India-Russia Ties: वैगनर ग्रुप की बगावत के बाद रूस के इस अफसर ने अचानक डोभाल को मिलाया फोन, दुनिया में मची खलबली
Advertisement
trendingNow11759752

India-Russia Ties: वैगनर ग्रुप की बगावत के बाद रूस के इस अफसर ने अचानक डोभाल को मिलाया फोन, दुनिया में मची खलबली

Ajit Doval Speaks to Nikolai Patrushev: भारत-रूस के दो टॉप अफसरों के बीच ऐसे समय में बातचीत हुई है जब कुछ ही दिन पहले रूस को एक प्राइवेट मिलिट्री ग्रुप वैगनर समूह के विद्रोह का सामना करना पड़ा था, लेकिन यह महज कुछ घंटे ही चला. 

India-Russia Ties: वैगनर ग्रुप की बगावत के बाद रूस के इस अफसर ने अचानक डोभाल को मिलाया फोन, दुनिया में मची खलबली

Russia-News: रूस में वैगनर ग्रुप की बगावत के बाद पूरी दुनिया में खलबली मच गई है. इस बीच रूस की सुरक्षा परिषद के सचिव निकोलाई पात्रुशेव ने बुधवार को भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल से बात की है. उन्होंने निकोलाई ने डोभाल को रूस के ताजा घटनाक्रम के बारे में जानकारी दी.

घटनाक्रम के बारे में दी जानकारी

भारत-रूस के दो टॉप अफसरों के बीच ऐसे समय में बातचीत हुई है जब कुछ ही दिन पहले रूस को एक प्राइवेट मिलिट्री ग्रुप वैगनर समूह के विद्रोह का सामना करना पड़ा था, लेकिन यह महज कुछ घंटे ही चला. रूस के बयान के मुताबिक, पात्रुशेव ने डोभाल से टेलीफोन पर बातचीत की और उन्हें रूस के ताजा घटनाक्रम के बारे में बताया. बयान के मुताबिक, 'इस दौरान द्विपक्षीय एवं बहुस्तरीय फॉर्मेट के ढांचे में सुरक्षा क्षेत्र में रूस-भारत सहयोग से जुड़े वर्तमान मुद्दों और इसे गहरा बनाने की संभावनाओं के बारे में चर्चा हुई.' 

 इसके अलावा एन पात्रुशेव ने डोभाल को रूस के ताजा घटनाक्रम के बारे में बताया. वार्ताकारों ने गोपनीय वार्ता जारी रखने पर सहमति जताई. गौरतलब है कि येवगेनी प्रीगोझिन की अगुआई वाले वैगनर ग्रुप ने पिछले शनिवार को विद्रोह कर रूस के राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतीन को चुनौती पेश की थी.

हालांकि जब उनके लोग मॉस्को से सिर्फ 200 किलोमीटर (120 मील) दूर थे, तो तब प्रीगोझिन ने अपने लड़ाकों को वापस बुलाने का फैसला किया था. प्रीगोझिन ने अचानक क्रेमलिन के साथ समझौते के बाद निर्वासन में जाने और पीछे हटने की घोषणा कर दी.

पुतिन को वैगनर का झटका

वैगनर ग्रुप ने एक बार फिर पुतिन तो झटका दिया है. यूक्रेन के खिलाफ जंग लड़ने से वैगनर ग्रुप ने मना कर दिया है.  बता दें कि प्रीगोझिन की अगुआई में वैगनर के सैनिकों ने पिछले हफ्ते रूस के दक्षिणी शहर रोस्तोव पर कब्जा कर लिया था. तब कहा जा रहा था कि पुतिन का तख्तापलट कर दिया जाएगा. तब सफाई देने खुद पुतिन को सामने आना पड़ा था. उन्होंने साफ शब्दों में कहा था कि गद्दारी करने वालों को किसी कीमत पर छोड़ा नहीं जाएगा.

Trending news