रूस ने दिखाई दरियादिली! यूक्रेन में फंसे लोगों को निकालने के लिए उठाया बड़ा कदम
Advertisement

रूस ने दिखाई दरियादिली! यूक्रेन में फंसे लोगों को निकालने के लिए उठाया बड़ा कदम

रूस ने यूक्रेन में फंसे लोगों को निकालने के लिए कुछ देर सीजफायर का फैसला किया है. रूस ने ग्रीन कॉरिडोर से लोगों के निकलने का रास्ता देने का फैसला किया है. 

रूस ने दिखाई दरियादिली! यूक्रेन में फंसे लोगों को निकालने के लिए उठाया बड़ा कदम

नई दिल्ली: रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच एक बड़ी खबर सामने आई है. रूस ने यूक्रेन में फंसे लोगों को निकालने के लिए कुछ देर सीजफायर का फैसला किया है. रूस ने ग्रीन कॉरिडोर से लोगों के निकलने का रास्ता देने का फैसला किया है. रुस की तरफ से कहा गया है कि वो ग्रीन कॉरिडोर खोलने के लिए 07:00 GMT से सीजफायर करेगा.

रूसी रक्षा मंत्रालय ने की घोषणा

रूस के रक्षा मंत्रालय ने रणनीतिक बंदरगाह शहर मारियुपोल सहित दो अन्य शहरों के नागरिकों को शहर खाली करने की अनुमति देने के लिए शनिवार को सीजफायर की घोषणा की है. मंत्रालय ने कहा कि 'आज, 5 मार्च, सुबह 10 बजे से, रूसी पक्ष ने सीजफायर की घोषणा की और मारियुपोल और वोल्नोवाखा से नागरिकों के बाहर निकलने के लिए ग्रीन कॉरिडोर खोल दिए.

ये भी पढ़ें: यूक्रेन पर रूस गिराएगा 'परमाणु बम'? नास्त्रेदमस ने 500 साल पहले की थी ये भविष्यवाणी

दोनों देशों के बीच हो चुकी है दो दौर की बातचीत

बता दें, रूस यूक्रेन के बीच चल रही जंग का आज 10वां दिन है. दोनों देशों के बीच 2 दौर की वार्ता हो चुकी है. जबकि तीसरे दौर की बात आज या कल में हो सकती है. यूक्रेन में कई लोग फंसे हुए हैं, जिसमें कई भारतीय छात्र भी शामिल हैं. भारत सरकार ऑपरेशन गंगा के माध्यम से वहां से लोगों को निकाल रही है. लेकिन सीजफायर की ये खबर यूक्रेन में फंसे भारतीयों समेत सभी लोगों के लिए राहत भरी है.

ये भी पढ़ें- बैन के बाद रूस ने US से लिया बदला, दिया ये बड़ा झटका; कहा- उन्हें झाडू पर उड़ने दो

युद्ध के बीच12 लाख लोगों ने छोड़ा यूक्रेन

जानकारी के मुताबिक, यूक्रेन पर रूस अब तक 500 से ज्यादा मिसाइलें दाग चुका है. युद्ध के दौरान 12 लाख लोग यूक्रेन छोड़कर जा चुके हैं. इस दौरान यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने रूस के हमले के खिलाफ दुनिया को चेतावनी दी है. जेलेंस्की ने कहा कि दुनिया को परमाणु आतंकवाद के जवाब में निर्णायक कार्रवाई करने की जरूरत है. दुनिया को सिर्फ देखना नहीं चाहिए बल्कि मदद करनी चाहिए.

LIVE TV

Trending news