Omicron की पहली तस्वीर आई सामने, कोरोना के नए वैरिएंट में होता है ज्यादा म्यूटेशन
Advertisement

Omicron की पहली तस्वीर आई सामने, कोरोना के नए वैरिएंट में होता है ज्यादा म्यूटेशन

Omicron की तस्वीर किसी मैप की तरह दिखती है. Omicron की 3डी इमेज जारी की गई है. जिसमें साफ दिख रहा है कि Omicron में डेल्टा के मुकाबले ज्यादा म्यूटेशन होता है.

प्रतीकात्मक फोटो.

रोम: इटली (Italy) के रोम (Rome) के प्रतिष्ठित बम्बिनो गेसु हॉस्पिटल (Bambino Gesu Hospital) ने दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में पाए गए कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए वैरिएंट Omicron की पहली तस्वीर जारी की है. इससे साफ पता चल रहा है कि Omicron में डेल्टा वैरिएंट (Delta Variant) से ज्यादा म्यूटेशन (Mutation) होता है. Omicron की 3डी इमेज (3D Image) जारी की गई है जो एक मैप की तरफ दिखती है. वैज्ञानिकों के मुताबिक, Omicron के ऊपरी भाग में प्रोटीन होता है जो मानव की कोशिकाओं से संपर्क करता है. इसका मतलब ये बिल्कुल नहीं है कि Omicron, डेल्टा वैरिएंट से ज्यादा खतरनाक है क्योंकि वो पुराने वैरिएंट की तुलना में ज्यादा म्यूटेट होता है.

  1. Omicron में है डेल्टा से ज्यादा म्यूटेशन
  2. Omicron के खतरनाक होने पर वैज्ञानिकों का जवाब
  3. म्यूटेशन की भूमिका के बारे में अभी जानकारी नहीं

Omicron पर वैज्ञानिकों की रिसर्च जारी

वैज्ञानिकों ने कहा कि जब कोरोना वायरस के नए वैरिएंट Omicron पर और रिसर्च की जाएगी तो पता चलेगा कि ये वैरिएंट न्यूट्रल है, कम खतरनाक है या पिछले वैरिएंट से ज्यादा खतरनाक है.

ये भी पढ़ें- Omicron के लक्षण क्या हैं? कोरोना के नए वैरिएंट पर साउथ अफ्रीका के डॉक्टर का खुलासा

Omicron के 3डी स्ट्रक्चर पर फोकस कर रहे वैज्ञानिक

मिलान स्टेट यूनिवर्सिटी के क्लीनिकल माइक्रोबायोलॉजी डिपार्टमेंट की प्रोफेसर क्लॉडिया अल्टेरी ने कहा कि रिसर्च टीम कोरोना के नए वैरिएंट Omicron के म्यूटेशन के बारे में पता करने के लिए उसके 3डी स्ट्रक्चर पर फोकस कर रही है. Omicron की ये इमेज साउथ अफ्रीका, बोत्सवाना और हॉन्ग कॉन्ग के वैज्ञानिकों की तरफ से दी गई जानकारी के आधार पर तैयार की गई है.

fallback

Omicron की इमेज से क्या पता चला?

उन्होंने आगे कहा कि कोविड के नए वैरिएंट Omicron की इमेज किसी मैप की तरह लगती है जो इसके म्यूटेशन को दिखाती है लेकिन इसके म्यूटेशन की भूमिका के बारे में नहीं बताती है.

ये भी पढ़ें- 'घर में जाकर ठोकेंगे', PM ने चीन-उत्तर कोरिया के खिलाफ सेना को मजबूत करने की कसम खाई

प्रोफेसर क्लॉडिया अल्टेरी ने कहा कि Omicron पर अभी कई एक्सपेरिमेंट करने बाकी हैं, जिससे पता चलेगा कि कोरोना के नए वैरिएंट के पुराने वैरिएंट से ज्यादा म्यूटेट होने का इसके ट्रांसमिशन पर क्या फर्क पड़ता है और ये वैक्सीनेटेड लोगों पर क्या प्रभाव डालता है?

LIVE TV

Trending news