यूक्रेन के न्यूक्लियर पावर प्लांटों की सुरक्षा पर बैठक का प्रस्ताव, पुतिन ने दिया ये रिस्पांस
Advertisement
trendingNow11116975

यूक्रेन के न्यूक्लियर पावर प्लांटों की सुरक्षा पर बैठक का प्रस्ताव, पुतिन ने दिया ये रिस्पांस

रूस (Russia) के साथ चल रही जंग में यूक्रेन के न्यूक्लियर पावर प्लांटों की सुरक्षा का क्या होगा. इस पर रूसी राष्ट्रपति पुतिन की ओर से दुनिया को आश्वस्त करने वाली खबर आई है. 

यूक्रेन के न्यूक्लियर पावर प्लांटों की सुरक्षा पर बैठक का प्रस्ताव, पुतिन ने दिया ये रिस्पांस

मास्को: रूस (Russia) के साथ चल रही जंग में यूक्रेन के न्यूक्लियर पावर प्लांटों की सुरक्षा को लेकर जताई जा रही चिंताओं पर राहत वाली खबर निकलकर सामने आई है. अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA) ने पावर प्लांटों की सुरक्षा के मुद्दे पर रूस और यूक्रेन के साथ त्रिपक्षीय बैठक करने का प्रस्ताव दिया था, जिसका रूस ने भी समर्थन किया है. 

  1. पुतिन ने किया प्रस्ताव का समर्थन
  2. मैक्रों के साथ बातचीत में बनी सहमति
  3. तीसरे देश में मीटिंग करने का सुझाव

पुतिन ने किया प्रस्ताव का समर्थन

रूसी (Russia) राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने रविवार को IAEA के इस प्रस्ताव को उपयोगी करार दिया. उन्होंने कहा कि इसका आयोजन वीडियो लिंक के जरिए या किसी तीसरे देश में किया जा सकता है.

मैक्रों के साथ बातचीत में बनी सहमति

रूसी राष्ट्रपति और फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैन्युअल मैक्रों के बीच फोन पर हुई बातचीत के बाद इस मुद्दे पर सहमति बनी. इस बातचीत के बाद क्रेमलिन (रूसी सरकार का मुख्यालय) ने एक बयान जारी कर कहा कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने IAEA, रूस और यूक्रेन के बीच वीडियो लिंक के जरिए या किसी तीसरे देश में बैठक के सुझाव का स्वागत किया है.

तीसरे देश में करने का सुझाव

बयान में कहा गया है कि पुतिन (Vladimir Putin) ने कहा कि सिद्धांत रूप में यह विचार उपयोगी हो सकता है, लेकिन वीडियो लिंक या किसी तीसरे देश में ऐसी बैठक आयोजित करने पर विचार करना उचित होगा.

ये भी पढ़ें- Russia Ukraine War: रूस ने क्रूज मिसाइल दागकर तबाह कर दिया यूक्रेन का एयरपोर्ट, जानें जंग में 11वें दिन का हाल

रूस के कब्जे में हैं 2 प्लांट

बता दें कि रूसी (Russia) सेना ने यूक्रेन में विशेष सैन्य अभियान के दौरान जपोरिजिया और चेर्नोबिल परमाणु ऊर्जा स्टेशनों पर कब्जा कर लिया है. इससे पहले यूक्रेन ने अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी से कहा कि देश के सबसे बड़े जपोरिजिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र के छह में से दो रिएक्टर काम कर रहे हैं और विकिरण का स्तर सामान्य है. IAEA के महानिदेशक राफेल ग्रोसी ने यह जानकारी दी.

LIVE TV

Trending news