Israel- Hezbollah Tension: बॉर्डर पर इजरायली PM का दौरा, ज्यादा सैनिकों की तैनाती, क्या छिड़ने वाला है इजरायल-हिज्बुल्लाह युद्ध?
Advertisement
trendingNow12311992

Israel- Hezbollah Tension: बॉर्डर पर इजरायली PM का दौरा, ज्यादा सैनिकों की तैनाती, क्या छिड़ने वाला है इजरायल-हिज्बुल्लाह युद्ध?

Israel- Hezbollah: 7 अक्टूबर से जारी इजरायल हमास युद्ध के बाद से ईरान समर्थित हिजबुल्ला इजरायल को निशाना बना रहा है, हाल के हफ्तों में तनाव बढ़ गया है.

Israel- Hezbollah Tension: बॉर्डर पर इजरायली PM का दौरा, ज्यादा सैनिकों की तैनाती, क्या छिड़ने वाला है इजरायल-हिज्बुल्लाह युद्ध?

Israel- Hezbollah News: गाजा में जारी युद्ध के बीच मध्य पूर्व एक और युद्ध की दस्तक सुनाई देने लगी है. इजरायल और लेबनानी समूह हिजबुल्लाह के बीच तनाव बढ़ता ही जा रहा है. इजरायल के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति ने बुधवार को उत्तरी इजरायल की सीमा का दौरा किया और वहां सैन्य कमांडरों से मुलाकात की.

प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अपनी यात्रा के दौरान एक वीडियो ऑनलाइन पोस्ट किया जिसमें उन्होंने कहा कि इजरायली सेना ‘जीत हासिल करने के मिशन के लिए दृढ़ संकल्पित और प्रतिबद्ध है, और इससे कम कुछ नहीं.'

क्यों बढ़ा इजरायल और हिजबुल्लाह में तनाव?
7 अक्टूबर से जारी इजरायल हमास युद्ध के बाद से ईरान समर्थित हिजबुल्ला इजरायल को निशाना बना रहा है, हाल के हफ्तों में तनाव बढ़ गया है. बता दें 7 अक्टूबर को हुए फिलिस्तीनी ग्रुप हमास के अभूतपूर्व हमले के बाद इजरायल हमास के खिलाफ युद्ध का ऐलान कर दिया था.

अलजजीरा के मुताबिक हिजबुल्लाह का कहना है कि अगर गाजा पर इजरायल का हमला बंद हो जाता है तो वह भी इजरायल पर अपने अटैक बंद कर देगा.

इजरायली रक्षा मंत्री का अमेरिका दौरा
लेबनान की सीमा पर इजरायली राष्ट्रपति और पीएम का दौरा ऐसे समय में हुआ है जब इजरायल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने वाशिंगटन में बाइडेन प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ चार दिनों की बैठक पूरी की है. इसमें हिजबुल्लाह के साथ तनाव के कूटनीतिक समाधान की आवश्यकता पर बार-बार बल दिया गया.

अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने मंगलवार को गैलेंट के साथ बैठक में कहा, 'हिजबुल्लाह के उकसावे से इजरायल और लेबनान के लोगों को एक ऐसे युद्ध में उलझ जाने का खतरा है जो वे नहीं चाहते हैं.'

ऑस्टिन ने कहा, 'ऐसा युद्ध लेबनान के लिए विनाशकारी होगा, और यह निर्दोष इजरायली और लेबनानी नागरिकों के लिए विनाशकारी होगा.'

'लेबनान को पाषाण युग में पहुंचा सकते हैं'
गैलेंट ने उसी बैठक में कहा कि इजरायल 'समझौता हासिल करने' के लिए काम कर रहा है. लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि इजरायल उत्तर में 'सुरक्षा स्थापित करने' और 'जमीन पर वास्तविकता" को बदलने के लिए दृढ़ संकल्पित है.

इजरायली रक्षा मंत्री ने, 'हमें हर संभावना के लिए तैयारी पर भी चर्चा करनी चाहिए.' उन्होंने यह भी कहा कि उनका देश 'लेबनान को पाषाण युग में वापस ले जा सकता है, लेकिन हम ऐसा नहीं करना चाहते.'

उत्तरी सीमा पर भेजे जा रहे हैं अधिक सैनिक
बुधवार को इजरायली मीडिया ने बताया कि उत्तरी सीमा क्षेत्र में और अधिक सैनिक भेजे जा रहे हैं. इससे पहले रविवार को नेतन्याहू ने एक टीवी इंयरव्यू में कहा था कि गाजा में युद्ध एक नए, कम तीव्र चरण में प्रवेश कर रहा है, जिससे सेना को लेबनान पर अधिक ध्यान देने का मौका मिल जाएगा.

बुधवार को, इजरायली सेना के चीफ ऑफ स्टाफ हर्जल हलेवी ने भी लेबनान के साथ लगती उत्तरी सीमा का दौरा किया और स्थानीय कमांडरों के साथ  हालात का आकलन किया. उत्तर में इजरायली सैनिक उस स्थिति के लिए ट्रेनिंग ले रहे हैं जिसे सेना ने 'चरम परिदृश्य' के रूप में वर्णित किया है.

इजरायली सेना ने बुधवार को कहा कि उसके लड़ाकू विमानों ने हिजबुल्लाह के एक सैन्य ढांचे पर हमला किया और दक्षिणी लेबनान में कई अन्य स्थलों को निशाना बनाया.

'हम युद्ध के लिए भी तैयार'
पिछले हफ्ते हिजुब्ल्लाह के प्रमुख हसन नसरल्लाह ने कहा कि लेबनानी मिलिशिया व्यापक संघर्ष नहीं चाहता है लेकिन युद्ध के लिए भी तैयार है. 'हमने खुद को सबसे कठिन दिनों के लिए तैयार कर लिया है. अगर युद्ध थोपा जाता है, तो प्रतिरोध बिना किसी बाधा, नियम या सीमा के लड़ेगा.'

जानकारों का कहना है कि अगर युद्ध हुआ तो यह दोनों पक्षों के लिए जोखिम भरा होगा. पिछली बार इजरायल-हिजबुल्ला ने 2006 में युद्ध लड़ा था.

बता दें हिजबुल्लाह लेबनान में एक राजनीतिक दल और आर्म्ड ग्रुप है. अरबी में हिजबुल्लाह नाम का अर्थ है 'ईश्वर की पार्टी.' इस समूह का गठन 1982 में हुआ था, जब पड़ोसी देश इजरायल ने लेबनान पर आक्रमण किया था. माना जाता है कि इस ग्रुप को ईरान का समर्थन हासिल है.

Photo credit: @netanyahu

Trending news