Russia ने पहले पाकिस्तान को दिया सस्ता तेल, फिर कह दी ऐसी बात; बढ़ेगी भारत की टेंशन
Advertisement
trendingNow11736804

Russia ने पहले पाकिस्तान को दिया सस्ता तेल, फिर कह दी ऐसी बात; बढ़ेगी भारत की टेंशन

Sergei Lavrov on Russia-Pakistan Relations: पाकिस्तान को सस्ता तेल देने के बाद रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा कि उनका देश पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने का इच्छुक है.

Russia ने पहले पाकिस्तान को दिया सस्ता तेल, फिर कह दी ऐसी बात; बढ़ेगी भारत की टेंशन

Russia-Pakistan Relations: आर्थिक संकट से गुजर रहे पाकिस्तान को रूस का साथ मिला है और इसके साथ रूस ने पाकिस्तान के साथ अपने रिश्तों को मजबूत करने की इच्छा जताई है. बता दें कि हाल ही में रूस ने पाकिस्तान को रियायती दरों पर तेल दिया है, जिसकी पहली खेप लेकर एक पोत रविवार को कराची बंदरगाह पहुंचा है. पाकिस्तान को सस्ता तेल देने के बाद रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव (Sergei Lavrov) ने कहा कि उनका देश पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने का इच्छुक है. बता दें कि रूस का यह कदम भारत (India-Russia Relations) की चिंता बढ़ाने वाला है.

रूस-पाकिस्तान के राजनयिक संबंधों के 75 वर्ष पूरे

समाचार पत्र ‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ ने अपनी एक खबर में कहा कि रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव (Sergei Lavrov) का यह बयान पाकिस्तान और रूस के बीच राजनयिक संबंधों के 75 वर्ष पूरे होने के अवसर पर आया है. सर्गेई लावरोव ने कहा कि रूस पाकिस्तान को सीमा पार अपराध तथा आतंकवाद सहित साझा सुरक्षा चुनौतियों तथा खतरों से निपटने के संयुक्त प्रयासों में अहम अंतरराष्ट्रीय साझेदार मानता है.

रूस से तेल मिलने से पाकिस्तान को बड़ी राहत

रूस से सस्ता तेल मिलने से पाकिस्तान को बड़ी राहत मिल सकती है और इस कदम से आसमान छूती मंहगाई से प्रभावित लोगों को राहत मिलने की संभावना है. पाकिस्तान ने सोमवार को रियायती रूसी कच्चे तेल को देश के बंदरगाह शहर में एक तेल शोधक कारखाने में पहुंचाना शुरू कर दिया. बता दें कि इस्लामाबाद और मास्को के बीच इस साल अप्रैल में एक समझौते पर हस्ताक्षर हुआ था और उसके बाद रियायती रूसी कच्चे तेल की पहली खेप रविवार को कराची पहुंची.

'पाकिस्तान-रूसी दोस्ती जिंदाबाद' के नारे

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव (Sergei Lavrov) ने एक बयान में कहा, 'रूस और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के प्रति पाकिस्तान के लोगों की जो दिलचस्पी और सम्मान है हम उससे वाकिफ हैं। हम इसकी सराहना करते हैं.' उन्होंने कहा कि रूस पाकिस्तान के साथ सहयोग बढ़ाने के लिए सदा ही इच्छुक रहा है और किसी भी परिस्थिति में उसने इस प्रतिबद्धता को त्यागा नहीं है. अपने संदेश की समाप्ति उन्होंने 'पाकिस्तान-रूसी दोस्ती जिंदाबाद' के नारे से की.

रूस-पाकिस्तान से संबंधों से बढ़ेगी भारत की टेंशन

पाकिस्तान और रूस के बीच बढ़ती नजदीकियां भारत के लिए चिंता की बात है, क्योंकि रूस हमेशा से भारत के लिए एक अच्छा दोस्त होने के साथ ही व्यापार और रक्षा सौदों के मामले में एक बड़ा साझेदार भी है. हालांकि, रूस ने कई मौकों पर भारत को आश्वस्त करता रहा है कि वह भारत के हितों के खिलाफ जाकर कुछ भी नहीं करेगा. कुछ समय पहले भारत में रूस के राजदूत डेनिस अलिपोव ने कहा था कि हम पाकिस्तान के साथ बढ़ते संबंधों में कभी भी भारत को नुकसान पहुंचाने वाला कोई भी काम नहीं करेंगे.
(इनपुट- न्यूज़ एजेंसी भाषा)

Trending news