Advertisement
trendingPhotos796132
photoDetails1hindi

Bermuda Triangle Mystery: ये है दुनिया की सबसे रहस्यमयी जगह, गायब हो जाते हैं बड़े-बड़े जहाज

अटलांटिक महासागर का बरमूडा ट्रायंगल (Bermuda Triangle) दशकों से लोगों के लिए रहस्य बना हुआ है. यहां कोई समुद्री जहाज या हवाई जहाज पहुंच जाए तो रहस्यमयी तरीके से गायब हो जाता है.

कहां है बरमूडा ट्रायंगल (Bermuda Triangle)

1/5
कहां है बरमूडा ट्रायंगल (Bermuda Triangle)

बरमूडा ट्रायंगल (Bermuda Triangle) उत्तर अटलांटिक महासागर में स्थित ब्रिटेन का प्रवासी क्षेत्र है. यह संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्वी तट पर मियामी (फ्लोरिडा) से महज 1770 किलोमीटर और हैलिफैक्स, नोवा स्कोटिया, (कनाडा) के दक्षिण में 1350 किलोमीटर (840 मील) की दूरी पर स्थित है.

फ्लोरिडा, प्यूर्टोरिको और बरमूडा को जोड़ता है

2/5
फ्लोरिडा, प्यूर्टोरिको और बरमूडा को जोड़ता है

बरमूडा ट्रायंगल अमेरिका के फ्लोरिडा, प्यूर्टोरिको और बरमूडा तीनों को जोड़ने वाला एक ट्रायंगल यानी त्रिकोण है, जहां पहुंचते ही बड़े से बड़ा समुद्री और हवाई जहाज गायब हो जाते हैं. इस ट्राएंगल के पास पह‌ुंचते ही न तो जहाज मिलता है और न ही उसके यात्री. अब तक यहां कई जहाज गायब हो चुके हैं.

अब तक गायब हो चुके हैं इतने जहाज

3/5
अब तक गायब हो चुके हैं इतने जहाज

बरमूडा ट्रायंगल अब तक मिस्ट्री है और यहां गायब हो चुके जहाजों की बारे में पुख्ता तौर पर कोई जानकारी नहीं है, लेकिन बताया जाता है कि अब तक यहां करीब 2000 जलपोत और 75 हवाई जहाज गायब हो चुके हैं.

किसने लगाया था पता

4/5
किसने लगाया था पता

बरमूडा ट्रायंगल (Bermuda Triangle) के बारे में सबसे पहले क्रिस्टोफर कोलंबस ने दुनिया को जानकारी दी थी. उन्होंने अपने लेखों में इस त्रिकोण में होने वाली गतिविधियों का जिक्र किया था. इस क्षेत्र में जहाजों के गायब होने के कारण पर कई शोध और अध्ययन हुए, लेकिन अभी तक स्पष्ट रूप से कुछ पता नहीं चल पाया है.

वैज्ञानिकों का यह है दावा

5/5
वैज्ञानिकों का यह है दावा

बरमूडा ट्रायंगल (Bermuda Triangle) में जहाजों के गायब होने को लेकर वैज्ञानिक मौसम को इसका जिम्मेदार बताते हैं. बरमूडा ट्रायंगल के आसपास के मौसम की काफी बारीकी से स्टडी करने के बाद वैज्ञानिक दावा कर चुके हैं कि इस ट्रायंगल के ऊपर खतरनाक हवाएं चलती हैं और इनकी रफ्तार 170 मील प्रति घंटे रहती है. जब कोई जहाज इस हवा की चपेट में आता है, तो अपना संतुलन खो बैठता है, जिसके कारण उनका एक्सीडेंट हो जाता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़