Pope Francis: ईसाई धर्म में जिस गुरु का बजता है पूरी दुनिया में डंका, जानें कितनी है उनकी सैलरी?
Advertisement

Pope Francis: ईसाई धर्म में जिस गुरु का बजता है पूरी दुनिया में डंका, जानें कितनी है उनकी सैलरी?

Pope Francis Net Worth: पोप न सिर्फ दुनिया के सबसे छोटे देश वेटिकन सिटी के राष्ट्राध्यक्ष होते हैं बल्कि दुनिया के विभिन्न हिस्सों में फैले 1.2 अरब कैथोलिक ईसाइयों के आध्यात्मिक नेता भी हैं. आइए जानते हैं पोप की कितनी है सैलरी, कितनी है उनकी कुल संपत्ति. 

Pope Francis: ईसाई धर्म में जिस गुरु का बजता है पूरी दुनिया में डंका, जानें कितनी है उनकी सैलरी?

Pope Francis Net Worth 2024: ईसा मसीह के बाद कैथलिक धर्म के सबसे बड़े पद को पोप कहा जाता है. 'पोप' का शाब्दिक अर्थ 'पिता' होता है. Caclubindia की एक रिपोर्ट के मुताबिक पोप की कुल संपत्ति 25 मिलियन डॉलर के आसपास है. पोप फ्रांसिस कैथोलिक चर्च के वर्तमान प्रमुख और रोम के बिशप हैं. फ्रांसिस को सालाना 300,000 डॉलर का वेतन मिलता है, जिसे वह जरूरतमंदों को दान कर देते हैं.

जानें पोप को कौन देता है सबसे अधिक दान 
हालांकि उनके पास लाखों की निजी संपत्ति और निवेश हैं. जिसमें रियल एस्टेट संपत्ति 16 मिलियन डॉलर है. उपहार के तौर पर 2.9 मिलियन डॉलर और सलाना आय 5 मिलियन डॉलर है. पोप फ्रांसिस को हर साल नकद या अन्य प्रकार के लाखों उपहार मिलते हैं. यहूदी होने के बावजूद, रोथ्सचाइल्ड परिवार पोप फ्रांसिस को सबसे अधिक दान देता है. इस लिस्‍ट में  WEF के अध्यक्ष क्लॉस श्वाब और वाल्टन जैसे अमीर परिवार उन्‍हें दान देता है.

पोप को दान देकर कई व्‍यापारी अपना काम भी आसानी से करा लेते हैं. जैसे खनन लाइसेंस प्राप्त करने के लिए कांगो गणराज्य सरकार के साथ बातचीत में पोप ने हेल्‍प की थी. इसके बदले में  एक खनन व्यापारी ने पोप को  2 मिलियन डॉलर उपहार में दे दिए.

इटली में लाखों डॉलर की रियल एस्टेट संपत्ति
इटली के एक बिजनेस न्‍यूजपेपर इल सोल 24 ओरे की एक नई रिपोर्ट के मुताबिक, पोप फ्रांसिस के पास इटली में लाखों डॉलर की रियल एस्टेट संपत्ति है, जिनमें से अधिकांश उन्हें उपहार के रूप में दी गई थी. रिपोर्ट में पोप के स्वामित्व वाली 10 संपत्तियों की सूची दी गई है, जिनकी कुल अनुमानित कीमत 10.3 मिलियन डॉलर है.

पोप के स्वामित्व वाली सबसे मूल्यवान संपत्ति रोम शहर के बाहर फ्रैस्काटी शहर में एक विला है. इस विला की कीमत 5.1 मिलियन डॉलर आंकी गई है. पोप के पास वेटिकन सिटी में दो बेडरूम का अपार्टमेंट भी है, जिसकी अनुमानित कीमत 1.03 मिलियन डॉलर है. पोप के स्वामित्व वाली अन्य संपत्तियों में उम्ब्रिया में एक फार्महाउस, टस्कनी में एक अंगूर का बाग और सिसिली में एक समुद्र तटीय विला शामिल हैं.  रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि पोप के पास रोम में कई संपत्तियां हैं, जिनमें अपार्टमेंट, कार्यालय स्थान और गोदाम शामिल हैं. 

Trending news