35 साल पुराने जूते 4.59 करोड़ रुपये में बिके, ये है वजह
Advertisement

35 साल पुराने जूते 4.59 करोड़ रुपये में बिके, ये है वजह

 नीलामी के लिए मशहूर कंपनी क्रिस्टी ने स्टेडियम गुड्स के साथ साझा तौर पर 30 जुलाई से 13 अगस्त तक इस नीलामी का ‘ओरिजनल एयर: माइकल जॉर्डन गेम वॉर्न एंड प्लेयर एक्सक्लूसिव स्नीकर रेअरिटीज’ नाम से आयोजन किया था.

35 साल पुराने जूते 4.59 करोड़ रुपये में बिके, ये है वजह

लंदन: अमेरिका (America) के जाने माने बास्केट बॉल खिलाड़ी और एनबीए (NBA) लीजेंड माइकल जॉर्डन (Michael Jordan) के स्नीकर्स जूतों (Sneakers Shoes) की एक नीलामी में लगी कीमत हैरान कर देने वाली है. उनको 4.59 करोड़ रुपये यानि 6,15,000 डॉलर में किसी ने खरीदा है. नीलामी के लिए मशहूर कंपनी क्रिस्टी ने स्टेडियम गुड्स के साथ साझा तौर पर 30 जुलाई से 13 अगस्त तक इस नीलामी का ‘ओरिजनल एयर: माइकल जॉर्डन गेम वॉर्न एंड प्लेयर एक्सक्लूसिव स्नीकर रेअरिटीज’ नाम से आयोजन किया था.

ये स्नीकर्स नाइक एयर जॉर्डन 1 हाईज का जोड़ा थे, इनको ‘दुर्लभतम’ की श्रेणी में रखा गया था. बीबीसी के मुताबिक इन स्नीकर्स को 1985 में हुए एक प्रदर्शनी मैच में शिकागो बुल्स स्टार ने इस्तेमाल किया था. रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि इस टीम के साथ 14 साल के साथ के सेलीब्रेशन के लिए माइकल जॉर्डन द्वारा पहने गए 9 जोड़ी स्नीकर्स को क्रिस्टी ने नीलाम किया था.

ये भी पढ़ें:- कोरोना के बढ़ते मामलों से चिंतित मिजोरम सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन, लिया ये फैसला

क्रिस्टी के मुताबिक, ये जूते कभी भी एक बार में ऑफर किए गए माइकल जॉर्डन के फुटवीयर्स में से ‘ग्रेटेस्ट कलेक्शन’ थे. 'सीधे शब्दों मे कहें तो माइकल जॉर्डन और उनके फुटवीयर्स की सिग्नेचर लाइन ने आधुनिक बास्केट बॉल और स्नीकर कलेक्शन के विश्वव्यापी ट्रेंड की नींव रखी’.

जून में जॉर्डन और नाइक के स्वामित्व वाले ब्रांड जॉर्डन ने ऐलान किया था कि वो ऐसे संगठनों को 100 मिलियन डॉलर का दान देंगे, जो नस्लीय समानता और सामाजिक न्याय को बढ़ावा देने के काम में लगे हुए हैं. सोशल मीडिया पर जारी एक संयुक्त वक्तव्य में जॉर्डन और जॉर्डन ब्रांड ने कहा था कि, ये पैसा 10 साल के अंदर दिया जाएगा और लक्ष्य होगा, नस्लीय समानता व सामाजिक न्याय को सुनिश्चित करना और शिक्षा को बढ़ावा देना.

ये भी पढ़ें:- Independence Day 2020: वीरता पुरस्कार का ऐलान, जानें लिस्ट में किस-किसका है नाम

ट्विटर पर जारी इस स्टेटमेंट में कहा गया था कि, ‘ब्लैक लाइव्स मैटर. ये कोई विवादित बयान नहीं है. जब तक कि हमारे देश की संस्थाओं को फेल करने वाला नस्लवाद पूरी तरह से खत्म नहीं हो जाता, तब तक हम अश्वेत लोगों की सुरक्षा और उनके जीवन स्तर में सुधार के लिए प्रतिबद्ध बने रहेंगे’. ये तब हुआ है जब 24 मई को अमेरिका में पुलिस हिरासत में एक अफ्रीकी अमेरिकी जॉर्ड फ्लॉयड की मौत के बाद दुनियां भर में विरोध प्रदर्शन हुए.

LIVE TV

Trending news