America: दुनिया का सबसे बदकिस्मत इंसान, मात्र 2 दिनों में गंवाए 15 खरब रुपये

दुनिया में जब भी सबसे अनलकी इंसान का जिक्र किया जाएगा तो अमेरिका के ट्रेड एक्सपर्ट सुन्ग कुक ह्वांग (Sung Kook Hwang) का नाम सबसे ऊपर होगा. इस शख्स ने मात्र 2 दिन में 15 खरब रुपये गवां दिए हैं. ये रकम इतनी बड़ी है कि किसी भी इंसान की कई पुश्तें बिना कुछ करे आराम से बैठकर खा सकती हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Apr 10, 2021, 00:39 AM IST
1/5

आज दुनिया के सबसे अमीर लोगों में होते शुमार

Today ranks among the richest people in the world

ह्वांग ने ये रकम मार्च के अंतिम हफ्ते में ट्रेडिंग करते हुए गवाई है. अगर वे इस पैसों को मार्च के शुरुआती दौर में निकलवा लेते तो आज वे दुनिया के टॉप अमीरों की लिस्ट में अपना नाम शुमार करा सकते थे.

2/5

सेल्समैन की नौकरी से करियर की शुरुआत

Started career with salesman's job

ह्वांग ने अपने करियर की शुरुआत सेल्समैन के तौर पर की थी. दो सिक्योरिटी फर्म्स में ये काम करने के बाद वर्ष 1996 में ह्वांग को बड़ा ब्रेक मिला और वो टाइगर मैनेजमेंट कंपनी में एनालिस्ट के तौर पर काम करने लगे.

3/5

4 साल में नौकरी छोड़ खड़ी की अपनी कंपनी

Started own company named Tiger Asia Managment

करीब 4 साल उस कंपनी में काम करने के बाद ह्वांग ने नौकरी छोड़ दी और साल 2000 की शुरुआत में अपनी कंपनी टाइगर एशिया मैनेजमेंट लॉन्च कर दी. इस कंपनी ने बहुत जल्द सफलता की सीढ़ी चढ़ी, जिसके चलते एमेजॉन, फेसबुक, लिंक्डइन और नेटफ्लिक्स जैसी कंपनियां कंपनी के पोर्टफोलियों में शामिल हो गईं.

4/5

शेयर गिरने से गवाएं 15 खरब रुपये

Lost 15 trillion rupees due to falling stock

ये वो समय था जब ह्वांग की नेटवर्थ 20 बिलियन डॉलर पहुंच चुकी थी. उन्होंने 20 बिलियन डॉलर्स के वायाकॉमCBS शेयर खरीदे हुए थे. लेकिन इसके बाद चीजें बिगड़ने लगी और एक दिन खबर आई कि शेयर बुरी तरह धड़ाम हो गए हैं.

5/5

बड़ा झटका

History's most historic fall

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, ह्वांग के पास कर्जदारों को देना के लिए पैसा भी नहीं था, इसलिए बैंक ने उनकी प्रोपर्टीं को सीज कर दिया. इसे बेचने से ह्वांग को करीब 15 खरब रुपयों का नुकसान हुआ.