Malawi: हेलिकॉप्टर क्रैश में उपराष्ट्रपति के निधन से सुर्खियों में मलावी, एक खास झील के लिए फेमस ये छोटा सा देश
Advertisement
trendingNow12289013

Malawi: हेलिकॉप्टर क्रैश में उपराष्ट्रपति के निधन से सुर्खियों में मलावी, एक खास झील के लिए फेमस ये छोटा सा देश

Malawi News: मलावी के उपराष्ट्रपति सौलोस चिलिमा और नौ अन्य विमान दुर्घटना में मारे गए हैं. राष्ट्रपति के सचिव कोलीन सांबा ने मंगलवार (11 जून) को इसकी पुष्टि की. बड़े पैमाने पर खोज अभियान के बाद लापता विमान को चिकंगावा जंगल में पाया गया.

Malawi: हेलिकॉप्टर क्रैश में उपराष्ट्रपति के निधन से सुर्खियों में मलावी, एक खास झील के लिए फेमस ये छोटा सा देश

Malawi News: मलावी के उपराष्ट्रपति सौलोस चिलिमा और नौ अन्य विमान दुर्घटना में मारे गए हैं. राष्ट्रपति के सचिव कोलीन सांबा ने मंगलवार (11 जून) को इसकी पुष्टि की. बड़े पैमाने पर खोज अभियान के बाद लापता विमान को चिकंगावा जंगल में पाया गया. विमान में सभी यात्री मृत पाए गए. राष्ट्रपति कार्यालय और कैबिनेट ने दुर्घटना का विवरण देते हुए एक औपचारिक बयान जारी किया. सौलोज चिलिमा की मौत के बाद से मलावी सुर्खियों में आ गया है. आइये जानते हैं मलावी कहां है और किस लिए प्रसिद्ध है.

प्लेन क्रैश में उपराष्ट्रपति के साथ 9 और लोगों की मौत

पहले मलावी के उपराष्ट्रपति सौलोस चिलिमा से जुड़ी दुखद खबर के बारे में जान लेते हैं. सोमवार (10 जून) को उपराष्ट्रपति सौलोस चिलिमा और नौ अन्य को ले जा रहे विमान के लापता होने के बाद उत्तरी मलावी के पहाड़ी जंगलों में बड़े पैमाने पर खोज अभियान चलाया गया था. उपराष्ट्रपति सौलोस चिलिमा, पूर्व प्रथम महिला शैनिल डिज़िम्बिरी और आठ अन्य को लेकर विमान राजधानी से रवाना हुआ. लेकिन म्ज़ुज़ू में हवाई यातायात नियंत्रण ने पायलटों को लैंडिंग की कोशिश न करने और खराब मौसम और खराब दृश्यता के कारण वापस लौटने की सूचना दी. हालांकि, हवाई यातायात नियंत्रण ने विमान से संपर्क खो दिया और यह कुछ ही समय बाद रडार से गायब हो गया.

अफ्रीका का एक खूबसूरत देश

अब आपको मलावी के बारे में बताते हैं. मलावी दक्षिण-पूर्वी अफ्रीका का एक खूबसूरत देश है. यहां कुछ ऐसी चीजें हैं जो इस देश को खास बनाती हैं. यहां की लेक मलावी घूमने के लिए दुनिया भर से लोग पहुंचते हैं. यह विशाल मीठे पानी की झील दुनिया की नौवीं सबसे बड़ी झील है. यह अपनी अविश्वसनीय जैव विविधता के लिए जानी जाती है. 

मलावी झील है बेहद खास

झील का दक्षिणी भाग यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है. क्योंकि वहां मछलियों की अद्भुत विविधता पाई जाती है. जिनमें से अधिकांश पृथ्वी पर कहीं और नहीं पाई जाती हैं. झील डाइविंग, स्नॉर्कलिंग और समुद्र तट पर आराम करने के लिए भी एक लोकप्रिय डेस्टिनेशन है.

मिलनसार लोगों के लिए भी जाना जाता है मलावी

यह छोटा देश यहां के लोगों के लिए भी जाना जाता है. गर्मजोशी और मिलनसार लोग अपने आतिथ्य और स्वागत करने वाले स्वभाव के लिए जाने जाते हैं. यह स्वागत करने वाला माहौल मलावी को पर्यटकों के लिए एक बेहतरीन डेस्टिनेशन बनाता है. मलावी में प्राकृतिक सुंदरता के मामले में बहुत कुछ है. लेक मलावी के अलावा, पहाड़, जंगल और वन्यजीव अभ्यारण्य हैं. यहां लंबी पैदल यात्रा, बाइकिंग, बर्डवॉचिंग और सफारी का आनंद ले सकते हैं.

TAGS

Trending news