते हुए इंटरपोल से मदद मांगी है.

तेहरान के अभियोजक अली अलकासीमहर ने तीन जनवरी को बगदाद में हुए हमले में ट्रंप और 35 अन्य लोगों के शामिल होने का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा, 'ऐसे 36 लोगों की पहचान की गई है, जो कासिम की हत्या या इसका आदेश जारी करने में शामिल थे. जिसमें अमेरिका और अन्य सरकारों के राजनीतिक और सैन्य अधिकारी शामिल हैं. न्यायपालिका के अधिकारियों ने इनके खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया है और इंटरपोल के जरिए इनके लिए रेड अलर्ट भी घोषित किया गया है.'

ये भी पढ़ें: US के एक्शन से बौखलाया चीन, अमेरिकियों के खिलाफ लिया ये बड़ा फैसला

ईरान ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का गिरफ्तारी वारंट कासिम के मारे जाने के करीब 6 महीने बाद जारी किया है.

हवाई हमले में कासिम को अमेरिका ने मार गिराया था

ईरान संग तनातनी के बीच अमेरिका ने सैन्य कार्रवाई की थी. इस दौरान अमेरिकी स्ट्राइक में ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड (IRGC) के वरिष्ठ जनरल और कुद्स फोर्स कमांडर कासिम सुलेमानी की 3 जनवरी को मौत हो गई थी. 

ये भी देखें-