पुलवामा आतंकी हमला: ब्रिटेन ने अपने नागरिकों से कहा- पाकिस्तान सीमा के पास मत जाना

ब्रिटिश नागरिकों को चेतावनी दी है कि वे पाकिस्तान से सटे सीमाई इलाकों और पर्यटक स्थलों पर जाने से परहेज करें. 

पुलवामा आतंकी हमला: ब्रिटेन ने अपने नागरिकों से कहा- पाकिस्तान सीमा के पास मत जाना
.(फाइल फोटो)

लंदन: ब्रिटेन सरकार ने भारत के लिए अपना यात्रा परामर्श अद्यतन कर कुछ चुनिंदा इलाकों को छोड़कर जम्मू-कश्मीर की यात्रा से परहेज करने की चेतावनी दी है. इस बीच, जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए जघन्य आतंकवादी हमले के विरोध में शनिवार को लंदन स्थित पाकिस्तान उच्चायोग के बाहर भारतीय मूल के लोगों ने प्रदर्शन किया. गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में बीते गुरूवार को सीआरपीएफ के एक काफिले पर आत्मघाती हमला हुआ जिसमें इस अर्धसैनिक बल के कम से कम 40 जवान शहीद हो गए.

पाकिस्तानी आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है. पुलवामा हमले की कड़ी निंदा कर चुके ब्रिटेन के विदेश एवं राष्ट्रमंडल कार्यालय (एफसीओ) ने ब्रिटिश नागरिकों को चेतावनी दी है कि वे पाकिस्तान से सटे सीमाई इलाकों और पर्यटक स्थलों पर जाने से परहेज करें.

अद्यतन परामर्श के मुताबिक, ब्रिटिश नागरिकों को पाकिस्तान से सटे सीमाई इलाकों या इसके आसपास जाने से मना किया गया है. हालांकि, वे वाघा जा सकते हैं. इसके अलावा, जम्मू शहर में घूम सकते हैं. हवाई मार्ग से जम्मू जा सकते हैं और लद्दाख क्षेत्र के भीतर यात्रा कर सकते हैं.

एफसीओ ने ब्रिटिश नागरिकों को पहलगाम, गुलमर्ग और सोनमर्ग जैसे पर्यटन स्थलों पर नहीं जाने की सलाह दी है. परामर्श में कहा गया है कि वे श्रीनगर जाने से परहेज करें और यदि ऐसा न हो सके तो बहुत जरूरी होने पर ही वहां जाए. उन्हें जम्मू और श्रीनगर के बीच जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजर्मा पर जाने से भी परेहज करने को कहा गया है.