Sea Level Down: इस देश में समुद्र का पानी हो रहा गायब, क्या है कारण?
Advertisement

Sea Level Down: इस देश में समुद्र का पानी हो रहा गायब, क्या है कारण?

Europe News: पानी इतना कम हो गया है कि बीच लंबे हो गए हैं और उनकी चौड़ाई भी बढ़ गई है. इतना ही नहीं समुद्र के अंदर स्थित चट्टानें और शैवाल भी नजर आने लगे हैं.

प्रतीकात्मक फोटो

Malta News: माल्टा के तटों पर समुद्री पानी का घटता स्तर चिंता का कारण बनता जा रहा है. पानी की कमी माल्टा, गोजो तटों पर देखी गई है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जनवरी से अब तक करीब 50 सेंटीमीटर पानी कम हुआ है.

पानी इतना कम हो गया है कि बीच लंबे हो गए हैं और उनकी चौड़ाई भी बढ़ गई है. इतना ही नहीं समुद्र के अंदर स्थित चट्टानें और शैवाल भी नजर आने लगे हैं.

अब तक की रिकॉर्ड गिरावट
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक वार्षिक औसत के हिसाब से यह एक रिकॉर्ड गिरावट है. अब तक औसतन 15 सेंटीमीटर तक गिरावट दर्ज की जाती थी. मार्च में समुद्री जल का स्तर सबसे कम होता था. जबकि नवंबर में यह सबसे ज्यादा होता है. हालांकि इसमें बदलाव संभव है.  इससे पहले अक्टूबर 1992 और मार्च 1993 के बीच 40 फीसदी का अंतर दर्ज किया गया था.

क्या कहते हैं वैज्ञानिक
हालांकि वैज्ञानिक इस गिरावट को एतिहासिक तो मानते हैं लेकिन साथ ही यह भी कहते हैं कि इसमें चिंता की कोई बात नहीं है. उनका कहना है कि कुछ दिनों में जल स्तर फिर से सामान्य हो जाएगा.

पुरानी स्थिति में लौट आएगा जल स्तर
माल्टा कॉलेज ऑफ आर्ट्स, साइंस एंड टेक्नोलॉजी में समुद्र विज्ञान के प्रोफेसर एल्डो ड्रैगो के मुताबिक धरती में कुछ बदलाव हो रहे हैं. जिसकी वजह से ऐसा हो रहा है. ड्रैगो कहते हैं कि चिंता की कोई बात नहीं है. समुद्र का जल स्तर पुरानी स्थिति में लौट आएगा.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद  Zeenews.com/Hindi - सबसे पहले, सबसे आगे

   

Trending news