Advertisement
photoDetails1hindi

PHOTOS: तूफान के कहर से न्यूयॉर्क में तबाही, मेट्रो लाइनें डूबीं; सड़कों पर तैर रहीं कारें

New York Flood Updates: तूफान ‘ईडा’ के आगे अमेरिका पूरी तरह से बेबस नजर आ रहा है. भारी बारिश के कारण पूर्वी अमेरिका में हाहाकार मच गया है. खासतौर पर न्यूयॉर्क और न्यूजर्सी सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं. यहां की सड़कें तालाब बन गई हैं. सबवे पर ऐसा नजारा है मानो झरने बह रहे हों. कई इलाकों में बिजली आपूर्ति पूरी तरह से ठप पड़ गई. न्यूज एजेंसी AFP की रिपोर्ट के अनुसार, न्यूयॉर्क में तूफान के बाद भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात हैं. मेट्रो लाइनें डूब गई हैं और सड़कों पर कारें बह रही हैं. अब तक कम से कम 41 लोगों की मौत हो चुकी है.

पहली बार बाढ़ की चेतावनी

1/7
पहली बार बाढ़ की चेतावनी

न्यूयॉर्क की गवर्नर केथी होचुल ने बताया कि भारी बारिश से हालात काफी खराब हो गए हैं. सड़कें तालाब बन गई हैं, प्रभावितों को मदद के इंतजाम किए जा रहे हैं. राष्ट्रीय मौसम सेवा ने न्यूयॉर्क सिटी में पहली बार बाढ़ को लेकर आपात अलर्ट जारी किया है. उधर, न्यूजर्सी के गवर्नर फिल मर्फी ने आपातकाल की घोषणा करते हुए बताया कि कई इलाके पूरी तरह से अंधेरे में डूब गए हैं. बुधवार रात को बिजली गुल होने की 81740 शिकायतें मिलीं थीं. (फोटो सोर्स: स्काई न्यूज) 

Metro Station पर बह रहे झरने

2/7
Metro Station पर बह रहे झरने

वेबसाइट ‘डब्ल्यूपीवीआई’ के मुताबिक, बारिश और बाढ़ के कहर के बीच न्यूजर्सी के ग्लूसेस्टर काउंटी को बवंडर का भी सामना करना पड़ा है.  इसके चलते इलाके के सैकड़ों मकान क्षतिग्रस्त हो गए. पेसेक की मेयर हेक्टर लोरा ने बताया कि बाढ़ में कार बहने से एक व्यक्ति की मौत हो गई. वहीं, नौ लोगों के शव अपार्टमेंट के बेसमेंट से बरामद हुए हैं. बारिश से आई आकस्मिक बाढ़ से पेनसिल्वेनिया में तीन, जबकि मैरीलैंड और कनेक्टिकट में एक-एक मौत होने की खबर है. हर तरफ पानी ही पानी नजर आ रहा है. मेट्रो स्टेशन पर झरने बह रहे हैं. (फोटो सोर्स: ट्विटर) 

 

लोगों को घरों में रहने का निर्देश

3/7
लोगों को घरों में रहने का निर्देश

बिगड़ते हालात को देखते हुए न्यूयॉर्क और न्यूजर्सी में आम लोगों को घरों से बाहर नहीं निकलने का निर्देश दिया गया है. दोनों प्रांतों में इमरजेंसी वाहनों के अलावा किसी भी अन्य गाड़ी को सड़क पर उतरने की इजाजत नहीं है. (फोटो: गल्फ न्यूज)

रेल और हवाई सेवा बाधित

4/7
रेल और हवाई सेवा बाधित

खराब मौसम के चलते न्यूजर्सी में ट्रांजिट रेल सेवा अगले आदेश तक निलंबित कर दी गई है. वहीं, नेवार्क लिबर्टी एयरपोर्ट पर पानी भरने के कारण सभी यात्री उड़ानें रोक दी गई हैं. उधर, न्यूयॉर्क में भी प्रशासन ने सबवे सेवाएं निलंबित कर दी हैं. सबवे में पानी भर गया है, जो लोग अंदर फंसे हैं उन्हें निकालने का काम चल रहा है. (फोटो सोर्स: ट्विटर)

लुइसियाना के हाल भी बेहाल

5/7
लुइसियाना के हाल भी बेहाल

वहीं, 172 मील प्रति घंटे की रफ्तार से आया ईडा तूफान लुइसियाना में भी भारी तबाही के निशान छोड़ गया है. यहां अधिकांश इलाकों की सड़कें तालाब बन गई हैं. पेड़ों और इमारतों के मलबे के चलते यातायात बहाल नहीं हो सका है. बिजली आपूर्ति भी ठप बताई जा रही है. (फोटो सोर्स: Reuters)

प्रमुख सड़कें हुईं बंद

6/7
प्रमुख सड़कें हुईं बंद

हालात ये हो गए हैं कि बचाव दल को लोगों को बचाने के लिए नाव का इस्तेमाल करना पड़ रहा है. जिन सड़कों पर कल तक तेज रफ्तार गाड़ियां चला करती थीं, आज वहां नाव चल रही है और कारें नाव के माफिक तैर रही हैं. वहीं, मैनहट्टन सहित न्यू जर्सी और न्यूयॉर्क नगरों में बाढ़ ने प्रमुख सड़कों को बंद कर दिया है. (फोटो सोर्स: Reuters)

अभी टला नहीं है खतरा

7/7
अभी टला नहीं है खतरा

मौसम विभाग का कहना है कि खतरा अभी टला नहीं है. बारिश जारी रहने की संभावना लगातार बनी हुई है. लोगों से घरों पर ही रहने को कहा गया है. कुछ इलाकों में जहां बाजार खुले थे, वहां भी अब सन्नाटा पसर गया है. (फोटो सोर्स: फ्रांस 24)

ट्रेन्डिंग फोटोज़