Maryam Nawaz: मुस्कुराता चेहरा, सिर पर दुपट्टा... पाकिस्तान की वो खातून, जो पहली बार संभालेंगी पंजाब की कमान
Advertisement

Maryam Nawaz: मुस्कुराता चेहरा, सिर पर दुपट्टा... पाकिस्तान की वो खातून, जो पहली बार संभालेंगी पंजाब की कमान

Maryam Nawaz Sharif Profile: पाकिस्तान में मरयम नवाज (50) एक जाना पहचाना नाम है. पिता नवाज शरीफ भले इस बार पीएम नहीं बने लेकिन भाई शाहबाज शरीफ अगले पीएम और बेटी मरयम नवाज पंजाब की मुख्यमंत्री बनने जा रही हैं. आइए जानते हैं कौन हैं मरयम और राजनीति में कैसे आईं. 

Maryam Nawaz: मुस्कुराता चेहरा, सिर पर दुपट्टा... पाकिस्तान की वो खातून, जो पहली बार संभालेंगी पंजाब की कमान

Pakistan News: पाकिस्तान का मीडिया उन्हें अपने मुल्क की 'आयरन लेडी' कह रहा है. वह भारत की आईटी सिटी बेंगलुरु की तरह पाकिस्तान में आईटी क्रांति लाना चाहती हैं. सिर पर दुपट्टा, चेहरे पर चमक के साथ मुस्कुराहट, हाथ हिलाकर अभिवादन का अंदाज, अपनी बात को थमकर बोलने का सलीका... कुछ ऐसी ही हैं पाकिस्तान की मरयम नवाज. पाक के पूर्व प्रधानमंत्री और इस बार 'किंगमेकर' कहे जाने वाले नवाज शरीफ की बेटी अब पिता की राजनीतिक विरासत को आगे बढ़ा रही हैं. जी हां, मरयम नवाज पाक पंजाब की पहली महिला मुख्यमंत्री बनेंगी. 50 साल की मरयम पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज की वरिष्ठ उपाध्यक्ष भी हैं. 

12 करोड़ से ज्यादा आबादी वाले सूबे में मरयम की पार्टी ने सबसे ज्यादा 137 सीटें जीती हैं. चुनाव प्रचार के दौरान उनकी एक लाइन काफी चर्चा में रही, 'आप हमें जिताओ, हम आपकी ख़िदमत में दिन रात एक कर देंगे.' मरयम ने 2012 में पाकिस्तान की राजनीति में कदम रखा था. एक साल के भीतर ही उन्होंने युवाओं को लैपटॉप और स्कॉलरशिप दिलाने की वकालत की. पिता की बनाई पार्टी में युवाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए उन्होंने पूरी ताकत झोंक दी और उस दौर में तेजी से बढ़ रहे सोशल मीडिया की ताकत को समझते हुए उसका इस्तेमाल किया. 

मरयम नवाज के बारे में जानिए

- वह नवाज शरीफ की पहली संतान हैं. 
- मरयम का बचपन लाहौर में बीता है. उनकी शादी सेना के अधिकारी से हुई है. 
- उनके पति 90 के दशक में नवाज शरीफ के पीएम रहने के दौरान उनके एडीसी हुआ करते थे. 
- जब 1999 में परवेज मुशर्रफ ने तख्तापलट किया तब तक वह अपने दो बच्चों की परवरिश पर ही ध्यान दे रही थीं. 
- घर के सभी पुरुषों को नजरबंद किया गया तो वह अपनी मां के साथ सामने आईं और मुशर्रफ को चुनौती दे डाली. 
- बाद में सऊदी किंग की मदद से नवाज शरीफ और उनका पूरा परिवार सऊद अरब निर्वासित हो गए. उसी समय से मरयम ने खुद को राजनीति के लिए तैयार करना शुरू कर दिया. 
- 2013 में उन्होंने सोशल मीडिया को तवज्जो देते हुए पार्टी के सोशल मीडिया सेल की शुरुआत की. माना जाता है कि नवाज शरीफ को तीसरी बार पीएम बनाने में सोशल मीडिया की अहम भूमिका रही.  
- 2017 में जब नवाज शरीफ को सत्ता से हटाया गया तब तक मरयम पाकिस्तान की राजनीति में खुद को स्थापित कर चुकी थीं. 

बेटे की शादी में उनकी चर्चा

मरयम अक्सर चर्चा में रही हैं. तीन साल पहले बेटे की शादी में 50 साल की मरयम की ड्रेस सुर्खियों में रही. सोशल मीडिया पर तस्वीरें शेयर हुईं और लोग कह रहे थे कि दूल्हे की मां मरियम को देखिए. उनकी पोशाक लोगों को काफी पसंद आई थी. एक ड्रेस उन्होंने भारतीय डिजाइनर की भी पहनी थी. 

अच्छी स्पीकर हैं मरयम

अब वह पाक पंजाब में जिस पद पर बैठने जा रही हैं उस पर कुछ साल पहले चाचा शहबाज शरीफ हुआ करते थे, जो अब देश के प्रधानमंत्री बनेंगे. भ्रष्टाचार और परिवारवाद के आरोप भले लगे हों, पर मरयम नवाज एक अच्छी वक्ता हैं. वह भीड़ को रोकने और सुनने के लिए मजबूर कर देती हैं. अब देखना यह है कि वह सरकार कैसी चलाएंगी?

Trending news