Russia-Ukraine War: रूस-यूक्रेन युद्ध पर बाइडेन की इस सिपहसालार के बयान से पुतिन को लग जाएगी मिर्ची
Advertisement

Russia-Ukraine War: रूस-यूक्रेन युद्ध पर बाइडेन की इस सिपहसालार के बयान से पुतिन को लग जाएगी मिर्ची

America on Russia War: अमेरिकी ट्रेजरी सचिव ने कहा कि रूस के मिलिट्री-इंडस्ट्रियल परिसर को नीचा दिखाने और राजस्व को कम करने के दोहरे लक्ष्य सफल हो रहे हैं जिसका इस्तेमाल वह अपनी जंग को फंड देने के लिए कर सकता है.

Russia-Ukraine War: रूस-यूक्रेन युद्ध पर बाइडेन की इस सिपहसालार के बयान से पुतिन को लग जाएगी मिर्ची

America on Ukraine-Russia War: यूक्रेन पर रूसी हमले की पहली सालगिरह की पूर्व संध्या पर अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन ने बेंगलुरु में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पर जमकर हमला बोला है. उन्होंने दावा किया कि व्लादिमीर पुतिन का युद्ध क्रेमलिन के लिए रणनीतिक विफलता रही है.

येलेन शुक्रवार से शुरू हो रही जी20 के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों की पहली बैठक से पहले उन्होंने रूस पर हमला बोला. अमेरिकी ट्रेजरी सचिव ने कहा कि रूस के मिलिट्री-इंडस्ट्रियल परिसर को नीचा दिखाने और राजस्व को कम करने के दोहरे लक्ष्य सफल हो रहे हैं जिसका इस्तेमाल वह अपनी जंग को फंड देने के लिए कर सकता है.

येलेन ने कहा, रूसी सेना फरवरी 2022 से खो चुके 9,000 से अधिक भारी सैन्य उपकरणों को बदलने के लिए संघर्ष कर रही है. इसने प्रमुख डिफेंस-इंडस्ट्रियल सुविधाओं पर उत्पादन बंद कर दिया है. इसके अलावा, रूस की अर्थव्यवस्था तेजी से अलग-थलग पड़ गई है. अनुमान बताते हैं कि पिछले साल लगभग दस लाख रूसी देश छोड़कर चले गए होंगे. यह इसकी उत्पादक क्षमता पर दबाव डाल रहा है.

रूस की आक्रामकता की अपनी अवहेलना की सराहना करते हुए, येलन ने यूक्रेन के लिए अमेरिका के लगातार समर्थन को दोहराया. उन्होंने कहा, अमेरिका ने यूक्रेन को सुरक्षा, आर्थिक और मानवीय सहायता के रूप में 46 अरब डॉलर से ज्यादा की राशि दी है. हमारी सैन्य सहायता में प्रमुख रक्षात्मक हथियार शामिल हैं जो यूक्रेन ने मांगे हैं. इनमें पैट्रियट मिसाइल डिफेंस सिस्टम और हमारी आर्थिक सहायता घरेलू मोर्चे का समर्थन करके यूक्रेन के प्रतिरोध को संभव बना रही है. 

इसके अलावा जरूरी सार्वजनिक सेवाओं की फंडिंग और सरकार को चालू रखने में मदद करना भी इसका हिस्सा है. येलन ने कहा, आने वाले महीनों में हम यूक्रेन को और आर्थिक सहायता के रूप में लगभग 10 बिलियन डॉलर दे सकते हैं  येलेन ने कहा, भारत में मेरे दौरे के दौरान यूक्रेन के लिए निरंतर, मजबूत समर्थन चर्चा का एक प्रमुख विषय होगा.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news