गाजा के अल-शिफा हॉस्पिटल पर इजराइल का हमला, हमास के 4 लीडर्स को मार गिराने का दावा
Advertisement

गाजा के अल-शिफा हॉस्पिटल पर इजराइल का हमला, हमास के 4 लीडर्स को मार गिराने का दावा

Israeli Defence Force in Gaza: गाजा का अल-शिफा अस्पताल एक बार फिर इजराइली डिफेंस फोर्सेज के निशाने पर आया, जहां दावा किया जा रहा है कि हमास के 4 टॉप कमांडर को मार डाला गया है.

गाजा के अल-शिफा हॉस्पिटल पर इजराइल का हमला, हमास के 4 लीडर्स को मार गिराने का दावा

IDF kills 4 Hamas leaders in Gaza's Al-Shifa Hospital: इजराइली डिफेंस फोर्सेज (Israeli Defence Force) ने दावा किया है कि उसने गाजा सिटी के अल-शिफा हॉस्पिटल में ऑपरेशन के दौरान हमास के 4 टॉप लीडर को मार डाला. आईडीएफ के मुताबिक चारों लोग इस अस्पताल में छिपे हुए थे, मृतकों में से एक राड थाबेट (Raad Thabet), हमास की भर्ती टीम का प्रमुख था और एक अन्य महमूद खलील ज़कज़ुक (Mahmoud Khalil Zakzuk) गाजा शहर में हमास की रॉकेट यूनिट का डिप्टी कमांडर था. अन्य दो मृतकों की पहचान हमास के वरिष्ठ कार्यकर्ता फादी ड्विक (Fadi Dweik) और जकारिया नजीब (Zakaria Najib) के रूप में की गई है.

कौन है ड्विक और नजीब?

आईडीएफ ने कहा कि फादी ड्विक हमास का वरिष्ठ खुफिया अधिकारी था और 2002 में वेस्ट बैंक में हुई गोलीबारी की घटना में शामिल था. इसमें 4 इजराइली नागरिकों की मौत हो गई थी. आईडीएफ ने कहा कि ज़कारिया नजीब (Zakaria Najib) हमास के वेस्ट बैंक मुख्यालय में एक वरिष्ठ कार्यकर्ता था और वेस्ट बैंक (West Bank) में इज़राइल पर हमलों को अंजाम देने और साजिश रचने में शामिल था.

अल-शिफा अस्पताल में गोलीबारी

आईडीएफ (IDF) ने बीते शनिवार रात एक बयान में कहा कि अल-शिफा अस्पताल (Al-Shifa hospital) परिसर में गोलीबारी जारी है और उसके सैनिकों ने अस्पताल के अंदर लगभग 200 हमास कार्यकर्ताओं को मार डाला है. बयान में ये भी कहा गया कि आईडीएफ ने शनिवार को दक्षिणी गाजा के खान यूनिस इलाके में हमास के कई बंदूकधारियों को मार डाला.

सेना ने कहा कि इज़राइली वायु सेना ने भी अल-अमल (Al-Amal) और अल-क़ुरारा (al-Quarara) क्षेत्र में हवाई हमले किए. इजराइली रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि आईडीएफ अल-शिफा और अल-नासिर अस्पतालों (Al-Nasser hospital) में तलाशी अभियान चला रहा है, जहां अब भी हमास के कई सदस्य छिपे हुए हैं.

गाजा में अब तक 32,705  फिलीस्तीनियों की मौत

हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि गाजा पट्टी पर जारी इजराइली हमलों में मरने वाले फिलीस्तीनियों की संख्या बढ़कर 32,705 हो गई है. समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने मंत्रालय के हवाले से बताया कि 24 घंटों के दौरान, इजराइली सेना ने फिलिस्तीनी तटीय इलाके में 82 लोगों की हत्या कर दी और 98 को घायल कर दिया. मंत्रालय के अनुसार पिछले साल 7 अक्टूबर को इजराइल-हमास जंग शुरू होने के बाद से मरने वाले फिलीस्तीनियों की कुल संख्या 32,705 और घायलों की 75,190 हो गई है.

Trending news