X

मौसम अजब-गजब! कहीं बारिश, कहीं बर्फबारी तो कहीं ज्वालामुखी फटने से मचा कहर

पिछले कुछ महीनों से मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है. दुनियाभर के कई हिस्सों में कहीं पर बाढ़ के हालात हैं तो कहीं पर घटते तापमान की वजह से लोग बेहाल हैं. दुनिया के अलग-अलग देशों में कुदरत ने कहर ढाया हुआ है. नवंबर का महीना है और कहीं पर बाढ़ आ गई है तो कहीं ज्वालामुखी फट (Volcano Eruption) गया है. इसके अलावा कहीं पर तो भारी बर्फबारी ने लोगों की जान को आफत में डाल दिया है. दुनियाभर में प्रकृति का अजब-गजब रूप देखने को मिल रहा है. स्पेन से लेकर कनाडा और तुर्की तक तबाही मची हुई है.

स्पेन में ज्वालामुखी विस्फोट से बरपा कहर

1/5
स्पेन में ज्वालामुखी विस्फोट से बरपा कहर

स्पेन एक बार फिर ला पाल्मा ज्वालामुखी की वजह से सुर्खियों में है. ये ज्वालामुखी सितंबर में सक्रिय हुआ था और इसमें एक नया विस्फोट हुआ है. लावा थमने का नाम नहीं ले रहा है. लावा के साथ-साथ जहरीली गैसें और राख भी निकल रही है. नतीजा ये हुआ कि ला पाल्मा द्वीप के ऊपर सैकड़ों मीटर ऊंचाई तक धुएं का गुबार छा गया है. सितंबर में जब ला पाल्मा में ज्वालामुखी फूटा तो हालात गंभीर हो गए. आसमान में धुएं की वजह से विजिबिलिटी कम हुई और एयरपोर्ट बंद करना पड़ा. बीते सोमवार को ला पाल्मा एयरपोर्ट की सर्विस दोबारा शुरू हुई थी. अब फिर से ज्वालामुखी विस्फोट हो गया है. (फोटो साभार- रॉयटर्स)

तुर्की में तूफान से हाहाकार

2/5
तुर्की में तूफान से हाहाकार

तुर्की के इस्तांबुल शहर में भीषण तूफान से भारी तबाही हुई है. तूफान से 4 लोगों की मौत हो गई, जबकि 19 लोग घायल हुए हैं. जबरदस्त तूफान से हर तरफ बर्बादी नजर आ रही है. तुर्की के इस तूफान को शदीद नाम दिया गया है. शदीद तूफान ने ऐसा कहर मचाया है कि सबकुछ तहस-नहस हो गया है. तूफान की जद में जो कुछ भी आया वो अपने साथ बहाकर ले गया. तूफान से कई बिल्डिंगों को नुकसान पहुंचा है. कई पेड़ जमीन से उखड़ गए हैं. (फोटो साभार- रॉयटर्स)

कनाडा में बाढ़ से त्राहिमाम

3/5
कनाडा में बाढ़ से त्राहिमाम

कनाडा अभी से करीब 5 महीने पहले तक आग में झुलस रहा था. भीषण गर्मी की वजह से यहां के ज्यादातर इलाकों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया था. लेकिन बेमौसम बारिश ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया में बाढ़ की वजह से आपातकाल की घोषणा कर दी गई है. हजारों लोगों को अपने घर छोड़ने पड़े. बेमौसम बारिश को जलवायु परिवर्तन का नतीजा बताया जा रहा है. (फोटो साभार- रॉयटर्स)

स्पेन में मूसलाधार बारिश और बर्फबारी से तबाही

4/5
स्पेन में मूसलाधार बारिश और बर्फबारी से तबाही

स्पेन के उत्तरी इलाके में भारी बर्फबारी हुई है. कई नेशनल हाईवे बंद हो गए हैं. रास्तों से बर्फ को हटाने का काम जारी है. बर्फबारी की वजह से पारा काफी नीचे चला गया है. साथ ही कई इलाकों में भारी बारिश भी हो रही है, जिससे नदियों में उफान आ गया है. भारी बारिश के बाद बाढ़ के हालात बन गए हैं. जिसका नतीजा है कि स्पेन के बिलबाओ शहर के रिहायशी इलाकों में बाढ़ का पानी घुस गया है. सड़कों पर पानी भरा हुआ है और कई गाड़ियां भी पानी में फंसी हुई हैं. (फोटो साभार- रॉयटर्स)

अमेरिका में बाढ़ से जीवन बेहाल

5/5
अमेरिका में बाढ़ से जीवन बेहाल

अमेरिका के वॉशिंगटन में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं. वॉशिंगटन में लगातार बारिश हो रही है. बाढ़ का पानी घरों और खेतों में घुस गया है. उत्तर-पश्चिमी शहर एवरसन में बाढ़ के पानी ने सड़क के कुछ हिस्सों को कवर कर लिया. लगातार बारिश के बाद बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. मौसम विभाग ने आने वाले हफ्ते के लिए बड़े खतरे की चेतावनी भी जारी कर दी है. (फोटो साभार- रॉयटर्स)

photo-gallery