Advertisement
trendingPhotos985064
photoDetails1hindi

‘Stairway to Heaven’ को गिराने की है तैयारी, Honolulu प्रशासन ने तैयार किया प्लान; जानें क्या है वजह?

होनोलूलू: हवाई (Hawaii) के होनोलूलू (Honolulu) में स्थित हाइकू सीढ़ियों (Haiku Stairs) को स्वर्ग की सीढ़ियां भी कहा जाता है. ये सीढ़ियां टूरिस्ट के बीच बेहद लोकप्रिय हैं, लेकिन अब इन 'स्वर्ग की सीढ़ियों' को हटाने की योजना बनाई जा रही है. होनोलूलू प्रशासन मन बना चुका है और संभव है जल्द इस पर काम भी शुरू हो जाए. आइए जानते हैं क्या वजह है कि पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र मानी जाने वालीं इन सीढ़ियों को आखिर क्यों नष्ट करने का फैसला लिया गया है? 

सर्वसम्मति से किया गया मतदान

1/6
सर्वसम्मति से किया गया मतदान

'डेली मेल' की रिपोर्ट के मुताबिक, होनोलूलू के अधिकारी इस लोकप्रिय साइट को नष्ट करने की योजना बना रहे हैं. उनका कहना है कि स्वर्ग की ये सीढ़ियां (Stairway to Heaven) बेहद खतरनाक टूरिस्ट साइट है. Honolulu City Council ने इस संबंध में पिछले बुधवार को सर्वसम्मति से मतदान किया था.

हर रोज पहुंचते हैं 200 Visitors

2/6
हर रोज पहुंचते हैं 200 Visitors

रिपोर्ट में बताया गया है कि अमेरिकी नौसेना (US Navy) ने 1940 में द्वितीय विश्व युद्ध (World War II) में इस्तेमाल किए गए एक गुप्त सैन्य रेडियो बेस तक पहुंचने के लिए इन सीढ़ियों का निर्माण किया था. 1987 में तटरक्षक बल ने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए इसे बंद कर दिया था. हालांकि, फिर भी इस खतरनाक साइट पर हर रोज 200 से ज्यादा विज़िटर आते हैं.

2,480 फीट ऊंचाई तक हैं 3,922 स्टेप्स

3/6
2,480 फीट ऊंचाई तक हैं 3,922 स्टेप्स

इन सीढ़ियों पर चढ़ना गैरकानूनी है, इसके बावजूद हर साल लगभग 4,000 पर्यटक यहां आते हैं. नियम का उल्लंघन करने वालों पर 1,000 डॉलर जुर्माना भी लगाया जाता हैं, लेकिन लोग नहीं मानते. स्वर्ग की इन सीढ़ियां 2,480 फीट ऊंचाई तक हैं और इनमें 3,922 संकरे स्टेप्स हैं. 

इसलिए कहा जाता है स्वर्ग की सीढ़ी

4/6
इसलिए कहा जाता है स्वर्ग की सीढ़ी

ये सीढ़ियां ओहू की कुलाऊ पर्वत श्रृंखला (Oahu Koolau Mountain Range) में बनी हुई हैं. इन सीढ़ियों पर चढ़ने वाले को महसूस होता जैसे वो बादलों के बीच पहुंच गया है. इसीलिए इसे 'स्वर्ग की सीढ़ी' कहा जाता है.

गिरफ्तारी का डर भी नहीं आ रहा काम

5/6
गिरफ्तारी का डर भी नहीं आ रहा काम

इस साल 14 मार्च से 23 मार्च के बीच, होनोलूलू पुलिस ने सीढ़ियों पर चढ़ने वाले छह हाइकर्स को गिरफ्तार किया था. साथ ही पर्यटकों को अवैध चढ़ाई करने से रोकने के लिए एक ऑपरेशन के दौरान 93 नोटिस जारी किए गए थे. हालांकि, इसके बावजूद लोग वहां पहुंच रहे हैं. इस वजह से सीढ़ियों को नष्ट करने की तैयारी चल रही है.

अब तक एक व्यक्ति की हुई है मौत

6/6
अब तक एक व्यक्ति की हुई है मौत

कुलाऊ पर्वत श्रृंखला में बनी इन सीढ़ियों को नगर परिषद भले ही खतरनाक साइट मानता है, लेकिन यहां अब तक केवल एक ही मौत दर्ज हुई है. गायक और हास्य अभिनेता फ्रिट्ज हसनपुश (Fritz Hasenpusch) को 2012 में चढ़ाई के दौरान दिल का दौरा पड़ा था.  

ट्रेन्डिंग फोटोज़