H1B वीजा पर PM मोदी ने सुनाई खुशखबरी, अमेरिका में रहने वाले भारतीयों को मिलने जा रही ये सुविधा
Advertisement

H1B वीजा पर PM मोदी ने सुनाई खुशखबरी, अमेरिका में रहने वाले भारतीयों को मिलने जा रही ये सुविधा

H1B Visa: H1B वीजा को लेकर बड़ा अपडेट आया है. पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने कहा कि अब H1B वीजा को अमेरिका में ही अपडेट कराया जा सकेगा. इसके अलावा भारत दो नए भारतीय वाणिज्य दूतावास अमेरिका में खोलेगा.

H1B वीजा पर PM मोदी ने सुनाई खुशखबरी, अमेरिका में रहने वाले भारतीयों को मिलने जा रही ये सुविधा

H1B Visa Update: अमेरिका (US) में H1B वीजा (Visa) लेकर रहने वाले भारतीयों के लिए बड़ी खुशखबरी है. पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने बताया कि आपकी जरूरतों के मद्देनजर इस साल सिएटल में एक नया वाणिज्य दूतावास भारत खोलने जा रहा है. इसके साथ ही अमेरिका के 2 अन्य शहरों में भी भारतीय वाणिज्य दूतावास खुलेंगे. भारत के बेंगलुरु और अहमदाबाद में भी अमेरिका के नए वाणिज्य दूतावास खोले जाएंगे. अब यह फैसला किया गया है कि H1B वीजा का अमेरिका में ही रीन्यू किया जा सकेगा. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमारे बीच हुए सभी समझौते केवल कुछ नीतियों को आगे बढ़ाना मात्र नहीं है. ये भारत-अमेरिका के करोड़ों लोगों की किस्मत को नई ऊंचाई देने का काम हुआ है. हम साथ मिलकर ना केवल नीतियां और समझौते बना रहे हैं, हम जीवन, सपनों और नियति को आकार दे रहे हैं.

गूगल का AI रिसर्च सेंटर भारत में करेगा ये काम

पीएम मोदी ने आगे कहा कि भारत में गूगल का AI रिसर्च सेंटर 100 से अधिक भारतीय भाषाओं पर काम करेगा. इससे भारत में ऐसे बच्चों को पढ़ने में आसानी होगी जिनकी मातृभाषा इंग्लिश नहीं है. इसके अलावा दूसरा फायदा ये है कि भारत सरकार की मदद से यहां यूनिवर्सिटी ऑफ ह्यूस्टन में तमिल स्टडी चेयर की स्थापना की जाएगी. इससे तमिल संस्कृति और दुनिया की सबसे प्राचीन तमिल भाषा का प्रभाव बढ़ाने में और मदद मिलेगी.

दुनिया के विकास को दिशा दे रहा भारत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आप आज ये देखकर गर्व से भरे हुए हैं कि कैसे भारत का सामर्थ्य आज पूरी दुनिया के विकास को दिशा दे रहा है. आज भारत दुनिया के उन देशों में से एक है जहां इकोनॉमी इतनी तेजी से आगे बढ़ रही है. पूरे विश्व की नजर आज भारत पर है. भारत में पिछले वर्षों में डिजिटल क्रांति आई है और वह अभूतपूर्व है. हो सकता है आप जब भारत में अपने गांव की दुकान में जाएं तो आपको दुकानदार कैश लेने से मना कर दे और आपसे पूछे कि मोबाइल फोन में कोई डिजिटल ऐप नहीं है क्या? पीएम मोदी ने कहा कि संडे हो या मंडे बैंकिंग लेनदेन पर इससे फर्क नहीं होता. भारत में आ रहे ऐसे परिवर्तनों के मैं कई उदाहरण दे सकता हूं.

100 से ज्यादा चोरी हुईं मूर्तियां लौटाएगा US

पीएम मोदी ने ये भी बताया कि भारत की 100 से अधिक पुरानी मूर्तियां जो हमारे यहां से चोरी हुई थीं उन्हें लौटाने का फैसला अमेरिका ने किया है. यह पुरातन वस्तुएं वर्षों पहले अलग-अलग तरीकों से अंतरराष्ट्रीय बाजार में पहुंचीं. इसे लौटाने के लिए मैं अमेरिकी सरकार का खासतौर से आभार व्यक्त करता हूं. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत लोकतंत्र की जननी है और अमेरिका उन्नत लोकतंत्र का चैंपियन है. आज विश्व इन दो महान लोकतंत्रों के बीच साझेदारी को मजबूत होते हुए देख रही है. अमेरिका हमारा सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार और निर्यात गंतव्य है लेकिन हमारी साझेदारी की असली क्षमता अभी सामने आना बाकी है.

जरूरी खबरें

उमस भरी गर्मी से मिलने वाली है राहत, दिल्ली-NCR में 2 दिन झमाझम बरसात; जानें अपडेट
US में दिखी भारत की धमक, कारोबारियों संग चला मोदी का मंथन, स्टेट लंच में कही ये बात

Trending news