शी जिनपिंग ने अपनी पार्टी के लिए बनाए नियम, ऐसे लोग सावधान रहें.. वरना निपट जाएंगे!
Advertisement
trendingNow12407710

शी जिनपिंग ने अपनी पार्टी के लिए बनाए नियम, ऐसे लोग सावधान रहें.. वरना निपट जाएंगे!

China News: कहा गया कि ये जरूरी है कि चीनी सरकार के विभिन्न मंत्रालयों सहित जीवन के विभिन्न क्षेत्रों और पेशों में शामिल पार्टी के सदस्य सार्वजनिक मामलों में महत्वपूर्ण प्रभाव रखते हैं. पार्टी अनुशासन के अनुसार सदस्यों को नास्तिक होना चाहिए.

शी जिनपिंग ने अपनी पार्टी के लिए बनाए नियम, ऐसे लोग सावधान रहें.. वरना निपट जाएंगे!

Xi Jinping: चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग की अध्यक्षता वाली चीन की कम्युनिस्ट पार्टी ने अपनी विचारधार निष्ठा और प्रदर्शन में पिछड़े हुए सदस्यों को हटाने के लिए नये नियम जारी किये हैं. इसका उद्देश्य पार्टी के लगभग 10 करोड़ सदस्यों के आचरण पर नियंत्रण को और मजबूत करना है. शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, चीन की कम्युनिस्ट पार्टी सीपीसी की केंद्रीय समिति के कार्यालय ने नियम जारी किए हैं. 

इन नियमों में बताया गया है कि खराब प्रदर्शन करने वाले और पार्टी के अयोग्य सदस्यों के मामलों से कैसे निपटा जाना चाहिए. केंद्रीय समिति के संगठन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि 27 अनुच्छेदों वाले ये नए नियम पार्टी के पूर्ण और कठोर अनुशासन के लिए महत्वपूर्ण हैं.

सदस्यों को नास्तिक होना चाहिए

ये भी कहा गया कि ये जरूरी है कि चीनी सरकार के विभिन्न मंत्रालयों सहित जीवन के विभिन्न क्षेत्रों और पेशों में शामिल पार्टी के सदस्य सार्वजनिक मामलों में महत्वपूर्ण प्रभाव रखते हैं. पार्टी अनुशासन के अनुसार सदस्यों को नास्तिक होना चाहिए.

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने इस बैठक की अध्यक्षता की. उन्होंने बल दिया कि चीन में चौतरफा सुधार गहराने का मजबूत आधार और अनुकूल शर्तें हैं. यह भी कहा कि हमें पूर्व सुधार की उपलब्धियों और महत्वपूर्ण अनुभवों का अच्छा प्रयोग कर वस्तुस्थिति के मुताबिक युग के साथ आगे बढ़ते हुए विभन्न सुधार कार्यों का बखूबी अंजाम देना चाहिए. इस बैठक में बल दिया गया कि 20वीं सीपीसी कांग्रेस के तीसरे पूर्णाधिवेशन ने 300 से अधिक सुधार के कदम तय किये हैं. 

यह भी तय हुआ कि सीपीसी केंद्रीय कमेटी के केंद्रीकृत नेतृत्व पर कायम रहकर सख्ती से रिपोर्टिंग व्यवस्था लागू करनी चाहिए. सुधारों की प्राथमिकताओं के अनुसार समुचित इंतजाम करना चाहिए और सुधारों तथा आर्थिक एवं सामाजिक विकास को अधिक घनिष्ठ रूप से जोड़ना चाहिए. सुधार की प्रतीकात्मक परियोजनाओं के कार्यांवयन में तेजी लानी चाहिए. agency input

Trending news