Biden And Macron: भरी महफिल में मैक्रों की जगह यह किसका नाम ले बैठे बाइडेन, अब हो रही जगहंसाई
Advertisement
trendingNow12098216

Biden And Macron: भरी महफिल में मैक्रों की जगह यह किसका नाम ले बैठे बाइडेन, अब हो रही जगहंसाई

Joe Biden News: अमेरिका के 81 वर्षीय राष्ट्रपति जो बाइडेन को एक बार फिर शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा. उन्‍होंने गफलत में फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की जगह उस नेता का नाम ले लिया जिनका लगभग तीन दशक पहले ही निधन हो चुका है.

Biden And Macron: भरी महफिल में मैक्रों की जगह यह किसका नाम ले बैठे बाइडेन, अब हो रही जगहंसाई

Biden And Macron News: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन मंगलवार को थोड़ा कंफ्यूज हो गए. लास वेगास के एक इवेंट में शायद वह फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों का नाम लेना चाहते थे. हालांकि, बाइडेन के मुंह से फ्रांस्‍वा मिटर्रैंड का नाम निकला. बाइडेन 2021 में हुई G7 समिट का जिक्र कर रहे थे, जिसमें मैक्रों ने शिरकत की थी. मिटर्रैंड 1981 से 1995 के बीच फ्रांस के राष्ट्रपति जरूर रहे, लेकिन तीन दशक पहले उनका निधन हो चुका है. 81 साल के बाइडेन ने भीड़ से कहा, "मैं बैठा ही था कि मैंने कहा, 'अमेरिका इज बैक' और जर्मनी से मिटर्रैंड, मेरा मतलब फ्रांस से है, ने मेरी तरफ देखा और कहा - 'तुम्हें पता है क्या - क्यों - तुम कितने समय के लिए वापस आए हो?'" बाइडेन 6 जनवरी, 2021 को कैपिटल में हुई हिंसा के संबंध में G7 बैठक में नाटो नेताओं के बीच चर्चा का संदर्भ दे रहे थे.

भाषण की ऑफिशियल ट्रांस्क्रिप्ट में व्हाइट हाउस ने बाइडेन की गलती मानी है. उसमें लिखा गया है कि बाइडेन ने मिटर्रैंड कहा था, लेकिन उन्‍हें फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों का जिक्र करना था, जो 2017 से इस पद पर हैं.

दुनियाभर में बन रहा बाइडन का मजाक

बाइडेन का मैक्रों की जगह मिटर्रैंड का नाम लेना अब जगहंसाई की वजह बन गया है. जैसे ही उनकी गलती का वीडियो सोशल मीडिया पर आया, बाइडेन पर फिकरे कसे जाने लगे. तमाम लोगों ने उनकी मानसिक स्थिति पर भी सवाल उठाया. कई यूजर्स ने लिखा कि इस क्लिप को देखने के बाद कोई नहीं कह सकता कि बाइडेन अगले 4 साल के लिए फिट हैं. पिछले हफ्ते ऐसे ही एक और वाकये में, बाइडेन ने अपने प्रतिद्वंदी डोनाल्ड ट्रंप को 'सिटिंग प्रेसिडेंट' कह दिया था.

बार-बार गफलत का शिकार होते हैं बाइडेन

बाइडेन अपनी ढलती उम्र और कमजोर याददाश्त की वजह से विपक्ष के निशाने पर रहे हैं. 2024 राष्ट्रपति चुनाव के लिए जारी अभियान में उनकी तमाम पुरानी क्लिप्‍स भी शेयर हो रही हैं. सितंबर 2022 में बाइडेन एक कॉन्फ्रेंस के दौरान मृत सांसद को ढूंढ रहे थे. उस सांसद ने ही कॉन्फ्रेंस आयोजित कराने में मदद की थी मगर इवेंट से कोई महीने भर पहले उनकी मौत हो गई थी.

पिछले साल अप्रैल में बाइडेन ने न्यूजीलैंड की ऑल ब्लैक रग्बी टीम को ब्लैक एंड टैन्स के साथ कंफ्यूज कर दिया. ब्लैक एंड टैन्स एक ब्रिटिश मिलिट्री फोर्स थी जो सैन्य बल था जो आयरिश स्वतंत्रता संग्राम में शामिल होने के लिए कुख्यात थी. व्हाइट हाउस ने ट्रांस्क्रिप्ट में इस गलती को भी सही किया था.

Trending news