दक्षिण चीन सागर में चीन के बॉम्बर्स प्लेन तैनात, फिलीपींस ने कहा- अपनी रक्षा के लिए कुछ भी करेंगे
Advertisement
trendingNow1402753

दक्षिण चीन सागर में चीन के बॉम्बर्स प्लेन तैनात, फिलीपींस ने कहा- अपनी रक्षा के लिए कुछ भी करेंगे

फिलीपीन के विदेश विभाग ने कहा कि सरकार अपने संप्रभु अधिकार वाले क्षेत्र के एक-एक इंच की रक्षा करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है.

दक्षिण चीन सागर के ऊपर चीन के एच-6 बमवर्षक विमान. (AP File Pic)

मनीला: फिलीपीन सरकार ने कहा है कि दक्षिण चीन सागर में अपने दावों की रक्षा करने के लिए वह उचित कूटनीतिक कार्रवाई कर रही है. हालांकि उसने टकराव से बचने की नीति अपनाते हुए इस संदर्भ में चीन का नाम नहीं लिया. चीन ने विवादित सागर में सैन्य संबंधी अपनी कार्रवाई में अपने कब्जे वाले एक द्वीप पर कथित रूप से पहली बार लंबी दूरी के बमवर्षक विमान तैनात किए हैं, जिससे अंतरराष्ट्रीय समुदाय के माथे पर शिकन आ गई है.

  1. दक्षिण चीन सागर में चीन के बॉम्बर्स प्लेन तैनात,
  2. फिलीपीन ने कहा- अपनी रक्षा के लिए कुछ भी करेंगे.
  3. पेंटागन भी दे चुका है चीन को चेतावनी.

पेंटागन के एक प्रवक्ता ने पिछले हफ्ते कहा था कि विवादित क्षेत्र का चीन द्वारा सैन्यकरण करने से क्षेत्र में अस्थिरता आएगी. फिलीपीन के विदेश विभाग ने सोमवार (21 मई) को दोहराया कि सरकार अपने संप्रभु अधिकार वाले क्षेत्र के एक-एक इंच की रक्षा करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है.

चीन ने दक्षिणी चीन सागर में पहली बार तैनात किए बॉम्बर्स, अमेरिका ने दी चेतावनी

इससे पहले चीन के इस कदम पर अमेरिका ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि यह कदम क्षेत्र में तनाव और अस्थिरता को बढ़ाएगा. चीन की वायु सेना ने बताया कि उनके एच-6 के बमवर्षक सहित युद्धक विमानों ने हाल ही में दक्षिण चीन सागर में उड़ान भरने और उतरने का प्रशिक्षण लिया है. हांग-कांग के दक्षिम चीन मॉर्निंग पोस्ट में पीपुल्स लीबरेशन एयर फोर्स को यह कहते हुए उद्धृत किया, “इस प्रशिक्षण ने वायु सेना के पूरे क्षेत्र में पहुंचने, पूरी क्षमता और सटीक समय में मार करने की क्षमता को बढ़ा दिया है.”

चीन के इस कदम पर अमेरिका ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की और कहा कि यह कदम इस क्षेत्र में तनाव और अस्थिरता बढ़ाएगा. पोस्ट की खबर के मुताबिक पेंटागन के एक प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल क्रिस्टोफर लोगन ने इस अभ्यास को चीन की ओर से इस विवादित क्षेत्र का सैन्यकरण करने की कोशिश बताया है.

Trending news