Russia-Ukraine War Updates: रूस के खिलाफ UNGA में प्रस्ताव पास, भारत समेत 35 देश वोटिंग में नहीं हुए शामिल
Advertisement
trendingNow11112483

Russia-Ukraine War Updates: रूस के खिलाफ UNGA में प्रस्ताव पास, भारत समेत 35 देश वोटिंग में नहीं हुए शामिल

Russia Ukraine War Live: रूस और यूक्रेन के बीच लड़ाई लगातार सातवें दिन भी जारी है और रूस की सेना यूक्रेन की राजधानी कीव पर अब भी बमबारी कर रही है. क्रेमलिन ने कहा कि फिलहाल पिछली बातचीत से नतीजा निकालना जल्दबाजी होगी. दोनों देशों के बीच जारी युद्ध के बीच कनाडा, यूक्रेन को एंटी टैंक वेपन सिस्टम (Weapons System और गोला-बारूद भेज रहा है, वहीं ऑस्ट्रेलिया भी घातक हथियारों के लिए फंड देगा. रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध से जुड़े हर बड़े अपडेट्स के लिए हमारे लाइव ब्लॉग के साथ बने रहिए...

Russia-Ukraine War Updates: रूस के खिलाफ UNGA में प्रस्ताव पास, भारत समेत 35 देश वोटिंग में नहीं हुए शामिल
LIVE Blog
02 March 2022
22:40 PM

रोमानिया से भारत के लिए रवाना होंगे 1,300 छात्र: केंद्रीय मंत्री

fallback

22:10 PM

पीएम मोदी ने पुतिन से की बात, यूक्रेन में खासकर खार्किव के हालात की समीक्षा की

fallback

21:30 PM

संयुक्त राष्ट्र महासभा में रूस के खिलाफ भारत ने नहीं किया मतदान

fallback

20:15 PM

जंग में धमाल मचाती 'वो' टैंक वाली लड़की  | #RussiaUkraine 

19:40 PM

चौतरफा विरोध पर सामने आई पुतिन की बौखलाहट, बच्चों को भी 'कैद' किया सलाखों के पीछे

fallback

russia ukraine war: रूसी सेना 7 दिन से लगातार यूक्रेन में भारी तबाही मचा रही है. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन चौतरफा आलोचनाओं के बावजूद अपने फैसले पर अटल हैं. रूस ने स्पष्ट कर दिया है कि यूक्रेन को आत्मसमर्पण ही करना पड़ेगा, इसके अलावा युद्ध को खत्म करने का दूसरा कोई रास्ता नहीं है. यूक्रेन ने भी साफ कर दिया है कि वो रूस के आगे झुकेगा नहीं. विनाशकारी युद्ध को लेकर रूस में भी कई जगहों पर विरोध प्रदर्शन देखने को मिल रहे हैं. चौतरफा विरोध प्रदर्शन के चलते अब पुतिन की बौखलाहट सामने आई है. उनके प्रशासन ने विरोध में शामिल मासूम बच्चों को भी सलाखों के पीछे ढकेल दिया है.

19:20 PM

'आपके दरवाजे पर सरकार': यूक्रेन में फंसे बच्चों के परेशान माता-पिता के लिए पीएम मोदी की पहल

fallback

19:07 PM

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि अब हम अनुमान लगाते हैं कि जनवरी के अंतिम सप्ताह में हमारी सलाह जारी होने के बाद से लगभग 17,000 भारतीय नागरिक यूक्रेन की सीमाओं को छोड़ चुके हैं.

18:45 PM

जब यूक्रेन में तिरंगे ने बचाई भारतीय छात्रों की जान!

18:26 PM

यूक्रेन में कीव के कई क्षेत्रों में रूसी हमलों के बाद तबाही का मंजर: रॉयटर्स

18:05 PM

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने यूक्रेन में फंसी भारतीय नागरिक सृष्टि को फ्लाइट में आगे की सीट पर भेजा और साथी यात्रियों से उसकी देखभाल करने को कहा. उसके लिगामेंट फट गए थे जिसके चलते वह बुखारेस्ट में फंस गई थी. वह ऑपरेशन गंगा के दौरान ज्योतिरादित्य सिंधिया से मिली थी.

17:45 PM

IAF अधिकारी ने बताया कि भारतीय वायु सेना ने यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए अब तक चार उड़ानें शुरू की हैं. आज रात 11 बजे लगभग 200 भारतीय नागरिकों के साथ यूक्रेन से लौटने वाले भारतीय वायुसेना का पहला C-17 विमान रोमानिया से लौटा. पोलैंड और हंगरी से दो और विमान कल तड़के लौटेंगे.

17:15 PM

भारतीयों को शहर छोड़ने का निर्देश, दूतावास ने गोलाबारी के बीच जारी की एडवाइजरी

यूक्रेन और रूस के बीच जारी युद्ध के दौरान भारत सरकार की ओर से एक एडवाइजरी जारी की गई है. इसमें कहा गया है कि यूक्रेन के खारकीव में मौजूद सभी भारतीयों को भारी गोलाबारी के बीच ‘अपनी सुरक्षा’ के लिए तुरंत शहर छोड़ दें.

16:40 PM

इस छोटी सी मिसाइल ने कर रखे हैं रूसी सेना के दांत खट्टे, यूक्रेन के युद्ध में टिके होने की यही है ताकत

fallback

नई दिल्ली: यूक्रेन और रूस की जंग (Russia And Ukraine War) हर दिन और भयानक होती जा रही है. जानकारों का कहना है कि फिलहाल तो ये जंग नहीं थमने वाली है. शुरुआत में यही जानकार कह रहे थे कि रूस अब यूक्रेन की सेना (Ukraine Army) को 2 दिनों के भीतर ही निपटा देगा. लेकिन इतने दिनों के बाद भी रूसी सेना यूक्रेन पर हावी नहीं हो सकी है. खबरें आ रही हैं कि इस जंग में रूसी वायु सेना (Russian Air Force) को भी भारी नुकसान हो रहा है, लेकिन रूस की ओर से भी यूक्रेन में नुकसान की कई खबरें आ रही हैं.

16:21 PM

रूसी मीडिया स्पुतनिक के मुताबिक रूसी विदेश मंत्री लावरोव ने कहा कि तीसरा विश्व युद्ध अगर हुआ तो यह विनाशकारी होगा.

16:05 PM

नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बुखारेस्ट (रोमानिया) में हेनरी कोंडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर भारतीय छात्रों के साथ बातचीत की. उन्होंने कहा कि छात्रों को निकाला जा रहा है और भारत वापस लाया जा रहा है.

15:41 PM

रूस के विदेश मंत्री लावरोव की बहुत बड़ी धमकी- तीसरा विश्वयुद्ध परमाणु युद्ध होगा

14:53 PM

अभी तक नहीं पहुंचे यूक्रेनियन प्रतिनिधि

रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के बीच आज चौथे दौर की बातचीत होनी है, लेकिन इस बीच रूसी मीडिया ने दावा किया है कि बातचीत के लिए अभी तक यूक्रेनियन प्रतिनिधि नहीं पहुंचे हैं.

14:53 PM

यूक्रेन ने रूस में बंद किया दूतावास

यूक्रेन ने रूस में स्थित अपना दूतावास बंद कर दिया है और स्टाफ ने गेट सील कर दिया है और इसके साथ ही वहां से यूक्रेन का झंडा भी उतार दिया है.

12:33 PM

क्या भारत को रूस मे मिलना बंद होगा S-400 एयर डिफेंस सिस्टम?

रूस और यूक्रेन के बीच जारी लड़ाई (Ukraine Russia War Updates) के बीच क्या रूस से भारत को एस-400 एयर डिफेंस सिस्टम (S-400 Air Defence System) की डिलीवरी प्रभावित हो सकती है? भारत में मौजूद रूसी राजदूत डेनिस अलीपोव (Denis Alipov) ने Zee News के सहयोगी चैनल WION से बात करते हुए कहा, 'मुझे भारत को एस-400 एयर डिफेंस सिस्टम (S-400 Air Defence System) की आपूर्ति के संबंध में कोई बाधा नहीं दिखती है. हमारे पास इस सौदे को जारी रखने के लिए तंत्र है.' उन्होंने आगे कहा, 'रूस हमेशा राख से उठ खड़ा हुआ है और यह फिर से उठेगा. हमने पूरी तरह से सुरक्षित करने के लिए कदम उठाए हैं. हमारी अर्थव्यवस्था दबाव से बाहर निकलेगी.'

10:57 AM

खारकीव में पुलिस मुख्यालय पर हमला

रूसी सैनिकों का यूक्रेन के खारकीव शहर में लगातार हमला जारी है और खारकीव पुलिस मुख्यालय पर भी रॉकेट से हमला हुआ है. यूक्रेन के गृह मंत्रालय के सलाहकार की तरफ से इसका एक वीडियो भी जारी किया गया है.

10:26 AM

रूसी सेना की हवाई टुकड़ी खारकीव में लैंड

यूक्रेनी सेना ने बताया है कि रूसी सेना की हवाई टुकड़ियां खारकीव (Kharkiv) में लैंड हुई हैं और उन्होंने एक अस्पताल पर हमला किया है. फिलहाल लड़ाई जारी है. न्यूज एजेंसी एएफपी के अनुसार, रूसी सैनिक और यूक्रेनी लड़ाकों के बीच जंग जारी है.

08:08 AM

Kherson में बंदरगाह और रेलवे स्टेशन पर कब्जा

रूसी सैनिकों ने खेरसॉन (Kherson ) में बंदरगाह और रेलवे स्टेशन पर कब्जा कर लिया है. इसके साथ हीकीव-खारकीव में बमबारी तेज कर दी है. सीएनएन के अनुसार, रूसी सैन्य वाहन भारी गोलाबारी के बाद खेरसॉन में दाखिल हुए और शहर के कई प्रमुख जगहों पर कब्जा कर लिया.

08:03 AM

NATO देशों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध: बाइडेन

जो बाइडने ने कहा कि तानाशाहों को हमेशा कीमत चुकानी पड़ती है और अब तानाशाह को उसके किए की सजा देना बेहद जरूरी है. उन्होंने कहा कि अमेरिका और हमारे सहयोगी हमारी सामूहिक शक्ति के साथ नाटो की एक-एक इंच जमीन की रक्षा करेंगे.

07:56 AM

रूस को चुकानी होगी कीमत: बाइडेन

बाइडेन ने कहा कि पुतिन इस वक्त दुनिया से इतने अलग-थलग हो चुके हैं, जितना कि वह पहले कभी नहीं हुए. हम रूस पर आर्थिक प्रतिबंध लगा रहे हैं और रूस की आर्थिक व्यवस्था तबाह है. उन्होंने कहा कि यूरोपियन यूनियन के करीब 27 देश इस वक्त यूक्रेन के साथ हैं और हम यूक्रेन को 1 अरब डॉलर की मदद देंगे. रूस ने दुनिया की नींव हिलाने की कोशिश की है और रूस को इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी. ये जंग लोकतंत्र बनाम तानाशाही की है.

07:54 AM

रूस के साथ नहीं भिड़ेगी अमेरिकी सेना

जो बाइडेन (Joe Biden) ने अमेरिकी संसद को संबोधित करते हुए कहा कि अमेरिका की सेना रूस के साथ भिड़ेगी नहीं, लेकिन रूस को मनमानी नहीं करने दी जाएगी. वह बोले कि अमेरिका रूस पर आर्थिक प्रतिबंध लगा रहा है. बाइडेन ने कहा कि हमने रूस के झूठों का मुकाबला सच के साथ किया है.

07:46 AM

अमेरिका ने रूस के लिए बंद किया अपना एयरस्पेस

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने संसद को संबोधित करते हुए अमेरिकी हवाई क्षेत्र (Airspace) को रूसी विमानों के लिए बंद करने का ऐलान किया. बाइडेन ने कहा कि रूस ने यूक्रेन में जंग छेड़कर बहुत बड़ी गलती कर दी है. उन्होंने कहा कि हम यूक्रेन के साथ हैं. रूस ने यह हमला बिना किसी उकसावे के किया है.

07:03 AM

अमेरिका का रूस के खिलाफ बड़ा एक्शन

Russia-Ukraine War Update: इस बीच अमेरिकी मीडिया के हवाले से खबर है कि रूसी विमानों के लिए अमेरिका अपनी वायु सीमा (Airspace) बंद करेगा और यह कदम कभी भी उठाया जा सकता है. इस बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपने एक संदेश में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) पर हमला बोला है. उन्होंने अपने बयान में कहा कि 'तानाशाहों' को एक कीमत चुकानी होगी. क्योंकि वो और ज्यादा अराजकता पैदा करते हैं.

06:55 AM

पुतिन ने लगाई विदेशी मुद्रा निकालने पर पाबंदी

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने अपने देश में विदेशी मुद्रा निकालने पर पाबंदी लगा दी है. इस आदेश के तहत 10 हजार डॉलर से ज्यादा की निकासी पर तत्काल प्रभाव से रोक लग गई है.

06:53 AM

कई देश यूक्रेन को दे रहे हैं सैन्य मदद

युद्ध के बीच कई देश यूक्रेन को सैन्य मदद भेज रहे हैं. कनाडा, यूक्रेन को एंटी टैंक वेपन सिस्टम (Weapons System और गोला-बारूद भेज रहा है, वहीं ऑस्ट्रेलिया भी घातक हथियारों के लिए फंड देगा.

06:50 AM

रूस-यूक्रेन के बीच चौथे दौर की बातचीत आज

युद्ध को खत्म करने के लिए रूस और यूक्रेन के बीच आज (2 मार्च) चौथे दौर की बातचीत होगी. इस बीच क्रेमलिन ने कहा कि फिलहाल पिछली बातचीत से नतीजा निकालना जल्दबाजी होगी. बातचीत से पहले रूसी फोर्स ने कीव, खार्किव और चेर्निहाइव में आर्टिलरी (तोपों) से हमले तेज कर दिए हैं और रिहायशी इलाकों को निशाना बनाया जा रहा है.

06:50 AM

रूस और यूक्रेन की लड़ाई का सातवां दिन

रूस और यूक्रेन के बीच लड़ाई (Russia-Ukraine War) लगातार सातवें दिन भी जारी है और रूस की सेना यूक्रेन की राजधानी कीव पर अब भी बमबारी कर रही है. रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव के अलावा कई प्रमुख शहरों को निशाना बनाया है. मंगलवार रात रूसी फोर्सेस ने राजधानी कीव के टीवी टॉवर पर मिसाइल अटैक किया, जिसमें 5 लोगों की मौत हो गई और 5 घायल हो गए. टीवी टॉवर पर हलमे के बाद कई चैनलों का प्रसारण बंद हो गया है. रूस ने यहूदियों के नरसंहार की याद में बनाए गए बेबिन यार होलोकॉस्ट मेमोरियल सेंटर पर भी हवाई हमला किया.

Trending news