China Temple Demolition: चीन में इस विशाल मंदिर को विस्फोटक लगाकर क्यों उड़ाया गया? VIDEO देखकर चौंक जाएंगे
Advertisement
trendingNow12404752

China Temple Demolition: चीन में इस विशाल मंदिर को विस्फोटक लगाकर क्यों उड़ाया गया? VIDEO देखकर चौंक जाएंगे

China Temple Demolition Video: चीन में सांस्कृतिक स्थल वेन्हुआ टावर को विस्फोट के साथ ध्वस्त किया गया. चीन के सिचुआन प्रांत में स्थित एक प्रतिष्ठित मंदिर, वेन्हुआ टावर, को हाल ही में विस्फोट के जरिए ध्वस्त कर दिया गया.

China Temple Demolition: चीन में इस विशाल मंदिर को विस्फोटक लगाकर क्यों उड़ाया गया? VIDEO देखकर चौंक जाएंगे

China Temple Demolition Video: चीन में सांस्कृतिक स्थल वेन्हुआ टावर को विस्फोट के साथ ध्वस्त किया गया. चीन के सिचुआन प्रांत में स्थित एक प्रतिष्ठित मंदिर, वेन्हुआ टावर, को हाल ही में विस्फोट के जरिए ध्वस्त कर दिया गया. यह टावर 2001 में बनाया गया था और इसके दो साल बाद इसे एक सांस्कृतिक स्थल के रूप में घोषित कर दिया गया था. ऐतिहासिक भवन के रूप में संरक्षित इस टावर को 2008 में आए भूकंप ने गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त कर दिया, जिससे इसकी नींव कमजोर हो गई और इसे जनता के लिए बंद कर दिया गया.

24 साल पुरानी इमारत ध्वस्त

पिछले सप्ताह, 24 साल पुरानी इस इमारत को सुरक्षित रूप से ध्वस्त करने के लिए विस्फोटकों का उपयोग किया गया. जिससे यह टावर धूल और मलबे के ढेर में तब्दील हो गया. एक स्थानीय सरकारी अधिकारी ने इस कार्रवाई के बारे में बताते हुए कहा कि "यह एक डी-स्तरीय खतरनाक इमारत थी." इसके गिरने से लोगों की सुरक्षा को खतरा हो सकता था. इसलिए इसे ध्वस्त करने का निर्णय लिया गया.

बेहद आकर्षक थी ये इमारत

वेन्हुआ टावर का निर्माण यिंगशान काउंटी पीपुल्स गवर्नमेंट द्वारा 2001 में किया गया था. उस वक्त कुइपिंग माउंटेन को एक सांस्कृतिक पार्क के रूप में विकसित करने और काउंटी के लिए एक स्थल चिन्ह बनाने का फैसला किया गया था. यह इमारत 56 मीटर (184 फीट) ऊंची थी और इसमें नौ अष्टकोणीय स्तर थे. इमारत का प्रवेश द्वार एक सेट सीढ़ियों से जुड़ा था, जो इसे विशेष रूप से आकर्षक बनाता था.

वीडियो क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल

इस ध्वस्तिकरण की वीडियो क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल हो गई, जिसमें दिखाया गया कि 37 सेकंड के भीतर यह विशाल इमारत कैसे गिर गई. पहले इमारत के निचले हिस्से में धमाका हुआ और फिर पूरी इमारत जमीन पर गिर गई. वेन्हुआ टावर को नियंत्रित विस्फोट के जरिए गिराया गया. जो कि एक सुरक्षित और प्रभावी तरीका है. जिसका उपयोग दुनिया भर में बड़ी इमारतों को ध्वस्त करने के लिए किया जाता है. पहले भी कई मशहूर इमारतों को इसी तरह के विस्फोटों के जरिए गिराया गया है..

सिंगापुर का AXA टावर (2023): 771 फीट ऊंची इस इमारत को नई इमारत बनाने के लिए ध्वस्त किया गया था.

नोएडा के ट्विन टावर्स (2022): 328 फीट ऊंची इन इमारतों को 10 सेकंड के भीतर नियंत्रित विस्फोट के जरिए गिराया गया.

न्यूयॉर्क की पार्क एवेन्यू बिल्डिंग (2021): 707 फीट ऊंची इस इमारत को भी नई इमारत के निर्माण के लिए गिराया गया.

अबू धाबी का मीना प्लाजा (2020): 553 फीट ऊंची इस इमारत को भी नियंत्रित विस्फोट से गिराया गया. क्योंकि इसका निर्माण कार्य कई सालों से रुका हुआ था.

सुरक्षा को ध्यान में रखकर किया जाता है नियंत्रित विस्फोट

सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, नियंत्रित विस्फोटों को सावधानीपूर्वक योजनाबद्ध तरीके से किया जाता है. ताकि इमारत जल्द और सुरक्षित रूप से ध्वस्त हो सके और गिरते मलबे से आसपास के लोगों या संपत्ति को नुकसान न पहुंचे.

TAGS

Trending news