Russia Ukraine War: अमेरिकी जासूसों ने की यूक्रेन की मदद, मार गिराए पुतिन के 8 खास जनरल
Advertisement

Russia Ukraine War: अमेरिकी जासूसों ने की यूक्रेन की मदद, मार गिराए पुतिन के 8 खास जनरल

Russia Ukraine War exposure: रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के दौरान नया खुलासा हुआ है. एक रिपोर्ट में पता चला है कि अमेरिका के जासूस यूक्रेन की मदद कर रहे हैं, जिस वजह से रूस अभी तक जीत से दूर है.

 

फाइल फोटो

US spies helped Ukraine: RUSSIA को UKRAINE के खिलाफ युद्ध छेड़े 2 महीने से ज्यादा हो चुके हैं. दुनिया को लगा था कि यूक्रेन कुछ दिन में ही रशिया के सामने घुटने टेक देगा, लेकिन ऐसा हुआ नहीं. रशिया अभी-भी जीत से दूर है. अमेरिका समेत यूरोपियन देश यूक्रेन की हथियार भेज कर मदद कर रहे हैं. इसी बीच एक रिपोर्ट में नया खुलासा हुआ है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिका के जासूस भी यूक्रेन के लिए काम कर रहे हैं. अमेरिका के जासूसों से मिल रही जानकारी से ही यूक्रेन की सेना रशिया को जबरदस्त नुकसान पहुंचाने में सफल हो पा रही है.

अमेरिका यूक्रेनी सेना को देता रहा है जानकारी

एक पूर्व और तत्कालीन अमेरिकी सेना के अधिकारी ने बताया कि अमेरिका समय-समय पर रीयल टाइम इंटेलिजेंस यूक्रेनी सेना को देता रहा है, जब से रूस ने यूक्रेन पर हमला किया है. एक इंडिपेंडेंट रूसी आउटलेट ने इस बात का खुलासा किया है. इसमें कहा गया है कि लगभग 317 जूनियर लेफ्टिनेंट रैंक और उससे ऊंचे पद के अफसरों की मौत यूक्रेन पर रशिया के हमलों के दौरान हो चुकी है. तीसरी श्रेणी में सबसे बड़े अधिकारियों और ग्रेड वाले अफसरों की मौत हो चुकी है,  जिनमें 8 जनरल और Russia Black Sea fleet एक डिप्टी कमांडर भी शामिल है.

ये भी पढ़ेंः Russia Ukraine War: क्या RUSSIA की है पश्चिमी देशों में जासूस भेजने की तैयारी?

कई अफसरों की हो चुकी है मौत

पिछले हफ्ते रूसी सेना को सबसे बड़ा झटका तब लगा जब मॉस्को की तरफ से बताया गया कि उनके अफसर Col. Mikhail Nagamov की 13 अप्रैल को मौत हो चुकी है. Col. Mikhail Nagamov की मौत की पुष्टि Alexander Chirva की मौत के कुछ घंटे बाद हुई जो Caesar Kunikov tank landing ship के कप्तान थे और इस जहाज़ को यूक्रेनी सेना ने हवाई हमले में उड़ा दिया था.

खुफिया एजेंसियों की महत्वपूर्ण भूमिका

अधिकारियों ने NBC न्यूज़ को बताया कि अमेरिकी ख़ुफ़िया एजेंसियों ने यूक्रेन के सबसे सफल अभियानों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और पुतिन के सुनियोजित हमलों की जानकारी समय-समय पर यूक्रेन सरकार को मुहैय्या करवाई है.

सेटेलाइट इमेज इमेज से सेना के ठिकानों का पता

एक पूर्व अधिकारी ने खुलासा किया कि छनकर आई जानकारियों में से एक महत्वपूर्ण जानकारी जो यूक्रेनी सेना को दी जाती थी उसमें commercial satellite image काफी महत्वपूर्ण जानकारी मानी जाती है, इसके अलावा अन्य ख़ुफ़िया जानकारी में यह भी बताया गया की रूसी सेना अभी कहां-कहां एक्टिव है. सेना के उच्च अधिकारियों की मौत के आंकड़ों के अनुमान के साथ रूसी सेना के 15,000-22000 सैनिकों को ज़ेलेन्स्की की सेना मौत के घाट उतार चुकी है.
LIVE TV

Trending news